बदल रहा ट्रेंड…मनोहारी प्रतिमाओं की झांकी सजाकर हो रही जवारा स्थलों पर मां की साधना

नरसिंहपुर। चैत्र नवरात्र को लेकर जिले भर में माता भक्तों में उत्साह का वातावरण बना हुआ है। आमतौर पर शारदेय नवरात्र में पंडालों को सजाकर देवी प्रतिमाओं की स्थापना की जाती है। जिनके दर्शनों के लिए श्रद्धालु निकलते हैं। लेकिन अब नरसिंहपुर जिले में यह ट्रेंड बदल रहा है। चैत्र नवरात्र के दौरान स्थापित किए जाने वाले सामूहिक जवारा स्थलों पर अब माता रानी की मनोहारी प्रतिमाएं स्थापित की जाने लगी हैं। इन जवारा उत्सवों को भी भव्यता के साथ समारोहपूर्वक मनाया जा रहा है। जिले भर में सामूहिक जवारा स्थलों पर इस वर्ष देवी मां की आकर्षक प्रतिमाएं स्थापित करते हुए जवारा घट कलश और ज्योति कलशों की स्थापना भी की गई है। इन जगहों पर सुबह शाम विधिवत माता का पूजन अर्चन किए जाने के साथ रात्रि में महाआरती का आयोजन भी चल रहे है। जिनमें बड़ी संख्या में शहरवासी पहुंच कर सहभागी बन रहे हैं। महाआरती में शहरवासियों की मौजूदगी से जवारा स्थापना स्थलों पर देर रात तक चहल पहल का माहौल बना हुआ है।
सदर मढिय़ा में 17 से आरंभ होगें 751 जवारों के दर्शन
मुख्यालय स्थित सदर मढिय़ा में विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी सामूहिक जवारा उत्सव भव्यता पूर्वक मनाया जा रहा है। यहां 13 अप्रैल पंचमी तिथि को 751 जवारा स्थापना की गई है। जिनके दर्शन 17 अप्रैल से आरंभ होंगें। आयोजन समिति ने यहां पर जवारा घट कलश के साथ माता रानी की भव्य प्रतिमा भी स्थापित की है।
करेली में आरती और पूजन में उमडऩे लगे श्रद्धालु
करेली के श्रीराम मंदिर में भी सार्वजनिक जवारा उत्सव समिति द्वारा 501 घट कलश,221ज्योति कलश के साथ मां भगवती की प्रतिमा की स्थापना की गई है। जिनके दर्शनों के लिए श्रद्धालु पहुंचने लगे हैं। आगामी दिनों में यहां भी श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए आयोजकों द्वारा पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। यहां भर रोजाना सुबह शाम मां भगवती की आरती पूजन भक्तों द्वारा किया जा रहा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *