व्यापारियों के सहयोग से संजय बाजार की सफाई व्यवस्था में हुआ सुधार

0 रात्रिकालीन सफाई की योजना कारगर साबित 
0  पौनी पसारी के पीरहा है पार्किंग स्थल 

जगदलपुर। नगर पालिक निगम जगदलपुर द्वारा शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। इसके सकारात्मक परिणाम भी अब सामने आने लगे हैं। शहर का संजय बाजार इसका एक उदाहरण है।
नगर निगम के कर्मचारी शहर की साफ सफाई के साथ ही जनमानस से कचरे को नाली एवं सड़कों पर न फेंकने की अपील भी कर रहे हैं। निगम आयुक्त हरेश मंडावी के निर्देश पर सफाई विभाग के साथ शहर में मॉनिटरिंग के लिए राजस्व विभाग के कर्मचारियों की अलग-अलग स्थान पर ड्यूटी लगाई गई है। इसी क्रम में निगम प्रशासन शहर के संजय मार्केट में बाजार को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इसकी मॉनिटरिंग स्वयं आयुक्त हरेश मंडावी कर रहे हैं। श्री मंडावी प्रतिदिन सुबह एवं रात्रि में बाजार परिसर पहुंचकर बाजार की साफ सफाई का निरीक्षण कर रहे हैं। आयुक्त हरेश मंडावी ने विगत दिनों संजय बाजार के व्यापारियों के साथ कचरा प्रबंधन को लेकर बैठक आहूत की गई थी। इस बैठक में व्यापारियों से कहा गया था कि बाजार का कचरा नगर निगम के वाहनों में डालें, सब्जी सड़े गले फल ,मटन मछली चिकन मार्केट के अवशेष को कहीं भी ना फेंक कर निगम के वहां में डालें । इसके पश्चात निगम प्रशासन ने संजय मार्केट में हाई मास्क लाईट के नीचे चार वाहन खड़ा किया जा रहा है जिसमें सब्जी विक्रेता अपने कचरे को इन वाहनों में डालने के लिए प्रेरित किया गया है जिसमें दुकानदारों के द्वारा अपने दुकानों का कचरा इन वाहनों में डाला जा रहा है साथ ही रात्रि इन सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने प्रतिदिन आयुक्त श्री हरेश मंडावी अपने टीम के साथ पूरे बाजार परिसर का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे है । इसके पूर्व महिला समृद्धि बाजार के सामने कचरे का ढेर देखने को मिलता था इस प्रयोग से अब उक्त स्थल पर पूरी तरह साफ सफाई व स्वच्छ दिखाई देता है । वही चिकन मटन व मछली मार्केट के लिए उनके अवशेष के लिए एक ऑटो को खड़ा किया जा रहा है जिसमें वह चिकन मटन मछली का अवशेष उसे वहां में डाल सके । इन सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के लिए मॉनिटरिंग करने के लिए निगम सफाई विभाग एवं राजस्व विभाग के टीम का भी गठन किया गया है । कुछ लोगों के द्वारा कचरा फेंकने पर अमले के द्वारा जमाने की कार्रवाई भी की गई है। कचरे को बाजार में कहीं भी फेंकने पर निगम द्वारा जुर्माना की कार्रवाई भी की जा रही है।
करेंगे संजय मार्केट को व्यवस्थित
आयुक्त हरेश मंडावी ने बताया कि संजय बाजार की को व्यवस्थित करने के लिए लगातार निगम प्रशासन प्रयासरत है। पौनी पसारी के पीछे पार्किंग स्थल का भी निर्माण किया जा रहा है। संजय बाजार में सड़ी गली सब्जी अवशेष एवं कचरे को कहीं भी न फेंकने के लिए दुकानदारों से अपील की गई। और कचरा वाहन भी लगाया गया है। ताकि व्यापारी अपनी दुकानों का कचरा उसी वाहन में डाल सकें। उसके पश्चात भी कई व्यापारी अपनी दुकानों का कचरा कहीं भी फेंकते पाए जाते हैं तो निगम दल के द्वारा द्वारा जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जाएगी। अब ऐसी कार्रवाई की भी जा रही है। हमारा उद्देश्य संजय मार्केट को स्वच्छ सुंदर एवं व्यवस्थित बनाना है। जिसके लिए निगम प्रशासन दिन रात कार्य कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *