डाक सेवाओं से जुड़ना हर भारतीय के लिए गर्व की बातः डीआईजी सीआरपीएफ

0 राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत भारतीय डाक ने आयोजित किया ग्राहक सम्मेलन

बिलासपुर। भारतीय डाक राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत विविध प्रकार के जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। इसके तहत बुधवार को भारतीय डाक बिलासपुर के अधीक्षक एचआर साहू के नेतृत्व में मेल्स/पार्सल दिवस के तहत ग्राहक सम्मलेन का आयोजन किया गया। इसके तहत सीआरपीएफ भरनी के डीआईजी लक्ष्मी नारायण मिश्रा मुख्य अतिथि रहे। कार्यक्रम में भारतीय डाक की सेवा ले रहे बिलासपुर के सुप्रसिद्ध कारोबारियों ने भी अपने अनुभव साझा किए। उपभोक्ताओं को भारतीय डाक द्वारा दी जा रही विविध सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीआरपीएफ भरनी के डीआईजी एलएन मिश्रा ने डाक और सीआरपीएफ के साथ 35 साल के अपने सेवाकाल के अनुभवों को साझा किया। उन्होंने भारतीय डाक के ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारतीय डाक एक धरोहर की तरह है। इससे जुड़ना हर भारतीय के लिए गर्व की बात है। इसका नेटवर्क अत्यंत व्यापक है। डाक ने अपना उत्तरोतर विकास किया। डाक की वजह से लोग घर बैठे बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले पा रहे हैं। खास तौर पर फोर्स के लोगों के लिए डाक का योगदान अतुलनीय रहा है। उन्होंने लोगों से भारतीय डाक की विविध सेवाओं जैसे पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस, डाक मेल, ई-पोस्ट, मीडिया पोस्ट, मेघदूत पोस्ट कार्ड आदि के अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की।

इससे पहले भारतीय डाक के बिलासपुर प्रक्षेत्र के अधीक्षक एचआर साहू ने स्वागत उद्बोधन प्रस्तुत किया। उन्होंने 9-15 अक्टूबर तक मनाए जा रहे डाक सप्ताह के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। डाक विभाग की तत्परता, बिलासपुर प्रक्षेत्र में भारतीय डाक द्वारा किए जा रहे सराहनीय कार्यों की जानकारी दी। अधीक्षक ने बताया कि हाल के दिनों में डाक सिर्फ रेल पर निर्भर नहीं रहकर अपने बसों व साधनों से भी डाक एक शहर से दूसरे शहर में पहुंचा रहा है। उन्होंने वित्तीय समायोजन दिवस की उपलब्धियों, सुकन्या समृद्धि योजना, मेल/पार्सल, बचत बैंक खाता, किसान बचत पत्र, वरिष्ठ नागरिक योजना, आधार कार्ड, गोल्ड बांड, ग्रामीण डाक जीवन बीमा, आदि के बारे में भी विस्तार से बताया।

कार्यक्रम को पोस्टल रिलेशनशिप अधिकारी सुनीता द्विवेदी ने भी संबोधित किया। उन्होंने ग्राहकों से पोस्टल विभाग की खामियों पर ध्यान आकृष्ट कराने की अपील की व डाक के अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच बनाने में सहयोग मांगा। इस अवसर पर कंपनी पंजीयक के प्रतिनिधि, सरकंडा स्थित कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य गायत्री तिवारी, महिला एवं बाल विकास विभाग की गायत्री नामदेव ने भी भारतीय डाक के बारे में अपना संबोधन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचान भारतीय डाक के बालेश्वर साहू व निवेदिता शुक्ला ने किया किया। आभार सहायक अधीक्षक विनय कुमार सिन्हा ने माना।

ग्राहक बोले, बेस्ट है भारतीय डाक

इस अवसर पर भारतीय डाक द्वारा ग्राहकों से फीडबैक लिया गया। डाक की सेवा ले रहे कंपनी पंजीयक, ऐलोरा बुक डिपो, टारनेट नेटवर्किंग प्राइवेट लिमिटेड, तायल टेक के प्रतिनिधियों ने अपने अनुभवों के बारे में बताया। सभी ने एक स्वर में भारतीय डाक के उत्कृष्ट सेवाओं की सराहना की। तायल टेक के अजय अग्रवाल ने कहा कि मिनिमम खर्च में बेस्ट सेवा प्राप्त करना है तो कंपनियों को भारतीय डाक की ही सेवाएं लेनी चाहिए। उन्होंने विदेश से सामना मंगवाने व भेजने के अपने अनुभवों के बारे में बताया। भारतीय डाक की ओर से इन सभी का सम्मान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *