साय सरकार की साख पर बट्टा लगा रहे हैं ईएनसी पिपरी

0 अफसर रोक रहे हैं कांग्रेस विधायकों के क्षेत्र के कार्य 
0 विधायक सावित्री मंडावी ने चीफ इंजीनियर को लिखा पत्र 
जगदलपुर। कांग्रेसी विधायकों और अन्य जनप्रतिनिधियों के निर्वाचन क्षेत्रों की जितनी उपेक्षा राज्य की भाजपा सरकार नहीं करती उससे कहीं ज्यादा उपेक्षा लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर इन चीफ श्री पिपरी कर रहे हैं। आलम यह है कि कांग्रेसी विधायकों के क्षेत्रों में सड़क निर्माण कार्य नहीं कराए जा रहे हैं, टेंडर रोक दिए गए हैं। इसके चलते विष्णु देव साय सरकार की साख पर बट्टा लग रहा है। सूत्रों का कहना है कि श्री पिपरी ऐसा जानबूझकर कर रहे हैं। उनकी मंशा सरकार की छवि धूमिल करने की है।
छत्तीसगढ़ शासन के लोक निर्माण विभाग का विवादों से पीछा नहीं छूट रहा है। विभाग में इंजीनियर इन चीफ (ईएनसी) के पद पर जबसे श्री पिपरी की नियुक्ति हुई है, तबसे हर 15-20 दिन में विभाग का कोई न कोई बड़ा कारनामा सामने आ ही जाता है। विभाग के कर्मचारियों की पीएफ राशि फंड में जमा नहीं करने के कारण अकाउंट सीज कर दिए जाने और आर्थिक संकट के चलते प्रदेशभर के ठेकेदारों का भुगतान रोक दिया गया था। इसके चलते अति संवेदनशील बस्तर संभाग में सड़क निर्माण के सारे कार्य कई दिनों तक अटके रहे। ठेकेदारों के कर्मचारी और मजदूर मेहनताना के लिए तरस गए थे। पीएफ फंड में अंशदान राशि जमा न करने पर जो बखेड़ा खड़ा हुआ था, उसके लिए सीधे तौर पर पीडब्ल्यूडी के ईएनसी श्री पिपरी ही जिम्मेदार रहे हैं, मगर शासन ने उनके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया। अब यही ईएनसी कांग्रेस विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों के स्वीकृत कार्यों को रुकवा कर सरकार की साख की मिट्टी पलीद करने पर तुल गए हैं। बताया जाता है कि ईएनसी के कहने पर ही स्वीकृत कार्यों की निविदाओं को नही खोला जा रहा है। इससे इस आरोप को बल मिल रहा है कि भाजपा सरकार व्यक्तिगत रूप से कांग्रेस विधायकों के क्षेत्रों में काम नहीं होने देना चाहती है।

विधायक सावित्री मंडावी नाराज

ऐसा ही एक मामला बस्तर संभाग के कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में सामने आया है। इस क्षेत्र में कांग्रेस की विधायक सावित्री मनोज मंडावी हैं। इस विधानसभा क्षेत्र के चारामा विकासखंड अंतर्गत ग्राम कोटतरा से केकतीपारा खैरवाही तक महज 2.80 किलोमीटर लंबी सड़क की निविदा कई माह से अटकी पड़ी है। इस सड़क के निर्माण की स्वीकृति शासन ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में प्रदान कर दी थी। निविदाएं न खोलने के कारण इस सड़क का निर्माण शुरू नहीं हो पा रहा है। मौजूदा सड़क की बदहाली के चलते ग्रामीणों को आवागमन में बड़ी दिक्कत हो रही है। मामला संज्ञान में आने के बाद विधायक सावित्री मनोज मंडावी ने लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता को पत्र लिखकर सड़क निर्माण शुरू न होने पर नाराजगी जताई है। श्रीमती मंडावी ने कोटतरा -केकतीपारा खैरवाही सड़क का निर्माण जल्द शुरू कराने का आग्रह विभाग के चीफ इंजीनियर से किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *