ऐतिहासिक और सफल छत्तीसगढ़ बंद से उत्साहित प्रदेश कांग्रेस का एक और मास्टर स्ट्रोक

0  सरकार के खिलाफ छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा 27 से –  दीपक बैज
0  गिरौदपुरी धाम से शुरू होगी कांग्रेस की पदयात्रा 
(अर्जुन झा) रायपुर /जगदलपुर। ऐतिहासिक और सफल छत्तीसगढ़ बंद से गदगद कांग्रेस अब छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा निकालने जा रही है। यह यात्रा बाबा गुरु घासीदास की तपोभूमि गिरौदपुरी से 27 सितंबर से शुरू होगी और इसका समापन 2 अक्टूबर को रायपुर में होगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज समेत तमाम बड़े नेता और कार्यकर्ता इस 125 किमी की दूरी को पैदल नापेंगे।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने आज पत्रकारों को यह जानकारी दी। ऐतिहासिक छत्तीसगढ़ बंद के लिए श्री बैज ने राज्य की जनता और व्यापारियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बंद का समर्थन कर राज्य के लोगों ने साबित कर दिया है कि वे सरकार की कार्यप्रणाली और लगातार बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर नाराज हैं। भाजपा को सत्ता में आए नौ माह ही हुए हैं और पूत के पांव पालने में दिखने लगे हैं। दीपक बैज ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार किसी भी वर्ग से न्याय नहीं कर पा रही है। चाहे महिला हो, बालिका हो, पुरुष हो, मजदूर हो, किसान हो, दलित, ओबीसी समुदाय हो, आदिवासी हो या फिर व्यापारी वर्ग हो। न्याय मांगने वालों पर पुलिस जुल्म ढाती है, निर्दोष लोगों को मार डालती है या फिर जेलों में डाल देती है। श्री बैज ने कहा कि अमर गुफा के पवित्र जैतखाम को नुकसान पहुंचाने के मामले में अगर साय सरकार ने समय रहते त्वरित एक्शन लिया होता, तो बलौदा बाजार हिंसा न हुई होती। अपनी नाकामी छुपाने के लिए सरकार और पुलिस ने बलौदा बाजार हिंसा की आड़ में हमारे निरीह विधायक, युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष, एनएसयूआई जिला अध्यक्ष, कार्यकर्ताओं और सतनामी समाज के लोगों को पकड़ पकड़ कर जेलों में ठूंस दिया। जो लोग उस दिन बलौदा बाजार गए ही नहीं थे, उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया है। यह जंगल राज नहीं तो और क्या है।

श्री बैज ने कहा कि गृहमंत्री के गृह जिले और निर्वाचन क्षेत्र कवर्धा जल उठा। वहां पहले आपसी लड़ाई में एक व्यक्ति की जान गई, अग्निकांड हो गया, फिर दूसरे व्यक्ति की हत्या हो गई और तीसरे व्यक्ति प्रशांत साहू को पुलिस ने पीट पीटकर मार डाला। पुलिस सफाई दे रही है कि प्रशांत की मृत्यु मिर्गी की बीमारी के चलते हुई है, जो कि सरासर झूठ है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि कवर्धा जिले में पुलिस ने बर्बरता की सारी हदें पार कर दी। लोगों को नग्न कर और दौड़ा दौड़ा कर लाठियों, बेंत, लात घूसों से मारा गया। बुजुर्ग महिला तक की निर्ममता पूर्वक पिटाई की गई। श्री बैज ने कहा कि राज्य के लोगों के साथ सरकार द्वारा किए जा रहे अन्याय के खिलाफ प्रदेश कांग्रेस ने 27 सितंबर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती तक छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा निकालने का फैसला किया है। न्याय यात्रा की शुरुआत 27 सितंबर को बाबा गुरु घासीदास जी की जन्मभूमि और तपोभूमि गिरौदपुरी से बाबा का आशीर्वाद लेकर की जाएगी। वहां से पदयात्रा करते हुए हम सभी 125 की दूरी तय कर 2 अक्टूबर को रायपुर पहुंचेंगे, जहां यात्रा का समापन होगा।

सरकार मिर्गी, लकवाग्रस्त

कवर्धा जिले के लोहारडीह के प्रशांत साहू की मृत्यु मिर्गी से होने की बात को सिरे से खारिज करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि मिर्गी ऐसा रोग नहीं है कि पीड़ित की मौत राह चलते हो जाए। ज्यादातर मिर्गी पीड़ित व्यक्तियों की मौत दौरा पड़ने के दौरान पानी में डूबने और जलती आग में गिरने से होती है। अपनी दरिंदगी को छुपाने के लिए कवर्धा पुलिस ने यह थ्योरी गढ़ी है। इस बात पर एक नादान बच्चा भी यकीन नहीं कर सकता। श्री बैज ने कहा कि असल में मिर्गी और लकवा से तो प्रदेश सरकार पीड़ित है जो प्रदेश को सम्हाल नहीं पा रही है और अपनी नाकामी का ठीकरा निर्दोष लोगों पर फोड़ रही है। श्री बैज ने कवर्धा की घटना की हाई कोर्ट के जज से जांच कराए जाने की मांग की है।प्रदेश के लोगों को न्याय दिलाने के लिए ही हमारी कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा निकालने का फैसला किया है। पत्रकार वार्ता में पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष धंनेंद्र साहू, नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत, पूर्व मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, रूद्र कुमार गुरु, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी महामंत्री मलकीत सिंह गैदू, राजेंद्र तिवारी, सुशील आनंद शुक्ला, विधायक शेषराज हंस, राघवेंद्र सिंह, कविता प्रण लहरे, पीआर खुटे, शैलेष पांडे, कुलदीप जुनेजा, प्रमोद दुबे, पंकज शर्मा, दीपक मिश्रा, सुबोध हरितवाल, सकलेन कामदार, धनंजय सिंह ठाकुर, सुरेंद्र शर्मा, उधोराम वर्मा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *