भारत के संपूर्ण विकास का बजट – उप मुख्यमंत्री श्री देवड़ा

० केंद्रीय करों में मध्यप्रदेश को मिलेंगे 97 हजार 906 करोड़ रूपए
० रोजगार निर्माण पर केन्द्रित है बजट

भोपालउप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने आज केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट को समावेशी विकास का आदर्श बजट बताते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के विजन को सार्थक करने की दिशा में एक ठोस कदम है। बजट में रोजगार पर विशेष फोकस किया गया है। उप मुख्यमंत्री श्री देवड़ा ने कहा कि बजट में किए गए प्रावधानों से मध्यप्रदेश के विकास पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय करों में मध्यप्रदेश को अपने हिस्से के 97 हजार 906 करोड़ रूपए मिलेंगे।

श्री देवड़ा ने कहा कि बजट भारत के संपूर्ण विकास का बजट है। जनता के विश्वास का बजट है । भारत के भविष्य को नई दिशा देने वाला और गरीबों, नारी शक्ति, युवाओं और किसानों का बजट है। युवाओं के लिए नई आशाएं जगाने वाला बजट है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट से एमएसएमई सेक्टर को बहुत ज्यादा लाभ होने जा रहा है। मुद्रा लोन की सीमा बढ़कर 20 लाख रुपए करने से युवाओं के सपनों को ठोस आधार मिलेगा। ई-कॉमर्स एक्सपोर्ट हब बनाने के लिए किए गए प्रावधान से स्थानीय उत्पादों के निर्यात की संभावनाएं भी बढ़ेंगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना में 3 करोड़ अतिरिक्त आवास इकाइयां बनने से मध्यप्रदेश को भी लाभ होगा। प्रधानमंत्री जनजाति उन्नत ग्राम अभियान में प्रदेश के जनजातीय बंधुओं को भी लाभ होगा। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चौथे चरण के शुभारंभ होने से प्रदेश में शेष रह गये गांवों का भी संपर्क मजबूत होगा। प्रधान मंत्री सूर्य घर मुफत बिजली योजना में प्रदेश को लाभ होगा। भूमि संबंधी सुधारों के त्वरित कार्यान्वयन हेतु राज्यों को प्रोत्साहित करने के लिये 50 वर्ष के लिये ब्याज मुक्त लोन का लाभ मिलेगा। इसमें मध्यप्रदेश भी लाभांवित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *