बस्तर संभाग में हापाटोला पार्ट-2 : अबूझमाड़ में मारे गए सात नक्सली, शव बरामद

0 मुठभेड़ में मारी गई हैं दो महिला नक्सली भी
0  एके 47 गन समेत भारी मात्रा में गोला बारूद मिले 
(अर्जुन झा) जगदलपुर। बस्तर संभाग में हापाटोला पार्ट-2 का मंजर 30 अप्रैल को सामने आया। पखवाड़े भर के भीतर पुलिस और सुरक्षा बलों को एंटी नक्सल ऑपरेशन में दूसरी बार बड़ी कामयाबी मिली है। मुठभेड़ में दो महिला नक्सलियों समेत सात नक्सली मारे गए हैं और मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 हथियार समेत भारी मात्रा में गोला बारूद बरामद किए गए हैं। आज की यह मुठभेड़ छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के सीमावर्ती इलाके टेकमेटा और काकुर के जंगलों में हुई है।
सोमवार को डीआरजी और एसटीएफ की संयुक्त टीम बस्तर संभाग के नारायणपुर जिला अंतर्गत अबूझमाड़ के जंगलों में एंटी नक्सल ऑपरेशन पर निकली थी। मुठभेड़ मंगलवार सुबह शुरु हुई, जो लगातार शाम तक चलती रही। दोपहर बाद तक सात नक्सलियों के शव बरामद किए जा चुके थे, जिनमें दो महिला सदस्य भी शामिल हैं। मारे गए नक्सलियों की शिनाख्त की जा रही है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने इसकी पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक बस्तर के नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ में जवानों ने नक्सलियों को कई जगहों पर घेर रखाहै। डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और एसटीएफ की टीमें अबूझमाड़ के जंगलों में मौजूद हैं। दोनों तरफ से ताबड़तोड़ फायरिंग चलती रही। इस एनकाउंटर में अब तक सात नक्सली ढेर हो चुके हैं। इस एनकाउंटर पर आईजी सुंदरराज पी. और नारायणपुर के एसपी प्रभात कुमार नजर बनाए हुए हैं। खबर है कि नक्सलियों को जवानों ने जंगल में कई जगह से घेर लिया है। खबर लिखने तक जवानों और नक्सलियों की मुठभेड़ जारी है। जानकारी के मुताबिक, नारायणपुर जिले में जवान नक्सलियों की मौजूदगी वाले इलाके में हैं। नारायणपुर एसपी प्रभात कुमार ने मुठभेड़ की पुष्टि की है। सूत्रों के मुताबिक अब तक सात नक्सलियों के शव बरामद किए जा चुके हैं। वहीं घटना स्थल से एके -47 जैसे घातक हथियार और भारी मात्रा में गोला बारूद तथा दैनिक उपयोग के सामान बरामद किए गए हैं। सूत्र बताते हैं कि नक्सलियों के हताहत होने का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। इलाके में सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है। वहीं संबंधित क्षेत्र में सपोर्टिंग फोर्स भेजे जाने की भी खबर है।
यह दूसरी बड़ी सफलता
अबूझमाड़ की इस मुठभेड़ को हम हापाटोला पार्ट -2 इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पखवाड़े भर पहले ही सुरक्षा बलों को ऐसी ही बड़ी कामयाबी मिली थी। बस्तर संभाग के कांकेर जिला अंतर्गत छोटे बेठिया थाना के ग्राम हापाटोला व कलपर के जंगलों में इससे भी बड़ी मुठभेड़ हुई थी। तब वहां 29 नक्सली मारे गए थे। छत्तीसगढ़ के इतिहास में किसी मुठभेड़ के दौरान इतनी ज्यादा संख्या में नक्सलियों के मारे जाने की यह पहली घटना थी। सबसे बड़ी बात तो यह रही कि खुद नक्सली संगठन ने हापाटोला मुठभेड़ में मारे गए अपने साथियों के नाम उजागर किए थे। नक्सली महिला विंग आदिवासी महिला क्रांतिकारी संगठन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर 27 मृत नक्सलियों के नाम बताए थे। कहा जा रहा है कि मंगलवार को अबूझमाड़ में हुई मुठभेड़ में भी मृत नक्सलियों की संख्या और भी बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *