लाखों की ठगी करने वाला कमीशन एजेंट हुआ गिरफ्तार…

रायपुर। व्यापारिक समझौते का व्यापार बढ़ाने की बातें तो आपने सुनी हुई होगी लेकिन अब व्यापार को बढ़ाने का आश्वासन देकर व्यापारियों से कमीशन एजेंट भी ठगी करने लगे हैं आज ऐसा ही एक मामला रायपुर राजधानी में आया जिसमें पुलिस ने लंबी मशक्कत के बाद दो में से एक आरोपी को धर दबोचा । राजधानी रायपुर से है जिसमें एक स्टील कारोबारी के साथ आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में विक्रय की हुई राशि का भुगतान प्राप्त नहीं हुआ था ।के आरोपियों ने फर्जी वाले तरीके से लाखों रुपए की रकम रोक रखी थी। इसके बाद फर्म के मालिक उदित पिरमानी ने थाना गंज में रिपोर्ट दर्ज करायी कि वह श्री लक्ष्मी स्टील एण्ड ट्यूब का प्रोपराईटर है। उनकी फर्म का मुख्य व्यवसाय स्टील पाईप्स के क्रय-विक्रय का है। वर्ष 2022 में नीलेश शर्मा नामक ने उनसे से उसके प्रोपराईटरशिप फर्म में आकर संपर्क किया । नीलेश शर्मा बताया कि, वह पहले अपोलो स्टील ट्यूब्स रायपुर एवं जिंदल स्टील इंडिया कोलकाता जैसी बड़ी-बड़ी संस्थाओं में सेल्स हेड के रूप में कार्य कर चुका है, इसलिये उससे स्टील पाईप्स व्यवसाय में कई बड़ी-बड़ी पार्टियों से संपर्क हैं। जिस पर नीलेश शर्मा से प्रार्थी के बातचीत बाद उसके माध्यम से उसके द्वारा बताई गई क्रेता पार्टियों को स्टील पाईप्स कि सप्लाई की जाने पर नीलेश शर्मा द्वारा प्रार्थी फर्म से कमीशन लिया जाता था तथा नीलेश शर्मा द्वारा उनकी जवाबदारी का फर्म से उनकी क्रेता पार्टियों को स्टील पाईप की सप्लाई करवायी जाती थी इसी बीच नीलेश शर्मा द्वारा प्रार्थी को हर्षिनी ट्रेंडिग कंपनी प्रोपराईटर वेंकेटशवरलू करनाती पता – अनंतपुर (आंध्रप्रदेश ) तथा महावीर ट्रेडिंग कंपनी प्रोपराईटर आजामल सिंह, वर्धा (महाराष्ट्र) द्वारा संपर्क किया गया है तथा बताया गया है कि उनके क्षेत्र में स्टील पाईप्स सामग्री की काफी मांग है, इस कारण उन्हें स्टील पाईप्स सामग्री क्रय करने की आवश्यकता है। जिस पर नीलेश के कहने पर प्रार्थी की फर्म द्वारा हर्षिनी ट्रेडिंग कंपनी आंध्रप्रदेश के प्रोपराईटर वेंकेटशवरलू करनाती तथा महावीर ट्रेडिंग कंपनी महाराष्ट्र को मिल सप्लाई किया गया । किन्तु हर्षिनी ट्रेडिंग कंपनी आंध्रप्रदेश के प्रोपराईटर वेंकेटशवरलू करनात स्टील पाईप्स सामग्री कीमती लगभग 30,78,318/- रूपय तथा एवं महावीर ट्रेडिंग कंपनी महाराष्ट्र प्रोपराईटर आजामल सिंह द्वारा प्राप्त की गई स्टील पाईप्स सामग्री कीमती लगभग 30,78,318/- रूपये कुल 68,36,841/- रूपये का भुगतान न कर प्रार्थी की कम्पनी को आर्थिक क्षति पहुचाते हुए ठगी की गई है। जिस पर आरोपियों के विरूद्ध थाना गंज में अपराध क्रमांक 142/23 धारा 420, 409, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया है।
लाखों रूपये की ठगी की घटना को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा साईबर यूनिट तथा थाना प्रभारी गंज को आरोपियों की पतासाजी कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने के लिए एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना गंज पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी तथा निलेश शर्मा से विस्तृत पूछताछ करते हुए घटना में संलिप्त आरोपी हर्षिनी ट्रेडिंग कम्पनी आंध्रप्रदेश प्रोपराईटर वेंकटेशवरलू करनाती एवं महावीर ट्रेडिंग कम्पनी महाराष्ट्र प्रोपराईटर आजामल सिंह की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। इसी दौरान टीम के सदस्यों को घटना में संलिप्त आरोपी हर्षिनी ट्रेडिंग कम्पनी आंध्रप्रदेश प्रापराईटर वेंकटेशवरलू करनाती की उपस्थिति हैदराबाद में होने की जानकारी प्राप्त हुई जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा आरोपी वेकटेशवरलू करनाती को हैदराबाद से पकड़कर रायपुर लाकर पूछताछ करने पर उसके द्वारा उक्ट ठगी की घटना को अंजाम देना बताया गया।
जिस पर आरोपी हर्षिनी ट्रेडिंग कम्पनी आंध्रप्रदेश प्रोपराईटर वेंकटेशवरलू करनाती को गिरफ्तार कर उसके विरूद्ध कार्यवाही की गई। प्रकरण में संलिप्त अन्य आरोपी महावीर ट्रेडिंग कम्पनी महाराष्ट्र प्रोपराईटर आजामल सिंह फरार है, जिसकी पतासाजी कर गिरफ्तार करने के हर संभव प्रयास किये जा रहे है।

गिरफ्तार आरोपी- वेंकटेश्वरलू पिता रमन अय्या उम्र 48 साल निवासी कवाडीगुड़ा, गांधीनगर के सामने एस.आर.एम.टी. ट्रांसपोर्ट दीपक सदर थाना गांधीनगर जिला हैदराबाद तेलंगाना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *