वरिष्ठ पत्रकार रमेश नैय्यर का निधन…

0 कल होगा अंतिम संस्कार

रायपुर। छत्तीसगढ़ की पत्रकारिता के मजबूत स्तंभ वरिष्ठ पत्रकार रमेश नैय्यर का आज दोपहर 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। स्व. रमेश नैय्यर राष्ट्रीय पत्रकारिता में छत्तीसगढ़ के सक्षम प्रतिनिधि के रूप में स्थापित थे। 10 फरवरी 1940 को जन्में रमेश नैय्यर ने 1965 में पत्रकारिता आरंभ की। वे देश के विभिन्न प्रतिष्ठित समाचार पत्रों के संपादन से जुड़े रहे।

सुदीर्घ पत्रकारिता के साथ उन्होंने देश और प्रदेश के सम सामयिक विषयों पर बेबाकी से विचार व्यक्त किए, जिन्हें समाज के सभी वर्गों ने सम्मान दिया। स्व. रमेश नैय्यर पत्रकारिता के विश्वविद्यालय थे। उन्होंने आजीवन पत्रकारिता के उच्चतम मानदंडों के अनुरूप निर्भीक पत्रकारिता की और युवा पीढ़ी के पत्रकारों को पत्रकारिता की गरिमा के साथ संपूर्ण न्याय करने की शिक्षा दी।स्व. रमेश नैय्यर कभी किसी विचारधारा विशेष से प्रभावित हुए बिना समान दृष्टि से उचित- अनुचित का मूल्यांकन करते रहे। जिसकी वजह से सभी राजनीतिक दलों में उनकी प्रतिष्ठा बरकरार रही। उन्होंने कभी भी पत्रकारिता के सिद्धांतों से समझौता नहीं किया। उन्हें छत्तीसगढ़ की पत्रकारिता का भीष्म माना जाता है।

वरिष्ठ पत्रकार रमेश नैय्यर के निधन पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण साव, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल सहित विभिन्न राजनेताओं ने विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके निधन को अपूरणीय क्षति बताया है। स्व. रमेश नैय्यर की अंतिम यात्रा गुरुवार दोपहर बाद उनके निवास स्थान से मुक्तिधाम के लिए रवाना होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *