बच्चों ने रो रोकर सुनाई पीसीसी चीफ दीपक बैज को अपने पापा के साथ हुई घटना की कहानी

0 दारुण व्यथा सुन दीपक बैज भी हो उठे भावुक, कहा -बच्चों तुम्हारे साथ खड़ी है पूरा कांग्रेस परिवार 

(अर्जुन झा) जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के लोहारीडीह की घटना सचमुच दिल दहलाने वाली है। जब बच्चों ने अपने पापा कचरु साहू की हत्या की पूरी दास्तां रो रो कर सुनाई, तो प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज भी द्रवित और भावुक हो उठे। दीपक बैज ने कचरु के बच्चों के सिर पर हाथ फेरते हुए कहा -चिंता मत करो मेरे बच्चों तुम्हारे साथ पूरा कांग्रेस परिवार खड़ा है, हम तुम्हें इंसाफ दिलाकर ही दम लेंगे।इस संवाददाता को लोहारीडीह की घटना सुनाते समय पीसीसी चीफ बैज की आंखें भर आईं।
कवर्धा जिले के लोहारीडीह गांव से लौटने के के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज से इस संवाददाता ने विशेष बातचीत की। श्री बैज ने मृतक कचरु साहू के बच्चों से अपनी मुलाकात का एक वीडियो भी शेयर किया। इस वीडियो में साफ नजर आ रही है कि नवमी कक्षा में पढ़ने वाली कचरू साहू की बेटी पूरे घटनाक्रम की सिलसिलेवार जानकारी दे रही है। भरी आंखों से उसने अपने पापा की हत्या की कहानी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज को सुनाई। बालिका ने बताया कि उसे पापा की हत्या की जानकारी वाट्सएप और दूसरे लोगों से मिली। पापा बेकसूर थे, उन्हें बेरहमी से मार दिया गया। जमीन पर अवैध कब्जे का विरोध पूरे गांव वालों ने किया था, मगर मेरे पापा को मार डाला गया। मेरे चाचा को बेरहमी से पीटते हुए पुलिस वाले ले गए, मां को भी जेल में डाल दिया गया है। नानी हमारी देखरेख करने आई है, उसे भी पुलिस वालों ने डंडे से मारा है। बालिका बताती है कि अब घर में कोई कमाने वाला नहीं है। घर कैसे चलेगा। वहीं कचरु की बुजुर्ग सास ने अपनी जांघ पर पुलिस की मार से आई चोट के निशान दीपक बैज को दिखाए। कचरु की बड़ी बेटी का कहना है कि हम लोगों को पापा के शव का विधि विधान से अंतिम संस्कार भी नहीं करने दिया गया। तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले छोटे भाई को पुलिस वाले ले गए और पापा के शव को दफना दिया। बालिका ने शव का फिर से पोस्टमार्टम कराने और तब तक जहां पर पापा को दफनाया गया है, वहां सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की है। बालिका ने शक जताया कि उसके पापा के शव को निकालकर जलाया जा सकता है।

पापा कब आही दीदी

वीडियो में कचरू की बेटी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज को बता रही है कि उसकी सबसे छोटी बहन जो आंगनबाड़ी में पढ़ने जाती है, उसे पापा की मृत्यु पर जरा भी यकीन नहीं है। वह छोटी बच्ची बार बार अपनी बड़ी बहन से पूछती है – दीदी पापा कब आही, कांदी लुए बर जावत हों कहिके रस्सी अउ हंसिया धरके गे हे अभी तक नई आए हे, जा न दीदी पापा ल धरके लाबे, पापा ह घर में रहिथे त बने लागथे। इतना सुनते ही दीपक बैज द्रवित हो उठे। उन्होंने उस छोटी सी बच्ची और उससे बड़े भाई के सिर पर हाथ फेरकर उन्हें दुलारा। दीपक बैज ने चारों बच्चों से कहा – बच्चों तुम लोग चिंता मत करो, पूरा कांग्रेस परिवार तुम लोगों के साथ खड़ा है। दीपक बैज जब यह पूरी कहानी इस संवाददाता के सामने बयान कर रहे थे, तब उनकी आंखें सजल हो उठी थीं। दीपक बैज ने बिगड़ती कानून व्यवस्था की कड़ी आलोचना करते हुए प्रदेश में बढ़ती असुरक्षा और बढ़ते अपराधों पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने राज्य सरकार को विफल बताया। दीपक बैज ने कानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि प्रदेश में अपराध का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। पूरे प्रदेश में कानून व्यवस्था चरमराई हुई है। रोज़ाना अपराधों की खबरें आ रही हैं, और सरकार मूक दर्शक बनी बैठी है। यह न केवल प्रशासनिक विफलता है, बल्कि जनता के विश्वास के साथ भी धोखा है।

21 को प्रदेश बंद का आह्वान

दीपक बैज ने कहा कि इस गंभीर घटना के विरोध में कांग्रेस पार्टी ने 21 सितंबर, शनिवार को प्रदेश बंद का आह्वान किया है। उन्होंने जनता से अपील की कि वे इस बंद में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और राज्य की बिगड़ती कानून व्यवस्था और सरकार की विफलताओं के खिलाफ अपनी आवाज उठाएं। उन्होंने कहा कि उनका आंदोलन शांतिपूर्ण रहेगा और वे लोकतांत्रिक तरीके से सरकार पर दबाव बनाएंगे।

हाईकोर्ट के जज कराएं जांच

दीपक बैज ने लोहारीडीह घटना की निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए कहा कि इस घटना की जांच हाईकोर्ट के किसी सीटींग जज से कराई जानी चाहिए। उन्होंने पुलिस और प्रशासन पर मामले की जांच में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया और कहा कि पुलिस निष्पक्ष जांच करने में असमर्थ साबित हो रही है। दीपक बैज ने कचरू साहू की मौत को संदिग्ध बताते हुए इस मामले में निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए उसके शव का दोबारा पोस्टमार्टम कराने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *