भगवान श्री कृष्ण जन्मोत्सव पर राजधानी के गुढ़ियारी में सार्वजनिक दहीहांडी उत्सव का आयोजन…

रायपुर। राजधानी के गुढ़ियारी क्षेत्र में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी सार्वजनिक दहीहांडी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है इस आयोजन में सार्वजनिक दहीहांडी उत्सव समिति एवं श्री हनुमान मंदिर ट्रस्ट के विशेष सहयोग से भगवान श्री कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर 27 अगस्त को शाम 4 बजे से दहीहांडी उत्सव प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। जिसमे छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, झारखंड तथा उड़ीसा एवं अन्य राज्यों से भी गोविंदा टोलियों प्रतिभागी के रूप में प्रतियोगिता में हिस्सा लेने आ रहे हैं।

बता दे कि प्रतिभागियों में से विजेता टोली को पुरस्कार स्वरूप 751000 रुपये की इनाम राशि समिति के संयोजक बसंत अग्रवाल एवं अतिथियों के द्वारा प्रदान की जायेगा। साथ ही प्रयास करने वाली शेष गोविंदा टोलियों को सांत्वना राशि 11000 रुपये भी समिति के द्वारा प्रदान की जायेगा।

समिति के सह-संयोजक हेमेन्द्र साहू ने बताया की अभी तक लगभग स्थानीय रायपुर, दुर्ग, राजनांदगाँव की 20 टोलियों समेत महिला टोलियों ने भी अपना नाम दर्ज करा चुकी हैं। महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश के इंदौर तथा जबलपुर से भी टोलियाँ अपना नाम समिति के पास दर्ज करा चुकी हैं। यह उत्सव प्रतियोगिता पूर्णतः निःशुल्क एवं एक धार्मिक आयोजन है इस विशाल दहीहांडी उत्सव प्रतियोगिता का ये 15 वां वर्ष है।

साथ ही समिति के द्वारा श्री कृष्ण भक्तों के मनोरंजन के लिए विश्वविख्यात शिव भजन गायक बाबा हसंराज रघुवंशी  एवं छत्तीसगढ़ की लाड़ली बेटियाँ गरिमा स्वर्णा दिवाकर बहनों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम कि प्रस्तुति दी जा रही है तथा उड़ीसा के कलाकारों द्वारा घंटा वाजा का प्रदर्शन भी किया जाएगा साथ ही साथ भीस युक्त स्वंया एवं वृंदावन से आई कृष्ण लीला कि मनमोहक झांकी विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगी। सभी कृष्ण भक्तों के बैठने की समुचित व्यवस्था समिति के द्वारा कि गई है समिति के द्वारा सभी गोविंदा टोलियों एवं आम जन कि सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन के सहयोग से पुलिस व्यवस्था, प्रथमिक उपचार व्यवस्था व आपात स्थिति में एम्बुलेंस कि व्यवस्था की गई है। गोविंदा टोलियों की किसी भी प्रकार की दुर्घटना की जिम्मेदारी उनकी स्वयं की होगी, समिति इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *