एनएसएल स्टील प्लांट का एक और कीर्तिमान, साल से भी कम समय में 1 मिलियन टन हॉट रोल्ड कॉइल का उत्पादन

0 अधिकारियों ने जताई खुशी, टीम को दी बधाई 
नगरनार। 14 अगस्त को हॉट मेटल के उत्पादन में निर्धारित क्षमता के आधे से अधिक अंक को पार करने के तुरंत बाद नगरनार के एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के एकीकृत स्टील प्लांट ने आज एक और मील का पत्थर पार कर लिया, जब इसकी हॉट स्ट्रिप मिल ने 1 मिलियन टन हॉट रोल्ड कॉइल का उत्पादन पूरा किया। ज्ञात हो कि प्लांट ने 15 अगस्त 2023 को हॉट मेटल का उत्पादन शुरू करने के बाद रिकॉर्ड 9 दिनों के भीतर 24 अगस्त 2023 को अपना पहला एचआर कॉइल रोल किया था।
एनएमडीसी के निदेशक वित्त और कार्यवाहक सीएमडी अमिताव मुखर्जी ने टीम को बधाई देते हुए इसे एक महत्वपूर्ण दिन बताया। उन्होंने कहा – मुझे यह साझा करते हुए बेहद गर्व हो रहा है कि एनएसएल ने अपनी उत्पादन यात्रा में इतनी जल्दी यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। तय समय से पहले 1 मिलियन टन हॉट रोल्ड कॉइल (एचआरसी) हासिल करना हमारी पूरी समर्पित टीम के समर्पण, विशेषज्ञता और कड़ी मेहनत का प्रमाण है। इस उपलब्धि ने न केवल पीएसयू क्षेत्र में एक नया मानक स्थापित किया है, बल्कि उ‌द्योग के मानदंडों के मुकाबले भी मजबूती से खड़ा है। हम इस गति को बनाए रखने और गुणवत्ता और दक्षता के साथ आगे बढ़ते रहने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। 24 हजार करोड़ रुपए से अधिक के निवेश से स्थापित 3 मिलियन टन क्षमता वाले अत्याधुनिक एकीकृत इस्पात संयंत्र में भारत के सबसे चौड़ी हॉट स्ट्रिप मिल्स में से एक है। यह 900 मिमी से 1650 मिमी चौड़ाई की एचआर कॉइल को 1 मिमी से 16 मिमी मोटाई में रोल कर सकता है। पिछले एक साल में विभिन्न उपभोक्ता क्षेत्रों ने एनएसएल द्वारा उत्पादित एचआर कॉइल की सराहना की है और इसे हाथोंहाथ खरीदा है।
के. प्रवीण कुमार ने टीम की कड़ी मेहनत की सराहना करते हुए कहा- टीम एनएसएल का प्रत्येक सदस्य प्रशंसा का पात्र है, क्योंकि उन्होंने इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हमारे सामने आने वाली कई चुनौतियों को पार किया है। हमारी सशक्त टीम को मेकॉन के अधिकारियों, हमारे आपूर्तिकर्ताओं और सहयोगियों का संबल साथ रहा जिससे हम यह कीर्तिमान प्राप्त कर सके। के. प्रवीण कुमार ने एनएसएल के अगले लक्ष्य को रेखांकित करते हुए कहा कि हमें उत्पादन बढ़ा कर ईकोनोमिज़ ऑफ़ स्केल प्राप्त करना होगा ताकि हम एक मजबूत आधार पर पहुंचें। उन्होनें कहा -मुझे यकीन है कि चुनौतियों का सामना कर यश प्राप्त करने वाली यह टीम अपने अगले पड़ाव में भी जल्द यशस्वी साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *