रायपुर में निकली भव्य कांवड़ यात्रा, सीएम विष्णुदेव साय, पूर्व सीएम रमन सिंह ने थामा कांवड़…

0 मूणत की अगुवाई में हर वर्ष होता है भव्य आयोजन, 6 घंटे चली कांवड़ यात्रा, शिवभक्तों ने किया हटकेश्वरनाथ का जलाभिषेक

0 बोल बम के नारों से गूंजी राजधानी मूणत की अगुवाई में भव्य कावड़ यात्रा

रायपुर। रायपुर पश्चिम विधायक राजेश मूणत प्रत्येक वर्ष भव्य कावड़ यात्रा का आयोजन करते हैं गुढ़यारी स्थित मारुति मंगलम से शुरू होकर शिवभक्तों का हुजूम प्राचीन हटकेश्वरनाथ महादेव खारुन तट पहुंचता है जहां भोले बाबा का जलाभिषेक किया जाता है सावन के अंतिम रविवार को भय कावड़ यात्रा धूमधाम से निकाली गई। यात्रा में छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय , विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल, पूर्व सांसद सुनील सोनी , मंत्री टंकाराम वर्मा, विधायक मोतीलाल साहू समेत प्रदेश एवं के कई प्रमुख नेता और पार्षद शामिल हुए।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय , डॉ.रमन सिंह सहित सभी वरिष्ठ नेताओं ने की पूजा

कावड़ यात्रा की शुरुवात में सर्वप्रथम कावड़ की पूजा अर्चना की गई उपस्थित सभी वरिष्ठ नेता नेताओं ने विधि विधान से भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना कर सभी के लिए सुख-समृद्धि की कामना की। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कांवड़ यात्रा में शामिल होने पर खुशी जाहिर की , उन्होंने भगवान भोलेनाथ से छत्तीसगढ़ के लोगों की खुशहाली और समृद्धि की प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि सावन मास में ही मुझे बाबा भोरमदेव के दर्शन करने का अवसर मिला। यह मंत्र मुग्ध कर देने वाला अवसर था। हमने कांवड़ियों पर हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा की। पूरे यात्रा मार्ग में कांवड़ियों का उत्साह छलक रहा था। मुख्यमंत्री ने भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर प्रदेश वासियों की मनोकामना पूरी होने और प्रदेश की सुख समृद्धि की कामना करते हुए सभी को कांवड़ यात्रा की शुभकामनाएं दीं।

गुढ़यारी के मारुति मंगलम भवन से आयोजित कावड़ यात्रा सुबह 9 बजे हनुमान मंदिर गुढ़ियारी से शुरू हुई। हनुमान जी के पूजन के बाद कांवड़ यात्रा महादेवघाट पहुंचने से पहले रामनगर, समता कॉलोनी, आमापारा, लाखेनगर और सुंदर नगर और रायपुरा मुख्यमार्ग से होकर गुजरी। वहां श्रद्धालुओं ने हटकेश्वर महादेव शिवलिंग पर जलाभिषेक किया गया। कांवड़ यात्रा में पूरे शहर भर से करीब 15000 की संख्या में शिवभक्त कांवड़िये शामिल थे। इस यात्रा को गुढ़यारी से बाबा हटकेश्वर नाथ महादेव मंदिर पहुँचने में करीब 6 घंटे का समय लगा, इस दौरान शिवभक्त कावडियो का स्वागत पूरे मार्ग भर अलग अलग स्थानों पर किया गया कावड़ियों पर पुष्प वर्षा डीजे और बाजे गाजे सहित कावड़ियों के स्वागत में पेय एवं भंडारे का आयोजन भी स्थानीय नागरिकों ने किया ।

कांवड़ यात्रा में शामिल मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सावन के दौरान बाबा भोरमदेव के दर्शन करने के अपने अनुभव को साझा किया। उन्होंने कहा, “यह एक मंत्रमुग्ध करने वाला अवसर था।” “हमने हेलीकॉप्टर से कांवड़ियों पर फूल बरसाए।” उन्होंने कहा कि पूरे यात्रा मार्ग में कांवड़ियों में उत्साह साफ देखा जा सकता था। वहीं पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि भगवान शिव के प्रति उनकी गहरी आस्था है बाबा हटकेश्वर नाथ हरी किसी की मनोकामनाएं पूरी करते हैं और वे प्रतिवर्ष रायपुर वासियों के साथ विशाल कांवड़ यात्रा के माध्यम से कांवड़ लेकर हटकेश्वरनाथ के जलाभिषेक करने जाते हैं। मूणत ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि बाबा हटकेश्वरनाथ का आशीर्वाद सदा मेरे साथ रहता है। उन्ही के आशीर्वाद से मुझे आम जनता के प्रतिनिधि के तौर पर जनसेवा करने का अवसर मिला है।

रायपुर पश्चिम में आयोजित इस भव्य कांवड़ यात्रा में विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी गई जिसमें उत्तर प्रदेश के अघोरी नर्तकों के समूह और बाहुबली कटप्पा की वेशभूषा में सजे संबलपुर के कलाकार शामिल थे ,
मां काली का रूप धर कर नृत्य प्रस्तुत किया गया , पंथी नृत्य , आदिवासी नृत्य और राउत नाचा जैसे पारंपरिक नृत्य भी प्रदर्शित किए गए वहीं अलग अलग स्थानों से आए विभिन्न प्रकार के बाजे और डीजे भी कावड़ यात्रियों में भोले भक्ति का संचार कर रहे थे। रास्ते भर कावड़िए भगवान भोले नाथ की भक्ति में थिरकते नजर आए पूरा रायपुर शहर भगवान भोलेनाथ की भक्ति में लीन और सराबोर रहा भक्त लगातार बोल बम का नारा है बाबा एक सहारा है । और बाबा नगरिया दूर है जाना जरूर है । जैसे नारे लगाते हुए कावड़ थामे बाबा हटकेश्वर नाथ का जल अभिषेक करने महादेव घाट पहुंचे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *