सांसद महेश कश्यप की पहल पर नगरनार स्टील प्लांट में रोजगार मिलने की बढ़ी उम्मीद

0  सांसद कश्यप की पहल पर आंदोलन स्थगित
0  विभिन्न मांगों को लेकर 59 दिनों तक चला आंदोलन

(अर्जुन झा) जगदलपुर। बस्तर जिले के नगरनार स्टील प्लांट के बाहर चल रही ग्रामीणों की हड़ताल सांसद महेश कश्यप की पहल पर खत्म हो गई है। प्रभावितों का कहना है कि सांसद महेश कश्यप ने केंद्रीय स्तर पर व एनएमडीसी से चर्चा की है, जिसका सकारात्मक परिणाम सामने आएगा। केंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रम एनएमडीसी द्वारा स्टील प्लांट की स्थापना नगरनार में की गई है। क्षेत्र ग्रामीणों से जो वादे प्रबंधन द्वारा किए गए थे उन्हें पूरा करने की मांग को लेकर जय झाड़ेश्वर समिति के बैनर तले जारी धरना 59 दिन बाद खत्म हो गया है। नगरनार स्टील प्लांट में प्रोडक्शन शुरू हो गया है और बाहरी व्यक्तियों द्वारा यहां काम पर रखा गया है। नगरनार स्टील प्लांट की स्थापना में प्रभावित 10 गांवों के लोगों को किसी भी प्रकार का फायदा नहीं मिल रहा है।नगरनार स्टील प्लांट क्षेत्र की जय झाड़ेश्वर समिति को एनएमडीसी प्रबंधन द्वारा भिलाई इस्पात संयंत्र व बैलाडीला उत्खनन क्षेत्र ले जाया गया। जिसमें यह बातें सामने आई कि कुछ -कुछ काम दिया गया है। एनएमडीसी प्रबंधन इसका मसौदा तैयार कर मुख्यालय भेजेगा, जिससे स्थानीय लोगों को काम मिलने की संभावना बढ़ गई है। चार दिनों पूर्व सांसद महेश कश्यप के कहने पर बैठक हुई थी। सांसद महेश कश्यप दिल्ली में थे और इस मामले को लेकर उन्होंने एनएमडीसी प्रबंधन और नगरनार प्लांट के निदेशक से चर्चा की थी।इसके बाद नगरनार में एक बैठक हुई, जिसमें समिति के प्रमुख सदस्य शरीक हुए। बैठक में कुछ बातों को लेकर सहमति बनी है।

महेश के आते ही हड़ताल खत्म

झाड़ेश्वर समिति के सदस्य दिल्ली से सांसद के लौटने के इंतजार में थे। रविवार को सांसद महेश कश्यप के आग्रह पर क्षेत्र की जनता ने फिलहाल इस धरने को स्थगित कर दिया है। भिलाई और बैलाडीला टूर तथा प्रबंधन के साथ बैठक में बनमाली नाग, हरि साहू, लखीधर बघेल, अर्जुन सेठिया, लैखन बघेल, जलंधर बघेल, धनश्याम महापात्र, धनुर्जय दास, गीता मिश्रा, कामिनी नागेश व शामिल थे।

हड़ताल की झलकियां

दो माह पूर्व नगरनार स्टील प्लांट प्रभावित क्षेत्र के लोगों ने जय झाड़ेश्वर समिति के बैनर तले आंदोलन शुरू किया था। नगरनार स्टील प्लांट क्षेत्र में स्कूल व अस्पताल निर्माण के साथ- साथ नगरनार स्टील प्लांट से निकलने वाले उत्पादों के परिवहन में प्राथमिकता देने की मांग शामिल थी। नगरनार स्टील प्लांट क्षेत्र के प्रभावितों के साथ जिला कलेक्टर विजय दयाराम के. व एनएमडीसी प्रबंधन के बीच तकरार बढ़ी थी, लेकिन नतीजा नहीं निकला। इस मामले में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष किरण देव जो कि क्षेत्र के विधायक भी हैं व बस्तर क्षेत्र के मंत्री केदार कश्यप के साथ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से भी चर्चा हुई थी। लेकिन कोई समाधान नहीं निकला था जिसके कारण यह आंदोलन चलता ही रहा । दिन रात चली हड़ताल के बाद भी समस्या जस की तस थी। सांसद महेश कश्यप ने केंद्रीय इस्पात मंत्री से भी इस मसले पर चर्चा की तो भी समाधान नहीं निकला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *