सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के नाम पर फर्जीवाड़ा में एक्शन शुरू, करारोपण अधिकारी समेत दो गिरफ्तार

0  बकावंड में भी हुआ है बहुत बड़ा फर्जीवाड़ा 

(अर्जुन झा)जगदलपुर। बस्तर संभाग में सोलर स्ट्रीट लाईट लगाने के नाम पर वृहद स्तर पर हुए फर्जीवाड़े में पुलिस का एक्शन शुरू हो गया है। बोहनी संभाग के कोंडागांव जिले से हुई है और जल्द ही बस्तर जिले के बकावंड में भी एक बड़े अधिकारी और लगभग डेढ़ दर्जन पंचायत सचिव हाथकड़ी पहने नजर आएंगे। बकावंड में भी सोलर लाईट के मामले में बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है।
माकड़ी थाने में दर्ज रिपोर्ट में पंचायत के करारोपण अधिकारी समेत तीन लोगों पर सरकारी पद का दुरुपयोग करते हुए फर्जी कार्यदेश जारी करने का आरोप है। मुख्यमंत्री अधो संरचना संधारण एवं उन्नयन प्राधिकरण योजना के नाम पर राशि आहरण करने का मामला है यह।
माकड़ी थाने में धारा 420, 467, 468, 34 का मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना दौरान कोंडागांव के पुलिस अधीक्षक वाय अक्षय कुमार के निर्देशानुसार एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रूपेश कुमार डांडे व पुलिस अनुविभागीय अधिकारी कोंडागांव रूपेश कुमार के मार्गदर्शन में थाना माकड़ी से टीम गठित कर 28 जुलाई को आरोपी इंद्र कुमार ध्रुव जनपद पंचायत में पदस्थ करारोपण अधिकारी से पूछताछ की गई। उसने अपने सहयोगी गजेंद्र राठौर एवं नेहा जैन के साथ मिलकर फर्जी दस्तावेज तैयार किया सील लगाकर अवैध तरीके से शासन से स्वीकृत दर्शाकर फर्जीवाड़ा करने की बात स्वीकार की। उनके पास से 10 हजार रुपए नगद घटना में प्रयुक्त मोबाइल, सील व सीपीयू को जप्त किया गया। आरोपी इंद्र कुमार ध्रुव एवं आरोपी गजेंद्र सिंह राठौर पिता साधु सिंह राठौड़ उम्र 40 वर्ष निवासी शामपुर थाना कोतवाली कोंडागांव को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड हेतु न्यायालय के समक्ष पेश किया गया है। उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी निरीक्षक सुशील पटेल, प्रधान आरक्षक शांति ध्रुव, आरक्षक गजानन यादव, मनेश मंडावी का सराहनीय योगदान रहा।

बकावंड में भी खेला

इसी तरह बकावंड में भी फर्जी आदेश जारी कर शासन को चूना लगाया गया है। जानकारी मिली है कि जनपद सीईओ के कहने पर विभिन्न ग्राम पंचायतों के करीब 17 सचिवों ने उक्त फर्जीवाड़ा को अंजाम दिया है। खुद को बस्तर विकास प्राधिकरण का प्रतिनिधि बता कर लोगो को धमका कर यहां भी वही घटना की गई है। अगर जांच होती है तो कई चेहरे बेनक़ाब हो जाएंगे। कोंडागांव जिले में तो कार्रवाई का आगाज हो चुका है। अब बस्तर जिले में बकावंड से कार्रवाई की शुरुआत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *