बैसाखियों को ही मजबूत करने में लगी है मोदी सरकार, छग की नहीं है जरा भी चिंता – दीपक बैज

0  इसीलिए लिखना पड़ा भाजपा सांसदों को पत्र 
0 छत्तीसगढ़ को विशेष राज्य का दर्जा और पैकेज जरूरी
(अर्जुन झा) जगदलपुर। मोदी सरकार को अपनी बैसाखियों की ज्यादा चिंता है। मोदी जी को डर है कि बिहार और आंध्रप्रदेश से मिली बैसाखी कहीं टूट या छूट गई तो सरकार कहीं लड़खड़ा कर गिर न जाए। इसीलिए बजट में इन दोनों राज्यों पर विशेष मेहरबानी की गई है। जबकि छत्तीसगढ़ को मदद की ज्यादा जरूरत है। फिर भी छग को उपेक्षित छोड़ दिया गया। यह कहना है प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज का।
इस संवाददाता से विशेष बातचीत में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने प्रदेश के भाजपा सांसदों को चिट्ठी लिखने की वजह भी बताई। श्री बैज ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता ने भाजपा को 11 में से 10 लोकसभा सीटों पर विजय दिलाई है। देश की जनता ने तीसरी बार भाजपा को सरकार बनाने का मौका दिया है। छत्तीसगढ़ में भी जनता ने भाजपा की सरकार बनाई है। श्री बैज ने कहा -विधानसभा चुनाव के प्रचार में आए भाजपा के तमाम बड़े नेता डबल इंजन वाली सरकार बनाने की दुहाई देते थे। डबल इंजन की सरकार होने पर छत्तीसगढ़ का विकास दोगुनी गति से होने का दम भरते नहीं थकते थे। अब जबकि डबल इंजन की सरकार को काम करते 6 माह बीत चुके हैं मगर विकास कहीं नजर नहीं आ रहा है, निर्माण कार्य दिख नहीं रहे हैं, राज्य को केंद्र से पर्याप्त आवंटन नहीं मिल रहा है, जन हितैषी योजनाओं का दम निकल रहा है। पीसीसी चीफ ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ को डबल इंजन वालों ने अपाहिज बनाकर रख दिया है, इस राज्य की मदद करना छोड़ केंद्र सरकार आंध्रप्रदेश जैसे समृद्ध राज्य और बिहार के लिए भर भरके विशेष आर्थिक पैकेज दे रही है। दीपक बैज ने कहा है कि केंद्रीय बजट में विशेष आर्थिक मदद का प्रावधान बिहार और आंध्रप्रदेश के लिए किया गया है। श्री बैज ने कहा कि किसी भी राज्य को आर्थिक पैकेज का हम विरोध नहीं करते, मगर उसमें राजनैतिक निहितार्थ नहीं होना चाहिए। श्री बैज ने कहा कि इन दोनों राज्यों को केंद्र ने आर्थिक पैकेज अपनी दोनों बैसाखियों को सम्हाले रखने और छिटकने से बचाने के लिए दिए हैं। दीपक बैज ने कहा कि केंद्र में भाजपा की सरकार बनाने में छत्तीसगढ़ के लोगों का भी बड़ा योगदान है। यह बात प्रधानमंत्री मोदी जी को नहीं भूलना चाहिए। दीपक बैज ने कहा कि आदिवासी बहुल छत्तीसगढ़ की उपेक्षा केंद्र सरकार कर रही है। आज छत्तीसगढ़ को अधो संरचना के विकास, अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ों के विकास उनकी आर्थिक उन्नति तथा राज्य के गरीबों, महिलाओं, किसानों और युवाओं के समग्र कल्याण के लिए केंद्र सरकार से ज्यादा मदद की जरूरत है। केंद्र सरकार अपनी इस जिम्मेदारी से पीछे हट गई है। दीपक बैज ने कहा कि प्रधानमंत्री जी अपनी बैसाखियों को स्टील जैसा मजबूत बनाएं हमें कोई आपत्ति नहीं है, मगर छत्तीसगढ़ को उसके हक से वंचित न करें। श्री बैज ने कहा कि छत्तीसगढ़ को विशेष राज्य का दर्जा और विशेष आर्थिक पैकेज मिलना चाहिए।

जिम्मेदारी निभाएं सांसद

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद दीपक बैज ने कहा कि छत्तीसगढ़ से निर्वाचित भाजपा के सभी दस सांसद छत्तीसगढ़ के हित में अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा पा रहे हैं। हो सकता है उन पर दबाव हो, मगर जनता की भावनाओं से बढ़कर कुछ नहीं होता। इसलिए हमारे सांसद साथियों को चाहिए कि वे संसद में छत्तीसगढ़ को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने, विशेष पैकेज दिलाने एवं यहां की लंबित परियोजनाओं को स्वीकृति दिलाने के लिए मुखर होकर आवाज उठाएं। श्री बैज ने बताया कि छत्तीसगढ़ के हितों को ध्यान में रखते हुए ही उन्होंने राज्य के सभी भाजपा सांसदों को चिट्ठी लिखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *