लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग मेहरबान, तो ठेकेदार पहलवान, नल जल योजना के सैकड़ों कार्य अटके

0 अकेले चित्रकोट क्षेत्र में नल जल के 249 कार्य अपूर्ण
(अर्जुन झा) जगदलपुर। सरकार की छिछालेदारी कराने में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी कोई कसर नहीं छोड़ते। भ्रष्टाचार, स्वार्थ लिप्सा और लापरवाही की हदें पार करने में विभाग के अधिकारी जरा भी गुरेज नहीं करते। और तो और ये अधिकारी सरकार को गलत जानकारी देने तक का दुस्साहस कर बैठते हैं। ऐसा ही दुस्साहस जगदलपुर बस्तर में पदस्थ रहे पीएचई के कार्यपालन अभियंता को भारी पड़ गया है। बस्तर में पदस्थ रहे कार्यपालन यंत्री पर शासन को गलत रिपोर्ट देने के मामले में निलंबन की कार्रवाई की गई है। अब इस बात की पुष्टि हो गई है कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता सहित मैदानी अधिकारी -कर्मचारी ठेकेदारों के जर खरीद गुलाम बन गए हैं। तीन- चार वर्ष पूर्व से स्वीकृत कार्य अब तक पूरे नहीं हो पाए हैं। अकेले बस्तर संभाग में नल जल योजना और जल जीवन मिशन के सैकड़ों कार्य लटके हुए हैं। कार्य आधे अधूरे करा कर छोड़ दिए गए हैं।
चित्रकोट के विधायक विनायक गोयल ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में नल जल योजना के स्वीकृत पूर्ण एवं अपूर्ण कार्यों की अद्यतन की जानकारी मांगी थी। विधायक विनायक गोयल ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से पूछा है कि चित्रकोट विधान सभा क्षेत्र अंतर्गत नलजल योजना 2021-22 से अब तक कितने कार्य प्रारंभ कराए गए, इनमें से कितने कार्य पूर्ण एवं कितने अपूर्ण हैं, इनमें से कितने कार्यों में गुणवत्ताहीन होने की शिकायत प्राप्त हुई है, विभाग द्वारा अब तक शिकायत प्राप्त एजेंसियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है? इसके जवाब में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग मंत्री अरूण साव ने जो जानकारी दी है वह लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की उदासीनता व नकारेपन को उजागर करता है। मंत्री द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में नल जल योजना योजना के 270 कार्य वर्ष 2021-22 से अब तक प्रारंभ कराए गए हैं। इनमें से 21 कार्य पूर्ण हो चुके हैं और एवं 249 कार्य अपूर्ण हैं। ज्ञात हो कि तकनीकी व प्रशासकीय स्वीकृति के आधार पर किसी भी कार्य को पूर्ण करने के लिए एक वर्ष से डेढ़ वर्ष की मियाद रहती है लेकिन चार -चार वर्षों तक कार्यों को पूर्ण नहीं करना ढिठाई ही कही जाएगी।

बीजापुर में 85 कार्य अपूर्ण

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से बीजापुर के विधायक विक्रम सिंह मंडावी ने भी अपने विधानसभा क्षेत्र की जानकारी मांगी है। इस पर मंत्री ने लिखित जवाब देते हुए कहा है कि विगत तीन वर्षों में जल जीवन मिशन योजनांतर्गत स्वीकृत कार्यों में 229 कार्य पूर्ण हो चुके हैं एवं 85 कार्य अपूर्ण हैं। मंत्री साव ने कहा है कि अपूर्ण कार्यों को वर्ष 2024 तक पूर्ण किए जाने का लक्ष्य है। ज्ञात हो कि विगत दिनों लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कई ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट करने की चेतावनी कलेक्टर द्वारा दी गई है जिसमें रायपुर सहित बीजापुर जिले के छोटे -छोटे ठेकेदार भी शामिल हैं जिन्होंने कार्य लेकर उन्हें अंजाम तक नहीं पहुंचाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *