बीजापुर जिले में मूसलाधार बारिश, नदी नालों का बढ़ा जलस्तर, नेशनल हाईवे 63 फिर हुआ अवरूद्ध

0 कन्या आश्रम में घुसा बाढ का पानी, बच्चों को सुरक्षित स्थान पर किया गया शिफ्ट

(अर्जुन झा) जगदलपुर। बस्तर संभाग के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बरसात हो रही है। संभाग के बीजापुर जिले में तो विगत दो दिनों से मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। इसके चलते बीजापुर जिले के नदी नालों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। बासागुड़ा क्षेत्र में तालपेरु नदी का का जल स्तर बढ़ जाने से बासागुड़ा, तर्रेम समेत दर्जनों गांवों का संपर्क ब्लाक मुख्यालय से टूट गया है। वही भैरमगढ़ और भोपालपटनम नगरीय निकाय के कई वार्डो में जल भराव से लोग अन्य स्थानों पर शरण ले रहे है। वेरुदी नदी का जल स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है, जिससे कारण आसपास के इलाको को अलर्ट कर दिया गया है।
मौसम विभाग ने बीजापुर जिले में बारिश का रेड अलर्ट पहले ही जारी कर दिया था। दो दिन से बीजापुर में भारी बारिश जारी है। जिसके चलते जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। जांगला नदी के रपटे की सड़क पर पानी भर गया है और आवागमन पर ब्रेक लग गया है। दोनों और वाहनों की कतारें लग गई हैं। भैरमगढ़ नगर में राष्टीय राजमार्ग मार्ग पर नया बस स्टैंड के सामने बाढ़ का पानी भर गया है। ज्यादा पानी होने से लगभग दो घंटे तक आवागमन बंद रहा।

बच्चों का किया रेस्कयू

भैरमगढ़ में पहली बार यह स्थिति निर्मित हुई है। नगर क्षेत्र में स्थित कन्या आश्रम में बाढ़ का पानी घुसने से बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। बीआरसी केडी राय ने बताया कि सभी बच्चों को सुरक्षित निकाल कर एक शासकीय भवन में शिफ्ट किया गया है। भैरमगढ़ नया बस स्टैंड के समीप बाढ़ का पानी सड़क पर आने से आवागमन को रोक दिया गया था।

भैरमगढ़ में गिरे मकान मिली जानकारी अनुसार भैरमगढ़ नगर में बस स्टैंड के समीप 3-4 मकान गिरने की खबर मिली है। जोरदार बारिश से कई घरों में पानी घुसने का भी समाचार है। भैरमगढ़ के तहसीलदार एमएल साहू ने बताया कि बचाव व राहत दल स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। लोगों को राहत पहुंचाने का कार्य बचाव दल कर रहा है। सुरक्षा की दृष्टि से लोगो को सतर्क कर दिया गया है। भूअभिलेख शाखा से मिली जानकारी अनुसार सर्वाधिक वर्षा पिछले 24 घंटे में भैरमगढ़ में 248 मिमी दर्ज की गई है। बीजापुर में 117, गंगालूर में 110, भोपालपटनम में 60 मिमी, कुटरू में 133 मिमी तथा उसूर में 83 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। बीजापुर जिला मुख्यालय के कोकडापारा, अमानपारा में भी जल भराव की स्थिति बनी हुई है। बीजापुर जिले के बासागुड़ा, गंगालूर, कुटरू तोयनार में भी भारी बारिश के कारण आवागमन बंद है। भैरमगढ़ नगर में नया बस स्टैंड सहित नेशनल हाईवे 63 पर पानी भरने से सड़क जाम है।

खतरों के ये खिलाड़ी

एनएच 63 नेशनल पर बाढ़ से आवागमन अवरुद्ध हो गया है। एनएच 63 पर जांगला के पास पानी आने से एकबार फिर मार्ग बंद हो गया। जांगला के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर बाढ़ का पानी सड़क पर आने से आवागमन बंद हो गया है। यही पर गुरुवार को भी बाढ़ का पानी सड़क पर आने से मार्ग अवरूद्ध हो गया था। तब विधायक विक्रम मंडावी ने ट्रेक्टर चलाते हुए बाढ़ग्रस्त रपटे को पार किया था। क्योंकि श्री मंडावी की रिश्तेदारी में गमी हो गई थी और अंतिम संस्कार में विधायक विक्रम मंडावी को शामिल होना जरूरी था। इसीलिए उन्होंने रिस्क लेते हुए ट्रेक्टर से बाढ़ग्रस्त रपटे को पार किया था। मगर आज एक यात्री बस चालक ने दर्जनों यात्रियों की जान को दांव पर लगाकर गुरुवार की अपेक्षा ज्यादा बाढ़ग्रस्त इसी रपटे पर बस उतार दी। जय भवानी बस सर्विस की बस के चालक ने बस के अंदर बैठे यात्रियों की जान की चिंता न करते हुए तेज रफ्तार के साथ लबालब भरे रपटे से बस दौड़ा दी। चालक की इस लापरवाही से यात्रियों की सांस अटक गई थी।

न बरतें लापरवाही: मंडावी

बीजापुर के कांग्रेस विधायक विक्रम मंडावी ने बीजापुर जिले में हो रही मूसलाधार बरसात और मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए रेड अलर्ट को देखते हुए जिले के नागरिकों से सजग रहने की अपील की है। श्री मंडावी ने लोगों से कहा है कि बाढ़ग्रस्त नदी नालों को पार न करें, अनावश्यक रूप से घरों से न निकलें, गरज चमक के दौरान पेड़ों के नीचे खड़े न होने की गुजारिश की है। उन्होंने कहा है कि अक्सर आकाशीय बिजली पेड़ों पर ही गिरती है, इसलिए पानी बरसने के दौरान पेड़ों के नीचे खड़े नहीं होना चाहिए। स्वयं के द्वारा बाढ़ग्रस्त रपटे को ट्रेक्टर चलाते हुए पार किए जाने के सवाल पर विधायक विक्रम मंडावी ने कहा कि मुझे जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियाम के छोटे भाई के अंतिम संस्कार में शामिल होना जरूरी था। श्री कुड़ियाम कांग्रेस के कार्यकर्ता होने के साथ ही मेरे रिश्तेदार भी हैं। ऐसे में मेरा वहां जाना अपरिहार्य था। कोई और काम होता, तो मै बिल्कुल भी रिस्क नहीं लेता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *