जिला स्तरीय शिशु संरक्षण माह का हुआ शुभारंभ…


जगदलपुर। कलेक्टर विजय दयाराम के.और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे के मार्गदर्शन तथा मुख्य चिकत्सा एवं स्वास्थ आधिकारी डॉ आरके चर्तुवेदी के निर्देशन में आयुष्मान आरोग्य मंदिर भैरमदेव वार्ड में शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ किया गया।
भैरमदेव वार्ड की पार्षद व मीतानिन त्रिवेणी रंगारी व सयुंक्त संचालक स्वास्थ डॉ. केके नाग ने विटामिन ए की दवा पिलाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
जेडी डॉ. नाग ने बच्चों को बीमारियों से बचाने और संपूर्ण टीकाकरण, आयरन सिरप और विटामिन ए की खुराक पिलाने के फायदे बताए और कहा कि प्रत्येक 6 माह में शिशु संरक्षण माह का आयोजन विभाग द्वारा किया जाता है। शिशु संरक्षण माह दिनांक 19 जुलाई से 23 अगस्त तक मनाया जाएगा। यह स्वास्थ, स्वच्छता और पोषण पर आधारित है। जिला टीकाकरण आधिकारी डॉ. सी.मैत्री ने बताया इस दौरान 9 माह से लेकर 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को विटामिन ए की दवा 6 माह के अंतराल में पिलाई जा रही है विटामिन ए की खुराक दी जा रही है व नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण शिशु संरक्षण माह में किया जाएगा। 5 वर्ष तक के सभी बच्चों का वजन लिया जायगा। इस मौके पर स्वास्थ विभाग से जिला टीकाकरण अभियान में डॉ. सी.मैत्री, डॉ. निशांत बागड़े चिकत्सा अधिकरी, डॉ. रीना लक्ष्मी डीपीएम, रजनी मलगावकर, नरेश मरकाम, प्रशांत श्रीवास्तव, सुंदर मरकाम, मितानिन कमला जांघम के अलावा वार्ड की महिलाएं और बच्चे उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *