छत्तीसगढ़ी ओलंपिक बंद करने का निर्णय गलत, छत्तीसगढ़ी अस्मिता से खिलवाड़ – दीपक बैज

रायपुर। भाजपा सरकार का छत्तीसगढ़ी ओलंपिक बंद करने का निर्णय गलत है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि यह भारतीय जनता पार्टी की छत्तीसगढ़ी खेलों के प्रति दुर्भावना को दर्शाता है। यह छत्तीसगढ़ी अस्मिता से खिलवाड़ है। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक चालू करके पूर्ववर्ती सरकार ने छत्तीसगढ़ के जो पारंपरिक खेल थे उनको बढ़ावा दिया था। इसका व्यापक पैमाने पर स्वागत हुआ था। हर वर्ग के लोग, बच्चें, युवा, बूढ़े, महिला सभी इसमें भाग लेते थे और इससे न सिर्फ छत्तीसगढ़ी संस्कृति को प्रोत्साहन मिलता था, लोगों को इसके कारण शारीरिक रूप से भी मजबूती मिलती थी। अपने पारंपरिक खेलों को खेलकर नागरिकों में गर्व की अनुभूति भी होती थी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि हमारे पारंपरिक छत्तीसगढ़ी खेल दिनोंदिन लुप्त होते जा रहे हैं। कांग्रेस की सरकार ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के माध्यम से उनको बढ़ावा देने का प्रयास किया गया था। फुगड़ी गेड़ी, गिल्ली-डंडा, खो-खो, सत्तूल, पिट्ठूल, रस्सी कूद, कुश्ती सहित अनेकों स्थानीय खेलों का आयोजन था। यह सिर्फ एक खेल आयोजन नहीं था, नागरिकों के समूचे जीवन वृत्त का संगीत था। इसमें बच्चे, युवा, बुजुर्ग, महिला सभी भाग लेते थे। इसको राजनैतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए था लेकिन दुर्भाग्यजनक है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने इसको बंद करने का निर्णय लिया है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ी ओलंपिक को बंद करने की कड़ी आलोचना करती है और सरकार से मांग करती हैं कि छत्तीसगढ़ी ओलंपिक के आयोजन को जारी रखा जाय। हर निर्णय को राजनैतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए। यह छत्तीसगढ़िया अस्मिता का सवाल है, छत्तीसगढ़िया संस्कृति का सवाल है, छत्तीसगढ़ के लोगों के शारीरिक सौष्ठव का सवाल है, इसमें स्तरहीन राजनीति नहीं की जानी चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *