बीजापुर जिले को बड़ी सौगात दे गई दो बेटियों की मलेरिया वाली कुर्बानी…

0 बीजापुर में बनेगा सर्व सुविधायुक्त नया जिला अस्पताल, सेटअप भी नया 
0 मलेरिया से दो छात्राओं की मौत के बाद हेल्थ मिनिस्टर जायसवाल पहुंचे बीजापुर 
0 बख्शे नहीं जाएंगे छात्राओं की मौत के जिम्मेदार 

(अर्जुन झा) जगदलपुर। मलेरिया से दो छात्राओं की कुर्बानी बस्तर संभाग के बीजापुर जिले के लोगों बड़ी सौगात दे गई। छात्राओं की मौत को प्रदेश की विष्णु देव साय सरकार ने गंभीरता से लिया है।मुख्यमंत्री श्री साय ने छात्राओं की मौत की तह तक जाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल को आज राज्य शासन के हेलीकाप्टर से बीजापुर भेजा था।
ज्ञात हो कि मलेरिया से ग्रसित दो छात्रावासी छात्राओं तारलागुड़ा पोटा केबिन की दीक्षिता और संगमपल्ली छात्रावास की छात्रा वेदिका जव्वा की मौत मलेरिया से हो गई है। इसके अलावा कुछ और मलेरिया पीड़ित छात्राओं का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। दो दिन के अंतराल में दो छात्राओं की मौत से हड़कंप मच गया। मामला मीडिया की सुर्खियों में आने के बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने तुरंत एक्शन लिया और स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल को बिना देरी किए बीजापुर के लिए रवाना होने को कहा। श्री जायसवाल सरकार के चॉपर से सोमवार को सुबह बीजापुर पहुंचे। बीजापुर में हेलीपेड पर मंत्री श्री जायसवाल का स्वागत प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों तथा भाजपा नेताओं ने किया। पत्रकारों से चर्चा करते हुए हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि बीजापुर को जल्द सर्वसुविधायुक्त आधुनिक जिला चिकित्सालय मिलेगा। जिला चिकित्सालय की चरमराई स्वास्थ्य व्यवस्था की पर कहा ये सीएचसी भवन है, नया सेटअप के जिला चिकित्सालय का भवन बनाया जाएगा। जिला अस्पताल का भवन जल्द तैयार होगा और नए सेटअप के अनुरूप डॉक्टरों एवं दीगर स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी। पोटा केबिन छात्रावास में रहकर पढ़ रही दो छात्राओं की मौत के बादu निरीक्षण पर पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने छात्राओं की मौत की जांच और लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही। स्वास्थ्य मंत्री ने जिला अस्पताल में प्रशासनिक अधिकारियों एवं सीएमएचओ की बैठक भी ली। जिले में मलेरिया से दो छात्राओं की मौत और दो सौ से अधिक मलेरिया पीड़ित बच्चे मिलने के बाद स्थिति की समीक्षा के लिए मंत्री पहुंचे हैं।

मंडावी के तेवर का असर

मलेरिया से दो छात्राओं की हुई मौत और दर्जनों छात्र छात्राओं के ग्रसित होने को लेकर बीजापुर विधायक विक्रम मंडावी ने कड़े तेवर दिखाए थे। विष्णु देव साय और भाजपा पर हमलावर हो उठे विधायक विक्रम मंडावी ने साय सरकार पर बीमारियों और अन्य विपदाओं से आदिवासियों की सुरक्षा में विफल रहने का आरोप लगाया था। श्री मंडावी ने छात्राओं की मौत के लिए सीधे तौर पर साय सरकार को जिम्मेदार बताते हुए इस मामले के साथ ही आदिवासियों से जुड़े मुद्दों को विधानसभा में उठाने की बात कही थी। कहा जा रहा है कि कांग्रेस विधायक विक्रम मंडावी का यही हमलावर रुख पूरे बीजापुर जिले के लिए संजीवनी साबित हुआ है। श्री मंडावी की चेतावनी को देखते हुए आनन फानन में सरकार ने इस मामले में सक्रियता दिखाई है। शायद विधानसभा सत्र सामने देख बीजापुर के जिला चिकित्सालय को अपग्रेड करने, सभी सुविधाओं से युक्त भव्य जिला अस्पताल भवन बनवाने, नया सेटअप तैयार करने का बड़ा निर्णय सीएम साय द्वारा लिया गया है। सरकार द्वारा अचानक लिए गए इस बड़े फैसले को स्थानीय विधायक विक्रम मंडावी की बड़ी उपलब्धि और जीत के रूप में देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *