नियद नेल्लानार योजना ने सुकमा जिले के अंतिम छोर के गांव परिया में बिखेरी विकास की हरियाली

0  जहां उम्मीदें दम तोड़ चुकी थीं, वहां पहुंचा विकास 
0 गांव में विकास कार्यों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण 

(अर्जुन झा) जगदलपुर। जहां उम्मीदें दम तोड़ चुकी थीं, वहां अब खुशियों की बहार नजर आने लगी है, नक्सलियों ने जिन गांवों को विकास की मुख्यधारा से काटकर रख दिया था, उन गांवों में भी अब विकास अंगड़ाई लेता नजर आ रहा है। कलेक्टर श्री हरिस. एस ने बुधवार को दुर्गम मार्ग से होकर जिले के अंतिम छोर पर स्थित ग्राम पंचायत बगडेगुड़ा के आश्रित ग्राम परिया में नियद नेल्लानार योजना के तहत सड़क निर्माण, आवास, मोबाईल नेटवर्क टॉवर, एसबीएम योजना सहित अन्य विकास कार्यों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कहा कि शासन द्वारा नियद नेल्लानार योजना के तहत विकास कार्यों और आधारभूत संरचनाओं के विकास पर जोर दिया जा रहा है, इसी के तहत गांव के सर्वांगीण विकास में ग्रामीणजनों के सहयोग से अन्य विकास कार्यों की स्वीकृति देकर लाभ पहुंचाया जाएगा। उन्होंने नियद नेल्लानार योजनांतर्गत चिन्हांकित ग्राम परिया में पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र भवन, पीएम आवास के तहत बने आवासों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने नियद नेल्लानार योजना के तहत ग्रामीणों की सुविधाओं के लिए विकास कार्यों को गति दी है। विकास कार्यों को गति देने में ग्रामीणजनों की सक्रिय भागीदारी जरूरी है।
कलेक्टर ने कहा कि स्कूलों में बच्चों उपस्थिति सुनिश्चित कर शिक्षा ग्रहण करवाएं। नियद नेल्लानार योजनांतर्गत गांव में आधारभूत संरचनाओं का विकास के साथ जनता के सभी प्रकार के सहयोग के लिए है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ सुश्री नम्रता जैन ,एसडीओपी परमेश्वर तिलकवार, एपीओ बलवंत मार्काे, टीआई केरलापाल गोविन्द यादव , सचिव, सहायक रोजगार उपस्थित थे।
कलेक्टर ने पंचायत भवन सामसेट्टी की निरीक्षण के दौरान सचिव और रोजगार सहायक से मनरेगा, आवास की पूर्णता, मोबाइल नेटवर्क, जाति प्रमाण पत्र प्रदाय की जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने परिया सचिव से पीएम आवास में लम्बित प्रकरण की जानकारी ली, साथ ही परिया ग्राम में सोलर, पीडीएस भवन, शौचालय, हैडपंप, आंगनवाड़ी, जल जीवन मिशन सहित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन स्थिति के बारे में पूछा।

इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम परिया तक सड़क का समतलीकरण होने से आने जाने में हमे काफी सुविधा हुई है। इसके लिए उन्होंने शासन-प्रशासन का आभार व्यक्त किया। जिला पंचायत सीईओ सुश्री नम्रता जैन ने ग्रामीणों को शौचालय के उपयोग हेतु जागरुक करने को कहा। कलेक्टर ने ग्रामीणों से चर्चा के दौरान तेदुपत्ता खरीदी और भुगतान के संबंध में जानकारी ली। पीएम आवास के तहत हुए आवास निर्माण जो पूर्ण हो गए हैं, उनमें हितग्राही के नाम, लागत, वर्ष इत्यादि का उल्लेख शासन के निर्देश अनुसार करने कहा। इस दौरान कलेक्टर ने बगडेगुड़ा और परिया को जोड़ने वाले निर्माणाधीन पुलिया का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्माण कार्य की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने तथा तय समय में निर्माण पूरा कराने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *