नागरिकों को डेंगू के प्रकोप से बचाने में जुटा प्रशासन

0 कलेक्टर ने डेंगू नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग को दिए आवश्यक निर्देश
जगदलपुर। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने डेंगू बीमारी के प्रकरणों पर नियंत्रण हेतु स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम को तत्काल सघन सर्वे कर संदेहास्पद मरीजों की स्वास्थ्य जांच के आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में डेंगू के मरीज मिलने पर स्वास्थ्य एवं नगर निगम की टीम द्वारा विगत 03 दिनों से सघन सर्वे अभियान तथा संदेहास्पद की जांच की जा रही है।
घर घर सर्वे करते हुए डेंगू लार्वा पनपने वाले स्थान की सफाई कराया गया। मच्छरदानी का वितरण एवं जन जागरुकता हेतु दीवार लेखन पम्पलेट का वितरण किया गया है। नगर निगम की टीम के दारा साफ सफाई सरडिसाइड स्पेका डिफॉगिंग गतिविधि की जा रही है। विगत तीन दिनों में 125 घरों कर सर्वे 5 घर में लार्वा का विनष्टिकरण किया गया दो बुखार के मरीज की जांच की गई जो निगेटिव पाए गए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर के महाराणा प्रताप वार्ड के घर- घर में स्वास्थ्य जांच कर डेंगू नियंत्रण के लिए आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। 187 घरों में सर्वे करते हुए डेंगू पनपने वाले स्थलों की साफ सफाई करवाया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मितानिनों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ के माध्यम से सोर्स रिडक्शन का कार्य तथा बुखार के मरीजों का जांच किया जा रहा है। नगर निगम द्वारा साफ सफाई व दवा का छिड़काव किया जा रहा है।स्वास्थ्य विभाग ने नगर के 48 वार्ड के लिए 32 टीमें बनाई हैं। इन टीमों में एएनएम, मितानिन, महिला आरोग्य समिति की सदस्य द्वारा जून माह में 6500 घरों का अब तक सर्वे किया गया। जिसमें 49 घरों में लार्वा पाए गए, जिन्हे तत्काल नष्ट किया गया। इसी प्रकार कुल 12437 कन्टेनर की जांच की गई। 89 कन्टेनर में लार्वा पाए गए उसको नष्ट किया गया।
अब तक मिले 12 मरीज
वर्ष 2024 में संदेहास्पद 762 रक्त नमूना का एनाईजा परीक्षण किया गया जिसमें जगदलपुर शहरी क्षेत्र में कुल 04 मरीज ही मिले हैं। वर्तमान में कोई भी ऐक्टिव मरीज नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में जनवरी से अब तक कुल 08 प्रकरण पाए गए है। ज्ञात हो कि वर्ष 2022 में 2041, वर्ष 2023 में 68 व वर्ष 2024 में अब तक 12 डेंगू के मरीज मिले है। इस प्रकार जनजागरुकता से डेंगू के प्रकरणों में निरंतर कमी आ रही है। डेंगू की रोकथाम व बचाव के संबंध में स्वास्य विभाग ने सभी नागरिकों से अपील है कि डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है इसलिए अपने घर के आसपास गमलो, टायरों, कूलर, टूटे फूटे बर्तन, फ्रीज ट्रे, नारियल के खोल आदि कि नियमित तौर पर कम से कम सात दिनों में नियमित सफाई करे और पानी जमा न होने दे, मच्छरदानी का उपयोग करे, हाथ पाव को पूरी तरह डकने वाले कपडे पहने तथा अपने आस पास सफाई रखे और डेंगू रोकने में अपने सहभागिता निभावे। बुखार या डेंगू के लक्षण आने पर तत्काल अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जांच करावे। सभी शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों में डेंगू की जांच व उपचार सुविधा निशुल्क उपलब्ध है।

 

सांकेतिक फोटो,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *