बलौदाबाजार की घटना में कांग्रेस नेताओं का नाम लेने पुलिस दबाव बना रही है – पूर्व मुख्यमंत्री बघेल

रायपुर। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रकारों से चर्चा करते हुये कहा कि गिरौदपुरी के महकोनी गांव में 15-16 मई को जैतखाम को क्षति पहुंचाया गया था उसके बाद लगातार धरना प्रदर्शन और 10 तारीख को बलौदाबाजार में विरोध प्रदर्शन हुआ था। प्रदर्शन के दौरान असामाजिक तत्वों ने वाहनों को जलाया, कलेक्टर और एसपी कार्यालय को जलाया, आबकारी विभाग को जलाया और उसके बाद जो पुलिस का आतंक उसी समय से शुरुआत हुई है। जो भी सफेद कपड़े पहने थे उसे दौड़ा-दौड़ाकर मारना पीटना, चमड़ी निकल जाने हद तक के पिटाई की गयी।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि किशोर नवरंगे बलौदाबाजार में आयोजनकर्ता में से एक है उसे पुलिस ने गिरफ्तार किया है, वो पुलिस रिमांड पर है। उसके पिताजी, उसके भाई और उसके जीजाजी साथ सतनामी समाज के लोग मिलने आये और उन्होंने मुझे आवेदन दिया है। इस आवेदन में गंभीर बातें कही गयी है। उसके साथ मारपीट की जा रही, उसे मानसिक प्रताड़ता दी जा रही है, भोजन नहीं दिया जा रहा है और गाली-गलौज कर रहे है। गंभीर बात यह है कि वो कह रहे है कि कांग्रेस के बड़े नेताओं का नाम ले तो उन्हें छोड़ देंगे। उससे गंभीर बात ये है कि वहां कलेक्ट्रेट ले जाते है रोज शाम को वीडियोग्राफी करते है उसके हाथ में पत्थर पकड़ाया जाता है उसे फेकवाते हुये, उसे डंडा पकड़ाते है, उसे मारते हुये उसे वीडियोग्राफी कर रहे है। पीड़ित के परिजनों का आवेदन आया है वो बहुत ही गंभीर है। सरकार खुद षड़यंत्र कर रही है अभी समाज के जो डिमांड है जैतखाम को किसने क्षति पहुंचायी उस पर पुलिस जांच नहीं कर रही है। बल्कि इस घटना को दूसरे दिशा में ले जाने का षड़यंत्र किया जा रहा है कांग्रेस नेताओं का नाम लो इस प्रकार से सरकार में बैठे हुये लोगों के दबाव में पुलिस इस प्रकार की कृत्य कर रही है। घोर निंदनीय है। निष्पक्ष जांच होना चाहिये। इस प्रकार से प्रताड़ित नहीं किया जाना चाहिये। जिस प्रकार से पुलिस स्टोरी बना रही है उसे ले जा रहे है आक्रोशित मुद्रा में उसे डंडा पकड़ा कर, पत्थर फेकवाया जा रहा है। ये बेहद ही गंभीर मामला है। इस प्रकार की जो षड़यंत्र भाजपा की सरकार और उसके अधिकारी, पुलिस लोग कर रहे है इस प्रकार से नहीं किया जाना चाहिये। जो भी अपराधी पकड़ा जाये। जिन्होंने गलत किया है उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाये। इस प्रकार से षड़यंत्र सरकार के द्वारा सरकार में बैठे हुये लोगों के निर्देश पर जो किया जा रहा है बेहद गंभीर मामला है। इसकी निंदा करता हूं और चेतावनी देता हूं कि कोई भी इस प्रकार की षड़यंत्र न करे, इतने बड़े हादसा को दूसरे दिशा ले जाने की कोशिश षड़यंत्र किया जा रहा है बिल्कुल गलत है और बिल्कुल नहीं होना चाहिये।

शासन और प्रशासन के मिलीभगत बिना इतनी बड़ी घटना नहीं हो सकती। जो बैरिकेंटिग किया गया था उससे लोग रास्ते से जा सकते थे। ना वहां वाटर केनल, न आंसू गैस नही था। प्रत्यक्षदर्शी बता रहे है कि सतनाम भवन की गाड़ियों को पुलिस वाले खुद जलाये है। पूरे छत्तीसगढ़ में विद्वेष फैलाने की यह पहली घटना है। कलेक्टर आफिस का जलना पूरे देश में पहली घटना है। सब जान गये है कि शासन के द्वारा बैठे लोगों के द्वारा सब कराया जा रहा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष के साथ 14 तारीख को गये थे, उस समय लोगों ने बताया कि घर-घर में जाकर पुलिस मारपीट कर रही है और बेवजह तंग भी कर रहे है। उस समय हमने कहा था वास्तव में जो अपराधी है उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही होना चाहिये। जो निरापराध है उनको किसी प्रकार के प्रताड़ना नहीं किया जाना चाहिये। लगातार इस प्रकार से घटनायें हुई। हमने कुछ सवाल किये थे कि जैतखाम जिन्होंने काटा पुलिस जो कह रही है उसके जो मालिक है ठेकेदार है वो भारतीय जनता पार्टी के, जो टेंट लगाया वो भारतीय जनता पार्टी के, जो भोजन के व्यवस्था किया वो भारतीय जनता पार्टी के। एसपी और कलेक्टर से समाज की मीटिंग कराने वाले भारतीय जनता पार्टी के जिला के अध्यक्ष पूर्व विधायक सनम जांगड़े सहित सारे भारतीय जनता पार्टी के लोग हैं। समाचार पत्रों में ये भी आना शुरू हो गया कि आयोजन भोजन की जो व्यवस्था है वो शासकीय तौर पर किया गया था। किस अधिकारी के कहने से किस अधिकारी ने व्यवस्था की इसकी जानकारी भी आ चुका है।

बलौदाबाजार की जो घटना हुयी और जो अभी मेरे पास आवेदन आया मेरा मानना है कि जो निरापराध है उसकी गिरफ्तारी नही होनी चाहिये। भाजपा के समर्थक लोगों को पुलिस क्यों नही पकड़ रही है? पुलिस भाजपा के इशारे पर काम कर रही है। सरकार को पता कौन गया कौन नहीं गया उसकी जानकारी है तो सबके सामने बताये। इस मामले में भाजपा और आरएसएस के लोग षड्यंत्र किये है। इस मामले में निष्पक्ष जांच होनी चाहिये। विधानसभा में विधायकों की कमेटी बनाई जानी चाहिये।

राज्य में खाद, बीज, बिजली की किल्लत पर चर्चा करते हुये पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पूरे प्रदेश में न डीएपी मिल रहा है न यूरिया मिल रहा है न ही धान के बीज मिल रहे है और जो बीज मिल रहे है अमानक है। जानकारी भी मिली है वैल्यूएशन 20 परसेंट है। पूरे प्रदेश में बिजली की बेहद कटौती हो रही है आम नागरिक परेशान है और घरेलू उपभोक्ता परेशान है। चूंकि कृषि का सीजन आ गया है किसान भी इससे परेशान है। किसानों को पंप का बिल नहीं आता था उसका भी बिल आ रहा है। बिजली की दर बढ़ा है उससे जबरदस्त बिजली बिल में इजाफा हुआ है। आम जनता परेशान है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *