मालगांव के सचिव, रोजगार सहायक तकनीकी सहायक सब लगे हैं सरकारी माल हजम करने में


0  रोजगारमूलक कार्यों में किया मशीनों का उपयोग 

0 डबरी निर्माण कार्य की रकम हजम कर ली सभी ने 
(अर्जुन झा) बकावंड। बस्तर जिले की जनपद पंचायत बकावंड की ग्राम पंचायतों में जो न हो, वो कम है। जनपद सीईओ की छत्रछाया में उपयंत्री, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, तकनीकी सहायक सभी सरकारी खजाने को लूटने में लगे हुए हैं। जनपद क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों में भ्रष्टाचार का खुला खेल चल रहा है। ऐसा ही एक बड़ा मामला बकावंड जनपद की ग्राम पंचायत मालगांव में सामने आया है, जहां पंचायत सचिव, रोजगार सहायक और तकनीकी सहायक की तिकड़ी ने बड़ा गुल खिलाया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत मालगांव में किसान तुलसी और बुदरी के नाम पर वर्ष 2021- 22 में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत डबरी निर्माण हेतु हितग्राही मूलक कार्य मंजूर हुआ था। बताते हैं कि प्रत्येक डबरी निर्माण के लिए 2 लाख 93 हजार रुपए की राशि स्वीकृत हुई थी। डबरी निर्माण कार्य में हितग्राही किसान के परिवार को तथा आवश्यकता के अनुरूप गांव के अन्य मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराना था। मगर सरपंच बलराम, पंचायत सचिव दीपिका दास, रोजगार सहायक देबी सिंग, तकनीकी सहायक श्रवण ने मजदूरों से काम कराने के बजाय मशीनी उपकरणों से डबरी का निर्माण करा दिया। हितग्राही परिवारों के दो चार लोगों को ही दिखाने भर के लिए थोड़ी बहुत मिट्टी खोदाई और मलबा निकासी लिए काम पर रखा गया था। चूंकि डबरी निर्माण कार्य हितग्राही मूलक और रोजगार मूलक थे, इसलिए उसमें लगाए गए मशीनी उपकरण का भुगतान दस्तावेजों में लिखा नहीं जा सकता था। इसलिए सरपंच, पंचायत सचिव रोजगार सहायक और तकनीकी सहायक ने फर्जी मस्टररोल बना दिया। मगर उसमें भी जरूरत से ज्यादा मजदूरों का नाम डालकर मशीनी उपकरण की किराया राशि से अधिक राशि निकाल ली। इस राशि की बंदरबांट कर ली गई। इसी तरह मनरेगा मद से भी 1 लाख 69 हजार रुपए फर्जी मस्टर रोल के सहारे निकाल लिए जाने की खबर सामने आई है। कुछ ग्रामीणों ने मामले की शिकायत जनपद शिकायत जनपद पंचायत बकावंड के सीईओ एसएस मंडावी से भी की थी, लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की। सीईओ कार्रवाई करते भी कैसे, क्योंकि सारा खेल उन्हीं के संरक्षण में जो चला है। सरकारी धन की मची लूट को लेकर मालगांव के ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीणों के मुताबिक पंचायत सचिव दीपिका दास बीते 8- 9 साल से मालगांव पंचायत में पदस्थ हैं और उनकी मनमानी बढ़ती जा रही है।

रामानुजम ने की शिकायत

ग्राम पंचायत मालगांव में चल रही गड़बड़ी और सरकारी धन की बंदरबांट की सिलसिलेवार शिकायत जनपद पंचायत बकावंड के उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ भाजपा नेता आचार्य रामानुजम ने वरिष्ठ अधिकारियों से की है। आचार्य रामानुजम ने बस्तर के कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ, मनरेगा के जिला पंचायत में पदस्थ सहायक परियोजना अधिकारी और बकावंड जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से मालगांव ग्राम पंचायत में मनरेगा के नाम पर की गई आर्थिक गड़बड़ी से जुड़े संपूर्ण मामले की लिखित शिकायत की है। आचार्य रामानुजम ने डबरी निर्माण की जांच कर दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *