संतोष पाण्डेय की पहल पर देश में एक नया इतिहास रच दिया हमारे राजनांदगांव ने…

 

0 सोलर एनर्जी से बिजली का हो रहा रिकार्ड उत्पादन

0 विकसित भारत का सहचर बन रहा है राजनांदगांव

अर्जुन झा की विशेष रिपोर्ट 

राजनांदगांव। लोकसभा क्षेत्र राजनांदगांव के ऊर्जावान सांसद संतोष पाण्डेय के प्रयासों से राजनांदगांव जिले ने ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में एक नया इतिहास रच दिया है। श्री पाण्डेय की पहल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे बड़े सोलर पॉवर प्लांट की सौगात राजनांदगांव को दी है।
करीब 960 करोड़ की लागत वाले इस सोलर पॉवर प्लांट की स्थापना जिले के डोंगरगढ़ रोड पर स्थित ढाबा गांव की पहाड़ी पर की गई है। इसका लोकार्पण बीते फरवरी माह में हुआ है। यह देश का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा पॉवर प्लांट है और इसकी बिजली उत्पादन क्षमता 100 मेगावाट की है। सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि इतनी भारी मात्रा में बिजली उत्पादन से साढ़े चार लाख मिट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी। सांसद संतोष पाण्डेय ने बताया कि इस प्लांट से उत्पादित बिजली रेलवे को भी बेची जाएगी। इसके अलावा फसलों की सिंचाई में भी इस प्लांट की बिजली का उपयोग होगा। इससे आसपास के गांवों के किसानों के जीवन में खुशहाली आएगी।इसे राजनांदगाव जिले की बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है। पहली बार देश में ऐसी किसी सोलर योजना के माध्यम से इतनी बड़ी मात्रा में बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। इस सोलर प्लांट में बन रही बिजली रेलवे को देकर भी प्रदेश ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इस बिजली से सिंचाई योजना के साथ साथ कई अन्य योजनाओं के भी संचालन में मदद मिलेगी। यह सांसद संतोष पाण्डेय की दूरदर्शिता का ही परिणाम है कि राजनांदगांव का नाम आज पूरे भारत में सूरज की तरह चमक उठा है।

चना को कराया जीएसटी मुक्त
केंद्र सरकार द्वारा गरीबों का आहार माने जाने वाले चना को जीएसटी मुक्त कर गरीबों, गरीबों, किसानों, व्यापारियों चना आधारित उद्योगों को बड़ी राहत पहुंचाई गई है। बताते हैं कि चना को जीएसटी मुक्त कराने में भी सांसद संतोष पाण्डेय की अहम भूमिका रही है। कुछ माह पहले सांसद संतोष पाण्डेय से बिहार, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश व कुछ अन्य राज्यों के किसानों ने मुलाकात कर चना को जीएसटी से राहत दिलवाने का आग्रह किया था। उसके बाद सांसद संतोष पाण्डेय ने दर्जनभर किसानों को साथ लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भेंट की और उन्हें किसानों की मंशा से अवगत कराया था। तब श्रीमती सीतारमण ने चना को जीएसटी फ्री करने का भरोसा दिलाया था। उसके कुछ समय बाद केंद्र सरकार ने बजट में चना को जीएसटी के दायरे से अलग रखने का ऐलान कर दिया। इससे किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

बजरंग बली के भक्त भी खुश
बहु उपयोगी दलहन चना को जीएसटी मुक्त करने के केंद्र सरकार के फैसले और इसके लिए सांसद संतोष पाण्डेय द्वारा की गई पहल से सभी वर्ग खुश हैं। गरीब, मजदूर, किसान, बॉडी बिल्डिंग का शौक रखने वाले युवा, छोटे मंझोले व्यापारी, दाल मिल संचालक, चना आधारित उद्योग चलाने वाले उद्यमी, होटल संचालक सभी खुश हैं। बड़ी बात तो यह है कि बजरंग बली के भक्त कुछ ज्यादा ही खुश हैं। क्योंकि हनुमान जी को भीगा हुआ कच्चा चना अर्पित किया जाता है। अब हनुमान जी के भक्तों को चना सस्ते में मिलने लगा है और वे दिल खोलकर अपने आराध्य को उनका पसंदीदा आहार अर्पित करने लगे हैं। बता दें कि सांसद संतोष पाण्डेय भी हनुमान जी के परम भक्त हैं। इसके अलावा उन गरीबों को भी बड़ी राहत मिली है जो अपने भोजन में चना घुघरी, चने की सब्जी, चना बेसन की कढ़ी, चना दाल को प्राथमिकता में रखते हैं।
जल्द धरातल पर दिखेंगे ये काम
राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र चार जिलों राजनांदगांव, कवर्धा, खैरागढ़ और मानपुर मोहला, अंबागढ़ चौकी तक विस्तारित है। इन चारों जिलों के समग्र विकास, वहां हर बुनियादी सुविधाएं पहुंचाने, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सड़क, बिजली, सिंचाई सुविधा आदि की व्यवस्था के लिए सांसद संतोष पाण्डेय ने कड़ी मेहनत की है। उन्होंने भविष्य की प्राथमिकताओं का खाका तैयार कर उस पर अमल भी किया है। मसलन कवर्धा में बाईपास रोड निर्माण, 50 बिस्तर मेडिकल कॉलेज की स्थापना, प्राचीन भोरमदेव मंदिर के विकास, मानपुर, मोहला, चौकी जिले में केंद्रीय विद्यालय एवं नवोदय विद्यालय की स्थापना, खैरागढ़ में नवोदय विद्यालय की स्थापना, डोंगरगढ़ से कटघोरा तक रेल लाईन निर्माण, छत्तीसगढ़ को मध्यप्रदेश को उत्कृष्ट एवं कम दूरी वाली सड़क से जोड़ने हेतु बालाघाट, रजेगांव, लांजी, खैरागढ़, जालबंधा, कुम्हारी ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे निर्माण निकट भविष्य में धरातल पर नजर आएंगे। बताते हैं कि सांसद संतोष पाण्डेय के इन सभी ड्रीम प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रालयों ने सैद्धांतिक रूप से सहमति दे दी है। मोदी सरकार के फिर से सत्ता में आते ही इनकी पूर्णतः मंजूरी मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *