सावधान…राजधानी रेल्वे स्टेशन में पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली…

रायपुर। रायपुर रेलवे स्टेशन में अवैध रूप से वसूली की जा रही है। यात्रीयों के परिजनों से पार्किंग के नाम से की जा रही मनमाने तरीके से अवैध वसूली। परिजनों को रेलवे स्टेशन प्रांगण तक छोड़ने एवं रेल से आए हुए परिजनों को ले लाने-जाने के लिए जो परिजन अपने वाहन से रेलवे स्टेशन परिसर में पहुंचने मात्र को लेकर अवैध पार्किंग किराये की राशि वसूली जा रही है।  अगर वाहन मालिक द्वारा पार्किंग राशि नहीं दी जाती है तो उनके साथ पार्किंग स्थल पर रहने वाले लोग दादागिरी एवं बदसलूकी करने से भी बाज नहीं आते।
इस बात को लेकर वाहनों के मालिक बहुत परेशान हो रहे हैं। अगर कोई यात्री रेलवे स्टेशन पर 2 मिनट भी अगर गाड़ी खड़ी कर देता है तो रेलवे स्टेशन के पार्किंग स्थल के पास खड़े गुर्गे  20 रुपये ,पचास रुपये या 100 रुपये या कई बार उससे भी ज्यादा राशि भी वसूली की जाती है। जबकि  रेलवे पार्किंग नियमावली अनुसार 5 मिनट दो पहिया वाहनों एवं 7 मिनट चार पहिया वाहनों के लिए बगैर पार्किंग के लिए फ्री में उपलब्ध है।
अगर कोई व्यक्ति जल्दी में गाड़ी खड़ी कर देता है तो उसके वाहनों ( दो,चार पहिया ) में लाक कर दिया जाता है।
पूर्व में भी रेलवे स्टेशन प्रांगण में हो रही ऐसी शिकायतें सामने आयी थी जिसमे पार्किंग के नाम से अवैध वसूली एवं वाहनों के मालिकों से बदसलूकी की शिकायतें लगातार सामने आती रही थी, रेल्वे प्रशासन के समक्ष दी गई शिकायतों का आज तक कोई निवारण और नहीं किसी पर नियमानुसार कार्यवाही की गई है। ऐसे में नागरिकों की नजर में रेलवे पुलिस एवं रेल्वे प्रशासन की मिली भगत की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *