मोदी ने देश को कर्ज में डूबा दिया – धनंजय सिंह

0 पूर्ववर्ती सरकारों पर घोटाला का आरोप लगाने से मोदी सरकार की नाकामी नहीं छिपेगी

0 मोदी सरकार की 10 वर्षो उपलब्धि देश की संपत्ति बेचना और जनता पर भारी भरकम टैक्स लगाना 

रायपुर। भाजपा के प्रेस वार्ता पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मोदी ने देश को कर्ज में डूबा दिया, 10 साल में 150 लाख करोड़ का कर्ज बढ़ गया। अर्थव्यवस्था को लेकर श्वेत पत्र नरेंद्र मोदी के नाकामी का प्रमाण पत्र है, श्वेत पत्र के आड़ में भाजपा नरेंद्र मोदी सरकार की नाकामियों को ढकने का भरपूर प्रयास कर रही है। श्वेत पत्र का मुख्य उद्देश्य बीते 10 वर्षों में एनडीए सरकार के कई पापों और कमियों को लीपा पोती करना है. श्वेत पत्र से मोदी सरकार की नाकामी ढकेगी नहीं देश की जनता जागरुक है और भाजपा नेताओं के ढापोरसंख शैली में दी जा रही बयान बाजी से वाकिफ हैं जो बड़ी-बड़ी बातें करके सपने दिखाती है लेकिन हकीकत कुछ और होती है।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि अर्थव्यवस्था की स्थिति जीडीपी विकास दर है इससे पहले कभी 5 साल की अवधि में भारत ने 8 प्रतिशत की विकास दर हासिल नहीं की थी जो 2004, 2009 में हासिल की थी इससे पहले 10 साल की अवधि में भारत ने कभी 7.5 प्रतिशत की विकास दर हासिल नहीं की थी जो 2004- 2014 में हासिल की थी. 2005-6 और 2007- 8 के बीच 3 वर्षों में विकास की जो स्वर्णिम अवधि दर्ज की जब सकल घरेलू उत्पाद 9.5 प्रतिशत की औसत से 9 प्रतिशत या उससे अधिक की दर से बढ़ा भारतीय अर्थव्यवस्था ने अपना सर्वश्रेष्ठ राजकीय प्रदर्शन 2007-8 में किया जब राजकीयकोष घाटा 2.5 प्रतिशत और राजस्व घाटा 1.1 प्रतिशत था।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि सफेद झूठ पत्र से मोदी सरकार का काला सच नहीं छिपेगा बल्कि वो और मोदी सरकार की विफलताओं को सामने लाएगा। एनडीए और यूपीए सरकार के दौरान के आंकड़े का भाजपा नेताओं को ठीक से अध्ययन करना चाहिए। यूपीए सरकार में जीडीपी की वृद्धि 7.46 प्रतिशत थी एनडीए सरकार में 5.9 प्रतिशत हैं राजकीय कोस घाटा 4.5 प्रतिशत था आज 5.8 प्रतिशत है राष्ट्रीय ऋण 55 लाख करोड़ था आज 205 लाख करोड़ है.ऋण जीडीपी का अनुपात यूपीए सरकार के दौरान 52 प्रतिशत था एनडीए में 58 प्रतिशत है घरेलू बचत जीडीपी का प्रतिशत यूपीए सरकार के दौरान 23 प्रतिशत था आज 19 प्रतिशत है. कृषि आय वृद्धि दर यूपीए सरकार के समय 4.1 प्रतिशत था आज 1.3 प्रतिशत है सार्वजनिक क्षेत्र क़े बैंकों का एनपीए यूपीए सरकार के समय 8 लाख करोड़ था एनडीए सरकार में आज 55 लाख करोड़ से अधिक है यूपीए सरकार के समय माफ किए गए बैंक ऋण 2.2 लाख करोड़ था एनडीए में 14.56लाख करोड़ हैं. आंकड़ों का अध्ययन करके बयान देना चाहिए।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार ने 10 वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था को गर्त में डाल दिया है देश के ऊपर 205 लाख करोड रुपए का कर्ज चढ़ गया है. हर वर्ष 2 करोड़ नौकरी देने, 100 दिन में विदेश में जमा काला धन वापस लाना, हर नागरिक के बैंक खाता में 15 लाख रुपए डालना, पेट्रोल डीजल 35 पर लीटर, किसानो की आय दोगुनी होगी, 2023-24 तक 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना. हर परिवार को 2022 तक घर और 2022 तक 100 स्मार्ट सिटी जैसे वादे को पूरा करने में नाकाम साबित हुई है आज देश की संपत्तियां पानी के मोल बेची जा रही है देश की सरकार हम दो हमारे दो के नीति पर काम कर रही है।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों पर घोटाले का आरोप लगाकर मोदी सरकार की नाकामी पर पर्दा नहीं किया जा सकता. आजादी के बाद और नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के पहले तक देश के कांग्रेस शासन काल में प्रधानमंत्रीयों ने हर वर्ग के लिए योजना बनाया देश का आधुनिकीकरण किया, ट्रेन चलाई हवाई जहाज चलाया,निशुल्क दवाइयां दी निशुल्क टीकाकरण किया शिक्षा स्वास्थ्य की व्यवस्था की कल कारखाने सड़क पुल पुलिया का निर्माण किया देश और विदेश में भारत का नाम रोशन किया युवाओं को सरकारी नौकरी दिया हरित क्रांति श्वेत क्रांति 20 सूत्री कार्यक्रम, पंचायती राज को सशक्त किया. दुश्मन देश से लड़ाईया लड़ी और पाकिस्तान के दो टुकड़े करके बांग्लादेश बनाया, थल सेना, वायु सेना, जल सेना को मजबूत किया आधुनिकीकरण किया और अर्थव्यवस्था को 145 में नंबर से उठाकर टॉप 10 के भीतर में लेकर आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *