छत्तीसगढ़ की 2 महिला कमांडो को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन…

0 नक्सल ऑपरेशन के लिए पहली बार ऐसा हुआ

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा की दो महिला कमांडो सुनैना पटेल और रेशमा कश्यप को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया गया है। दोनों ने नक्सल प्रभावित इलाके में घुसकर कमांडर हूंगा वट्‌टी को एनकाउंटर में मार गिराया था। दोनों महिला कमांडो दंतेश्वरी फाइटर्स में तैनात हैं।

डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड डीआरजी की टीम के साथ दोनों महिला कमांडो नक्सल ऑपरेशन में शामिल थीं। अन्य जवानों के साथ इनका नाम भी प्रमोशन लिस्ट में भेजा गया था। देश में ऐसा पहली बार है, जब नक्सल ऑपरेशन के लिए महिला कमांडो को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन मिला है।

वर्ष 2021 में पुलिस को सूचना मिली थी कि कटेकल्याण क्षेत्र के जंगमपाल और गादम के बीच नक्सलियों का जमावड़ा है। यहां नक्सली कमांडर हूंगा वट्टी भी मौजूद है। इसके बाद दंतेश्वरी फाइटर्स को डीआरजी टीम के साथ मौके पर रवाना किया गया।

मुठभेड़ में सुनैना पटेल सबसे आगे थीं। जवानों के साथ मिलकर सुनैना ने दरभा डिवीजन के कमांडर हूंगा वट्टी को ढेर कर दिया था। कई और नक्सलियों को गोली लगी थी। मौके से नक्सलियों के शव समेत भारी मात्रा में सामान और हथियार भी बरामद किया गया था।

इसी तरह पालनार के जंगल में भी एक मुठभेड़ हुई थी। उस मुठभेड़ में दंतेश्वरी फाइटर्स की रेशमा कश्यप की अहम भूमिका थी। इस मुठभेड़ में भी एक नक्सली कमांडर मारा गया था, जिसके बाद रेशमा का नाम भी आउट ऑफ टर्न प्रमोशन के लिए पुलिस मुख्यालय भेजा गया था।

वर्ष 2019 से पहले तक डीआरजी में सिर्फ पुरुषों की भर्ती होती थी, लेकिन दंतेवाड़ा के तत्कालीन एसपी अभिषेक पल्लव ने 2019 में एक और विंग तैयार की। यह विंग महिला कमांडोज की थी और इसका नाम दंतेश्वरी फाइटर्स रखा गया। टीम में सरेंडर्ड महिला नक्सलियों को भी शामिल किया गया। 2019 में जब इस टीम का गठन किया गया, तब सुनैना पटेल और रेशमा कश्यप को भी इस टीम में शामिल किया गया था। तब से दोनों अपनी टीम के साथ लगातार नक्सल ऑपरेशन पर जा रही हैं। वर्तमान में इस टीम में 97 महिला कमांडो शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *