3100 रू. धान की कीमत के लिये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र…

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने धान की कीमत 3100 रू. प्रति क्विंटल तत्काल घोषित करने एवं खरीदी केन्द्रों में ही एकमुश्त भुगतान के लिये मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को पत्र लिखा।
पत्र में कहा गया कि राज्य मे धान खरीदी की प्रक्रिया पिछले डेढ़ महीने से अधिक समय शुरू है। किसान धान खरीदी केन्द्रो मे अपना धान बेचने पहुंच रहे है लेकिन किसानो मे दुविधा की स्थित है। भरतीय जनता पार्टी नें अपने चुनावी वायदे मे किसानो से वादा किया है की वह धान की क़ीमत 3100 रु. प्रति क्विंटल देगी तथा इसका एक मुश्त भुगतान धान बेचने क़े तुरंत बाद खरीदी केन्द्रो की ग्राम पंचायतो मे ही अलग से काउंटर बना कर किया जायेगा।
इस संबंध मे शासन क़े तरफ से कोई निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है और न ही कोई निर्देश जारी हुआ है, जिसके कारण उनको समर्थन मूल्य पर ही भुगतान हो रहा है। किसान चिंतित है की उनको 3100 रु. की क़ीमत कैसे और कब मिलेगी।
राज्य सरकार क़े द्वारा विधानसभा मे पेश किये गए अनुपूरक बजट मे भी धान खरीदी क़े लिए कोई वित्तीय व्यवस्था नहीं है इससे और ज्यादा किसानो की चिंता बढ़ गयी है।
मंत्री मंडल क़े सदस्यों का शपथ ग्रहण क़े साथ ही सरकार क़े गठन की प्रक्रिया पूरी हो गयी है। आग्रह है की प्राथमिकता क़े आधार पर धान की क़ीमत 3100 रु. एक मुश्त भुगतान का निर्णय ले कर क्रियान्वित करवाया जाय।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *