सूने मकान लाखों की चोरी के सामान सहित अंतर्राज्यीय गिरोह गिरफ्तार…

रायपुर। राजधानी रायपुर के पाश कालोनी शैलेन्द्र नगर में सुने मकान में लाखो कि चोरी कि घटना को पुलिस ने सुलझाया, बता दे कि 14 नम्बर को शाम से परिवार सहित घर में ताला लगाकर पिकनिक के लिये रायपुर से बाहर गए हुए थे ,16 नम्बर को देर रात लौटकर आने पर घर का मुख्य द्वार का ताला टूटा हुआ मिला और घर के अंदर पूरा सामान बिखरा हुआ था और घर का सभी कीमती सोने चांदी का सामान नदारत था। घर के मालिक ने कोतवाली थाना में घर में हुई चोरी की सूचना दी और पुलिस ने मिली सूचना पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ खाना कोतवाली में 457, 380 भादवि.की धारा पर अपराधिक प्रकरण दर्ज कर लिया था।
     पुलिस की काइम ब्रांच एवं संबंधित थाने की टीम के साथ ही पुलिस तकनीकी विश्लेषण के सहयोग एवं सीसीटीवी कैमरे की फुटैजो के अवलोकन के संलिप्त आरोपी की पहचान सुनील सोना उर्फ बिलवा के रूप में की गई। सुनील सोना उर्फ बिलवा शातिर चोर है, जो पूर्व में भी रायपुर में चोरी की दर्जनों घटनाओं को अंजाम दे चुका है जिनमें वह चोरी के अनेकों मामले में जेल में बंद रह चुका है।
पहचान के बाद एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना कोतवाली की संयुक्त टीम को बलांगीर (उड़ीसा) के सिंदेकला गांव से मुख्य आरोपी के घर में अपने स्थानों में छुपाकर रखें सोने चांदी के जेवरात व सुनार दुकान में लगाए गए सोने के जेवरात की सामग्री को पुलिस ने बरामद कर मुख्य आरोपी के सदस्यों को गिरफ्तार कर रायपुर लाया गया। मुख्य आरोपी के बेटे के बयान पर यह जानकारी मिली कि वह इस चोरी में अपने पिता के साथ एक अन्य आरोपी के शामिल होने की बात स्वीकार कर ली थी। परिवार के सभी सदस्यों को रायपुर में आरोपी द्वारा चोरी किए जाने की जानकारी थी । पूछताछ में आरोपी सूरज सोना ने बताया कि चोरी करने के पूर्व मकान की रेकी किया गया था। चोरी करने के बाद पूरा परिवार रायपुर छोड़कर उड़ीसा में अपने गांव में जाकर छुप गया था। चोरी के साथ चोरी किए गए सामान की जानकारी पुलिस को नहीं देने और चोरी आभूषणों को गैर कानूनी तरीके से गलाने के आरोप में दो महिला आरोपियों को 411 घारा के अंतर्गत गिरफ्तार कर लिया है।
पुलिस ने मुख्य आरोपी के बेटे एवं दो महिला आरोपीयों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से चोरी की नगदी रकम 1,65,000/- रूपये जेवरात एवं आभूषणों को गलाये हुए सोने के 522 सोने सहित 03 किलो 341 ग्राम चांदी के जेवरात के साथ चोरी की राशि का एक लाख रुपए का एफडी भी जप्त कर ली है। कोतवाली थाना क्षेत्र में हुई चोरी गये  35,78,332 की राशि एवं जेवरातों को पुलिस ने तीन आरोपियो से जप्त कर लिया है। इस चोरी की घटना में संलिप्त अन्य आरोपी सुनील सोना उर्फ बिलवा, संजय चौहान तथा सोने चांदी के व्यापारी मोहन सराफ फरार है। जिनकी  पुलिस लगातार पतासाजी करके उनकी गिरफ्तारी की कोशिश कर रही हैं।
गिरफ्तार आरोपी-
01. सूरज सोना पिता सुनील सोना उर्फ बिलवा  साल निवासी ग्राम सिंदेकला देहली थाना सिंदेकला जिला बलांगीर (उडीसा)। हाल पता – दुर्गा नगर पंडरी रायपुर।
02. पूनम सोना पति सुनील सोना उर्फ बिलवा  साल निवासी ग्राम सिंदेकला देहली थाना सिंदेकला जिला बलांगीर (उडीसा)। हाल पता – ईदगाहभाठा लाखेनगर आजाद चौक रायपुर।
03. पूजा कुम्हार पति संजय चौहान निवासी बी.एस.यू.पी. कालोनी वाल्मिकी नगर कबीर नगर रायपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *