एमआई 17 हेलिकॉप्टर से गांव पहुंचे मतदानकर्मी…

0 बस्तर और राजनांदगांव की 20 सीटों पर आज मतदान, कुल 40 लाख 78 हजार मतदाता

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पहले चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी। इससे पहले 6 नवंबर को सभी मतदान केंद्रों में कर्मचारियों को भेजा गया। राजनांदगांव, दुर्ग के हिस्सों में सड़क के रास्ते टीमें भेजी गईं। बस्तर के बहुत से गांव ऐसे हैं जहां सड़कें नहीं हैं या रास्ते खराब हैं। ऐसे इलाकों में वायु सेना के हेलिकॉप्टर में सवार होकर मतदान कर्मी पहुंचे हैं।

इंडियन एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर एमआई-17 से कर्मचारियों को रवाना किया गया। वायु सेना के अनुभवी पायलट्स के साथ ये कर्मचारी दूरस्थ इलाकों तक पहुंचे हैं। सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा के कई वोटिंग सेंटर्स में कर्मचारी इसी तरह रवाना किए गए। ग्रामीण इलाकों में हैलिकौप्टर के लैंड होते ही, पैरा मिलिट्री फोर्स के जवानों की सुरक्षा में कर्मचारी पोलिंग बूथ तक ले जाए गए।

एमआई-17 हेलिकॉप्टर रशियन चॉपर है। इस हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल भारी वजन उठाने, ट्रांसपोर्टेशन, रेस्क्यू मिशन, और अति विशिष्ट लोगों को लाने-ले जाने में किया जाता है। ये हेलिकॉप्टर 36 हजार किलो तक का वजन उठा सकते हैं। जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ आते हैं तो इन्हीं चॉपर में सवार होकर रायपुर से प्रदेश के अलग-अलग जिलों तक पहुंचते हैं। एमआई 17 हेलिकॉप्टर छत्तीसगढ़ नक्सल ऑपरेशन में घायल जवानों के रेस्क्यू में भी काम आता है। प्रथम चरण के मतदान 20 विधानसभा क्षेत्रों में होंगे। इनमें कुछ जगहों पर वोटिंग का समय भी अलग है। दस विधानसभा क्षेत्रों में सवेरे सात बजे से दोपहर तीन बजे तक और दस विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *