दही हांडी उत्‍सव में उड़ीसा सहित 15 टोलियों ने झोंकी ताकत, रावाभाटा टीम ने मारी बाजी…

रायपुर। सार्वजनिक दही हांडी उत्सव गुढ़ियारी द्वारा आयोजित दही लूट प्रतियोगिता में उड़ीसा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और विभिन्न शहरों से सार्वजनिक दही लूट समितियां ने भाग लिया जिसमें लड़कों की 18 टोलिया ने भाग लिया और 6 टोलिया लड़कियों की थी । इस कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव,  विधायक बृजमोहन अग्रवाल, पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी, विधायक विकास उपाध्याय, विधायक कुलदीप जुनेजा, प्रबल प्रताप सिंह जूदेव, राजीव अग्रवाल आशु चंद्रवंशी अमित साहू एवं हनुमान मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष रतन गोयल और गणमान नागरिकों की उपस्थिति में दही हंडी उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया।

जिसमें प्रथम स्थान पर सार्वजनिक दही लूट समिति सोनझारी बंजारी मंदिर रावाभाटा पुरुष वर्ग एवं महिला वर्ग में सार्वजनिक दही लूट समिति सोनझारी बंजारी मंदिर महिला रावाभाटा ने प्रथम स्थान पाया और जो भी टोली इसमें सम्मिलित हुई थी उन सभी को सांत्वना पुरस्कार प्रत्येक टोली को दिया गया। यह संपूर्ण जानकारी बसंत अग्रवाल संयोजक के द्वारा दी गई इस कार्यक्रम में प्रमुख आकर्षण का केंद्र छत्तीसगढ़ की लाडली गायिका आरू साहू ने अपने गीतों के द्वारा लोगों को मंत्र मुक्त कर दिया।

वहीं उड़ीसा के घंटा बजाने लोगों को इतना मंत्र मुक्त किया कि लोग फिर रखने में मजबूर हो गए और वृंदावन की कृष्ण लीला की झांकी देखकर लोग मंत्र मुक्त हो गए छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर में यह सबसे बड़ा दहीहंडी उत्सव जो की लगातार 17-18 वर्षों से निरंतर चल आ रहा है जो निरंतर प्रगति की ओर है एक छोटे से रूप में शुरू हुआ यह दहीहंडी उत्सव आज छत्तीसगढ़ प्रदेश का सबसे बड़ा दही हांडी उत्सव के रूप में देखा जा रहा है इस आयोजन की तैयारी दो महापुरुष से ही होनी शुरू हो जाती है।

सह-संयोजक हेमेंद्र साहू ने बताया कि भगवान कृष्ण जन्म उत्सव की हमारी यह पवित्र और परंपरा एक उत्साह उमंग और भाईचारे का अद्भुत संगम है इस विशाल दहीहंडी उत्सव का आयोजन दहीहंडी मैदान श्रीनगर रोड पश्चिम विधानसभा गुढ़ियारी रायपुर में हर वर्ष किया जाता है लोगों को इस दहीहंडी उत्सव का साल भर इंतजार रहता है और यह पूरा आयोजन पूर्णतया निशुल्क रहता है विशेष सहयोग के रूप में हनुमान मंदिर ट्रस्ट गुढ़ियारी का रहता है।

5 लाख 51 हजार रुपए का है इनाम
दही हांडी उत्सव समिति के आयोजक बसंत अग्रवाल ने बताया कि पिछले वर्ष 3 लाख 51 हजार रुपये की इनाम राशि रखी गई थी। जिसे इस वर्ष बढ़ाकर 5 लाख 51 हजार कर दिया गया है। मटकी फोड़ के आयोजन में कई महिलाओं का ग्रुप भी हिस्सा बनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *