धर्मांतरण आदिवासियों के लिए अभिशाप – भाजपा

0 संविधान की धारा 25 धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार देती है ,कांग्रेस इसके विपरीत आचरण कर रहे हैं

0 प्रदेश प्रवक्ता गुप्ता ने कहा : कांग्रेस अध्यक्ष बैज उन जगहों पर दिखाई देते हैं, जहाँ ईसाई मिशनरियाँ आदिवासियों का धर्मांतरण करने के काम में लगी होती हैं

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता केदारनाथ गुप्ता ने पूछा कि कांग्रेस पार्टी धर्मांतरण को क्यों प्रश्रय देती है, क्यों संरक्षण देती है? श्री गुप्ता ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज लगातार उन जगहों पर क्यों दिखाई देते हैं, जहाँ पर ईसाई मिशनरियाँ खड़ी होकर आदिवासी भाइयों को प्रलोभन देकर धर्मांतरण करने के काम में लगी होती हैं।

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता श्री गुप्ता ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण नहीं होने का दावा करने को झूठ करार दिया। शुक्रवार को एकात्म परिसर स्थित भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से चर्चा के दौरान श्री गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चर्च में मौजूद होने की तस्वीर सार्वजनिक करने पर सांसद बैज को धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने यह बात तो सिद्ध कर दी कि भाजपा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 25 का पालन करती है। प्रधानमंत्री श्री मोदी मंदिर, चर्च, गुरुद्वारा और जहाँ भी आस्था है, वहाँ जाते हैं। लेकिन कांग्रेस अपने राजनीतिक लाभ के लिए अधिक तेजी से धर्मांतऱण होने देना चाहती है। श्री गुप्ता ने कहा कि हद तो तब होती है, जब कांग्रेस के अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश अध्यक्ष अमीन मेमन काँकेर में कहते हैं कि अगर कोई धर्मांतरण करना चाहता है तो कानून, संविधान उसे इसकी इजाजत देता है, लेकिन भारतीय संविधान का अनुच्छेद 25 यह स्पष्ट व्याख्या करता है कि धर्मांतरण व्यक्तिगत, अंत:करण की आस्था का विषय है और कोई इसे व्यक्तिगत रूप से धर्म परिवर्तन करता है तो उसे स्वीकार्य माना जा सकता है, लेकिन सामूहिक तौर पर सार्वजनिक रूप से कोई धर्मांतरण की बात कहे तो यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 25 का स्पष्ट उल्लंघन है।

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता श्री गुप्ता ने कहा कि किसी राजनीतिक दल का किसी आदिवासी क्षेत्र में जाकर धर्मांतरण की बात कहना अवांछनीय है। जहाँ आदिवासी क्षेत्रों में धर्मांतरण को लेकर आदिवासी समाज उद्वेलित है, प्रताड़ित है, अपनी संस्कृति व परम्परा की रक्षा करने के लिए प्रयासरत है, वहाँ दुर्भाग्य यह है कि सरकार उनको संरक्षण नहीं दे रही है। श्री गुप्ता ने कहा कि भाजपा संविधान के अनुच्छेद 25 की भावना की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास की भावना के साथ प्रधानमंत्री श्री मोदी देश को आगे ले जा रहे हैं। श्री गुप्ता ने कहा कि बस्तर जिले के सुकमा के एसपी ने कहा था कि धर्म परिवर्तन एक बड़ा मुद्दा है, इसकी आग में बस्तर जलेगा और हालात बेकाबू हो जाएंगे। बस्तर के कमिश्नर ने कहा था कि धर्मांतरण के कारण आदिवासी समाज में रोष व्याप्त है। धर्मांतरण के निहित खतरों से प्रदेश सरकार को आगाह किया गया था। आज बस्तर में हालात ये हैं कि वहाँ शवों के अंतिम संस्कार को लेकर विवाद की नौबत आ रही है।

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता श्री गुप्ता ने सवाल किया कि बस्तर में आदिवासी संस्कृति और परम्पराओं पर रोज हो रहे आक्रमण का जिम्मेदार कौन है? नारायणपुर जब धर्मांतरण की आग में जल रहा था, आदिवासी भाइयों पर ईसाई मिशनरियों ने आक्रमण किया था, उस समय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली जाकर धर्म परिवर्तन करने वालों के साथ फोटो खिंचवाकर ईसाई मिशनरियों को उनकी पूरी सुरक्षा व संरक्षण के लिए आश्वस्त कर रहे थे।

यह भी पढ़े :- डायल 100/112 के लिए मिलेंगे 400 नए वाहन…

श्री गुप्ता ने सवाल किया कि आखिर आदिवासी भाइयों की संस्कृति व परम्पराओं का संरक्षण कौन करेगा? उनकी संस्कृति की बात कौन करेगा? क्या मुख्यमंत्री बघेल नारायणपुर जाकर इस बात को समझा नहीं सकते थे कि आदिवासी भाई भी छत्तीसगढ़ की संस्कृति व परम्परा का पालन करते हैं। हम आदिवासियों के साथ हैँ। क्या सोनिया गांधी और राहुल गांधी की यह जवाबदारी नहीं है कि अनुच्छेद 25 का पूरा विवरण मुख्यमंत्री बघेल को देकर यह बताएँ कि आदिवासी भारतीय हैं और उनकी संस्कृति की रक्षा करना हर सरकार की जिम्मेदारी है। श्री गुप्ता ने कहा कि भाजपा की यह मांग है कि धर्मांतरण पर रोक लगनी चाहिए। भाजपा हर धर्म का सम्मान करती है, परंतु तुष्टीकरण और धर्मांतरण के खिलाफ थी, खिलाफ है और खिलाफ रहेगी। तुष्टीकरण करके जो धर्मांतरण का राजनीतिक लाभ लेने के घिनौने उपक्रम करेगा, भाजपा उसके खिलाफ लगातार आंदोलन करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *