इंसानों की तरह पशुओं को भी घर पहुच ईलाज की सुविधा शुरू…

0 रायपुर जिले में चार मोबाईल वेटनरी यूनिट से गौवंश का हो रहा ईलाज

रायपुर। छत्तीसगढ़ में इंसानों ही नहीं बल्कि पशुओं और गौवंश की सेहत का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पशुओं के घर पहंुच ईलाज के लिए गौवंश मोबाईल चिकित्सा यूनिट शुरू की गई है। राज्य के नागरिकों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना और मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की तर्ज पर अब ईलाज की घर पहुंच सेवा पशुओं के लिए भी दी जा रही है। रायपुर जिले के चारो विकासखण्डों के लिए एक-एक सुसज्जित मोबाईल वेटनरी यूनिट सक्रिय हो गई है। तिल्दा विकासखण्ड के कोदवा गांव पहुंचकर डाॅ. ललित कुमार साहू ने इस यूनिट से गौवंशीय पशुओं का ईलाज किया वहीं आरंग विकासखण्ड के पारागांव गौठान में मोबाईल यूनिट के माध्यम से पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 20 अगस्त को ही ऐसी 163 मोबाईल वेटनरी यूनिटों का शुभारंभ किया है। अब जिले के कोई भी पशुपालक अपने पशुओं के बीमार होने पर इस मोबाईल वेटनरी यूनिट को अपने घर तक भी बुला सकेंगे और पशुओं का समय पर ईलाज करा सकेंगे।

इन मोबाईल वेटनरी यूनिट्स में पशुओं के डाॅक्टर के साथ पैरावेट और हेल्पर भी मौजूद है। हर विकासखण्ड के लिए एक यूनिट आवंटित की गई है। जिसका संचालन रोस्टर के आधार पर विकासखण्ड के प्रत्येक गांव-गौठान में किया जाएगा। मोबाईल मेडिकल यूनिट से सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक पशुओं का ईलाज होगा। मोबाईल यूनिट गांव-गौठान में पहंुचकर पशु चिकित्सक पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे, आवश्यकता होने पर दवाईयां, इंजेक्शन आदि से बीमार पशुओं का ईलाज किया जाएगा। उसके साथ ही मोबाईल मेडिकल यूनिट में पशुओं के टीकाकरण और कृतिम गर्भाधान के लिए भी टीके, लिक्विड नाइट्रोजन गैस, सीमेन की व्यवस्था भी रहेगी।

यह भी पढ़े :- आदमखोर बाघ को पकड़ने में नाकाम वन विभाग…

मोबाईल वेटनरी यूनिटों के संचालन के लिए राज्य स्तर पर काॅल सेंटर भी स्थापित किया गया है। इसका टोल फ्री नं. 1962 है। टोल फ्री नम्बर पर फोन कर पशुपालक अपना पता, लोकेशन आदि बताकर बीमार मवेशी के ईलाज के लिए मोबाईल वेटनरी यूनिट बुला सकेंगे। यह काॅल सेंटर हर दिन सुबह 8 से शाम 4 बजे तक संचालित रहेगा। इस काॅल सेंटर से पशुपालकों को पशुधन विकास और पशु स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों की जानकारी आदि भी दी जाएगी। मोबाईल वेटनरी यूनिटों में जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम भी लगाया गया है। जिससे राज्य स्तर पर मोबाईल यूनिट का आॅनलाईन रियल टाईम लोकेशन भी देखा जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *