कैट ने राष्ट्रीय व्यापारी दिवस मनाया – अमर पारवानी

 

0 कैट के प्रदेश कार्यकारिणी समिति की बैठक सम्पन्न हुई
0 कैट ने दानवीर श्री भामाशाह की जयंती मनाई

रायपुर। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमर पारवानी, चेयरमेन मगेलाल मालू, अमर गिदवानी, प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, परमानन्द जैन, वाशु माखीजा, महामंत्री सुरिन्द्रर सिंह, कार्यकारी महामंत्री भरत जैन एवं कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि आज कैट सी.जी. चैप्टर ने दानवीर भामाशाह की जयंती को राष्ट्रीय व्यापारी दिवस के रूप में हर्षोल्लास से मनाया गया। साथ ही प्रदेश कार्यकारिणी समिति की बैठक हुई। उपरोक्त बैठक में कैट सी.जी. चैप्टर के सभी जिला ईकाईयां के पदाधिकारी एवं व्यापारीगण शामिल हुए।


सर्वप्रथम कैट के राष्ट्रीय वरष्ठि उपाध्यक्ष अमर पारवानी  ने दानवीर श्री भामाशाह जी तस्वीर पर माल्यापर्ण कर दीप प्रज्जवलित किया गया। तत्पश्चात् कार्यक्रम के संचालक कैट के प्रदेश महामंत्री श्री सुरिन्द्रर सिंह जी ने सभी सदस्यगण एवं प्रदेश आये सभी कार्यकारिणी सदस्यों स्वागत एवं अभिनदंन किया। अमर पारवानी ने कहा कि हम सभी व्यापारी इस मंच पर दानवीर श्री भामाशाह की जयंती मना रहे है। पिछले तीन वर्ष पूर्व करोना काल के जिस दौर से हम सभी व्यापारी गुजरे है, उसे भुलाना शायद मुश्किल है। उस कठिन समय में हम सभी व्यापारी ने अपने देश के लिए जो बना पड़ा वो सहयोग किया। उस समय को याद करते हुए आज मुझे हर व्यापारी मे दानवीर श्री भामाशाह नजर आता है। उन्होनें आगे कहा कि आज हम आजादी के अमृत महोत्सव मना रहे है। श्री पारवानी ने आगे कहा कि व्यापारियों को मुद्रा लोन योजना का लाभ अवश्य लेना चाहिए। बैक छोटे व्यापारियों को बिना गांरटी के 10 लाख रूपये तक लोन देती है। छोट व्यापारियों को इसका लाभ उठाना चाहिए। कैट सभी व्यापारिक संगठनों से अपील करती है। कि समय-समय पर अपने संगठनों मे मुद्रा लोन का शिविर लगाना चाहिए। उन्होने आगे कहा कि सभी व्यापारियो को एमएसएमई मे उद्यम आधार पंजीयन करवाना चाहिए। उन्होनें पंजीकरण के लाभ की जानकारी दी जो निम्नानुसार है :- 1. बैंक द्वारा कम ब्याज दर पर प्राथमिकता में बिना गैरंटी के क़र्ज़ दिया जाएगा 2. विदेश में ट्रेड एक्स्पो के लिए वित्तीय मदद 3. कई प्रकार के सरकारी सब्सिडी पाने विशेष पहुँच 4. सूक्ष्म व्यापार क़र्ज एवं अन्य सम्बंधित स्कीम़ के लिए आवेदन करने की योग्यता 5. सरकारी प्रावधान व्यापार बढ़ाने हेतु सरल पहुँच। एमएसएमई से मिलने वालो लाभो को हर व्यापारियों को लेना चाहिए।
कैट सी.जी. चैप्टर के प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी ने बताया कि आज 28 जून को दानवीर  भामाशाह जी की जयंती को पूरे देश में राष्ट्रीय व्यापारी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी में आज कैट सी.जी. चैप्टर ने इस दिन को राष्ट्रीय व्यापारी दिवस के रूप में हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर कैट सी.जी. चैप्टर के प्रदेश कार्यकारिणी समिति की बैठक रखी गई थी जिसमें कैट सी.जी. चैप्टर के जिला इकाईयों बिलासपुर , दुर्ग, राजनांदगांव, भाठापारा, तिल्दा, कोरिया, अभनपुर, कांकेर सहित सभी जिलों के पदाधिकारी शामिल हुए।

कैट सी.जी. चैप्टर के कार्यकारी अध्यक्ष परमानन्द जैन ने बताया कि भामाशाह (1547 – 1600) बाल्यकाल से मेवाड़ के राजा महाराणा प्रताप के मित्र, सहयोगी और विश्वासपात्र सलाहकार थे। जब एक समय में महाराणा प्रताप अपना किला हार गए थे। इस समय महाराणा प्रताप अपने परिवार के साथ पहाडियो में धूम रहे थे। तब भामाशाह ने अपनी मातृभूमि की रक्षा करने के लिए भामाशाह ने अपनी धन दौलत सारी महाराणा प्रताप को दे दी थी। इसके बाद महाराणा प्रताप ने एक नया सैन्य सगठित किया । सैन्य पूरी तरह तैयार होने के बाद महाराणा प्रताप ने फिर से अपना गवाया हुवा राज्य पे हमला किया और मुगलो को हरा के वापस लिया। इस दरमियान भामाशाह जीवन में दानवीर के रूप में लोगो के दिलो में बस गए। भामाशाह इस दानवीरता के कारन इतिहास में अमर हो गए।
कैट युवा टीम के प्रदेश अध्यक्ष श्री अवनीत सिंह ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बारे में आपने जरूर सुना होगा आजकल तो हम सब अपने स्मार्टफोन में, गूगल में गूगल असिस्टेंट जैसे सॉफ्टवेयर के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर रहे हैं। मनुष्य आज अपनी बुद्धि व कुशलता से कहां से कहां पहुंच गया । जैसे आदिमानव की जिंदगी से अंतरिक्ष में कदम रखना । मनुष्य ने इसी बुद्धि के द्वारा कंप्यूटर, इंटरनेट, स्मार्टफोन जैसे अनेकों आविष्कार किए हैं जो बिल्कुल इंसानों की तरह काम करने की क्षमता रखता हो, इसी एडवांस टेक्नोलॉजी से बनने वाली मशीन को ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहा जाता है। हमें अपने व्यापार में इस तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए।

कार्यक्रम के अंत में कैट के कार्यकारी महामंत्री भरत जैन ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं व्यापारियो का आभार व्यक्त किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *