रमन सरकार के दौरान स्वास्थ्य मामले में छत्तीसगढ़ देश में 21 राज्यों से पीछे था – धनंजय सिंह

0 सांसद विजय बघेल को रमन सरकार के लचर स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए जनता से माफी मांगनी चाहिये

0 भाजपा नेता स्वास्थ्य व्यवस्था पर भ्रम फैलाने की राजनीति कर रहे हैं और केंद्र सरकार पुरस्कार दे रही है

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा सांसद विजय बघेल को रमन सरकार के दौरान के लचर स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए प्रदेश की जनता से माफी मांगनी चाहिए।रमन सरकार के दौरान स्वास्थ्य के मामले में देश मे छत्तीसगढ़ 21 राज्यों में 20वे नंबर पर था। इस दौरान स्मार्ट कार्ड घोटाला, जहरीली दवाओं से मौत,नशबंदी कांड,आंख फोड़वा कांड, गर्भाशय कांड, जैसे काले कांड हुये। अस्पतालों की दुर्दशा थी। प्रदेश के शासकीय अस्पताल रमन सरकार की उदासीनता के शिकार थे अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सक,चिकित्सक, तकनीकी स्टाफ नही थे। रमन सरकार के दौरान 1114 विशेषज्ञ चिकित्सक,410 चिकित्सक, 1512 नर्सिंग स्टाफ पद खाली थे आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में चिकित्सा अमला उपलब्ध कराने में रमन सरकार अक्षम रही है।पूर्व के रमन सरकार के दौरान के मातृत्व मृत्यु दर में बीते 4 वर्षों में 22 अंकों की गिरावट आई 2016 से 2018 के बीच 159 एमएमआर वाले छत्तीसगढ़ का एमएमआर अब घटकर 137 पर पहुंच गया है प्रदेश में मातृत्व मृत्यु दर का अब तक का यह सबसे न्यूनतम आंकड़ा है।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सरकार के द्वारा स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को मजबूत किया गया। सुविधाएं बढ़ाई गई जिसका परिणाम है कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओ के लिए प्रदेश के 61 अस्पतालों को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है। इसमें 10 जिला अस्पताल सात समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 26 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 13 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पांच उप स्वास्थ्य केंद्र शामिल है
एवं भारत सरकार द्वारा उच्च स्तरीय प्रसव सुविधा के लिए पांच जिला अस्पताल दुर्ग नारायणपुर कोंडागांव जगदलपुर एवं कबीरधाम को राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार बनने के बाद प्रदेश में 2674 चिकित्सा अधिकारी 480 विशेषज्ञ चिकित्सक 23 चिकित्सा विशेषज्ञ 44 दंत चिकित्सा अधिकारी की भर्ती की गई है। 85 विशेषज्ञ चिकित्सक 265 चिकित्सा अधिकारी 1640 स्टाफ नर्स 716 एएनएम 122 लैब टेक्नीशियन 2649 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी 1420 अन्य पदों पर नियुक्तियां की गई। 1798 हाट बाजारों में 429 डेडीकेटेड वाहनों और चिकित्सकों का दल ने चलित मेडिकल यूनिट के माध्यम से प्रदेश के 1 करोड़ 91 लाख लोग को निःशुल्क स्वास्थ सुविधा का लाभ मिला।जिला अस्पताल रायपुर दुर्ग बालोद बलौदा बाजार कांकेर कोंडागांव बस्तर सुकमा बीजापुर बलरामपुर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुर पाटन और पलारी में हमर लैब शुरू हुई। जिला चिकित्सालयो में हमर लैब के माध्यम से 120 प्रकार के और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 50 प्रकार की जांच होती है।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि 17 जिला अस्पतालों में कैंसर के मरीज की निशुल्क कीमोथेरेपी की जा रही है बस्तर संभाग के 4 जिला अस्पताल दंतेवाड़ा नारायणपुर बस्तर और कांकेर एवं सरगुजा संभाग के बलरामपुर जशपुर सरगुजा सूरजपुर जिला अस्पताल में केंसर के मरीजों की निशुल्क कीमोथेरेपी हो रही है। बालोद बेमेतरा बिलासपुर गरियाबंद जांजगीर-चांपा मुंगेली रायपुर धमतरी के जिला अस्पतालों में यह सुविधा शुरू हो चुकी है 26 जिलों में किडनी के मरीजों की निशुल्क डायलिसिस की सुविधा है हृदय रोगियों के लिए रायपुर जशपुर जिला अस्पताल में 6-6 बिस्तरों का कार्डियक केयर यूनिट संचालित हो रहा हैबस्तर संभाग को मलेरिया एनीमिया व कुपोषण से मुक्त करने तथा शिशु एवं मातृत्व मृत्यु दर में कमी लाने मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान के 6 चरण पूर्ण हो गये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *