मोदी सरकार द्वारा कृषि उत्पादों का समर्थन मूल्य बढाने पर पूर्व सीएम व भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री को दिया धन्यवाद…

0 कहा किसान सशक्तिकरण की दिशा में यह बड़ा कदम

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने आज पत्रकारवार्ता करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा कृषि उत्पादों का समर्थन मूल्य बढ़ाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों के हित में ऐसा फैसला भारतीय जनता पार्टी की सरकार में ही हुआ है, मोदी सरकार में हर वर्ष समर्थन मूल्य की वृद्धि हुई जबकि केंद्र में जब कांग्रेस की सरकार थी तो कभी उन्हें एमएसपी बढ़ाना याद नहीं आया।

इसके अलावा उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा बढाए गए समर्थन मूल्य और छत्तीसगढ़ शासन के समर्थन मूल्यों पर चर्चा करते हुए कहा कि जिस धान का समर्थन मूल्य 1360 रुपए था वो अभी बढ़ाकर ₹2183 हो गया है साथ ही उड़द दाल की एमएसपी बढ़कर ₹6950 प्रति क्विंटल, मक्के की एमएसपी में ₹128 की वृद्धि, मूंग में सर्वाधिक एमएसपी ₹803 प्रति क्विंटल बढ़ा है मुंग एमएसपी ₹8558 हो गया है यह निश्चित रूप से किसानों के सशक्तिकरण की दिशा में एक बड़ा कदम है।
साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ के आंकड़े बताते हुए कहा कि प्रतिवर्ष अब किसानों को छत्तीसगढ़ में 107 लाख मीट्रिक टन के हिसाब से 23000 करोड़ रुपए केंद्र से प्राप्त होगा जबकि भूपेश सरकार केवल ₹3300 प्राप्त होगा।

साथ ही किसानों को लेकर भूपेश सरकार को घेरते हुए पूर्व सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों को धोखे के अलावा कुछ नहीं दिया है। कर्ज माफ़ी के नाम पर सरकार बनाने के बाद अधिकतर किसानों की कर्ज माफ़ी नहीं की गई।
इसी प्रकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के मुद्दे पर पूरे प्रदेश में भ्रमजाल फैलाया हुआ है, इन्होंने अपने 2 साल के बकाया बोनस देने का वादा किया था लेकिन 5 साल पूरे होने को हैं और कांग्रेस किसानों से किया लगभग अपना हर वादा भूल चुकी है।
राजीव गाँधी किसान न्याय योजना में अभी तक 16 हजार 415 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया। जबकि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विज्ञापनों में किसानों को 1.50 लाख करोड़ रुपये का भुगतान करना दर्शाते हैं लेकिन इसमें 1.34 लाख करोड़ केंद्र ने छत्तीसगढ़ के किसानों को दिए हैं ये नहीं बताते।
केंद्र सरकार की उपलब्धियों के पीछे अपनी नाकामियों को छुपाने का प्रयास करने वाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को प्रदेश के किसान कभी माफ़ नहीं करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *