चार दर्जन दोपहिया वाहन बरामद , दबोचे गए चोर

 

रायपुर। राजधानी पुलिस ने वाहन चोरों को दबोच कर चार दर्जन दोपहिया वाहन बरामद किए हैं।वाहन चोरी की वारदातों को देखते हुये वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल के निर्देश पर सघन अभियान चलाया गया और यह बड़ी सफलता हासिल की गई।
वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट की एक विशेष टीम का गठन कर वाहन चोरी के अज्ञात आरोपियों की पतासाजी कर पकड़ने हेतु लगाया गया है। जिस पर एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट की विशेष टीम द्वारा वाहन चोरी के अज्ञात आरोपियों की पतासाजी के संबंध में मुखबीर लगाकर, पेट्रोलिंग व सूचना संकलन करने के साथ ही अन्य माध्यमों से भी इस संबंध में सूचना एकत्र कर वाहन चोरी के अज्ञात आरोपियों की पतासाजी कर पकड़ने के प्रयास किये जा रहे थे।

इसी तारतम्य में आज एण्टी क्राईम एण्ड सायबर यूनिट की विशेष टीम को सूचना प्राप्त हुई कि थाना टिकरापारा क्षेत्रांतर्गत तरूण नगर बाजार पास दो व्यक्ति दोपहिया वाहन बिक्री करने की फिराक में ग्राहक की तलाश कर रहें है। जिस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर/अपराध अभिषेक माहेश्वरी एवं उप पुलिस अधीक्षक क्राईम दिनेश सिन्हा द्वारा प्रभारी एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट तथा थाना प्रभारी टिकरापारा को सूचना की तस्दीक कर आवश्यक कार्यवाही करने निर्देशित किया गया। एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना टिकरापारा पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा उक्त स्थान पर जाकर मुखबीर द्वारा बताये हुलिये के व्यक्तियों एवं वाहन को चिन्हांकित कर पकड़ा गया। पूछताछ मंे व्यक्तियों ने अपना नाम दीपक बारले एवं तुका राम साहू निवासी टिकरापारा का होना बताया। टीम के सदस्यों द्वारा दोनों से वाहन के कागजात के संबंध में पूछताछ करने पर उनके द्वारा गोल मोल जवाब देकर लगातार टीम को गुमराह करने का प्रयास करते हुए वाहन के संबंध में किसी प्रकार का कोई भी कागजात या दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा दोनों से वाहन चोरी की अन्य घटनाओं के कड़ाई से पूछताछ करने पर उसके द्वारा वाहन को चोरी का होना बताया। टीम के सदस्यों द्वारा चोरी की अन्य वाहनों के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर उसके द्वारा अपने साथी तिलक वैष्णव एवं राकेश बाघ के साथ मिलकर रायपुर शहर के अलग-अलग स्थानों से कुल 36 नग दोपहिया वाहन चोरी करना बताया गया। जिस पर घटना में संलिप्त आरोपी तिलक वैष्णव एवं राकेश बाघ की भी पतासाजी कर पकड़ा गया।

चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर चोरी के वाहनों के संबंध में पूछताछ करने पर उनके द्वारा चोरी के कुछ वाहनों को उड़ीसा, धमतरी एवं रायपुर में तरूण सेन, तोषण उर्फ लस्सु कोसले, चरण दास सतनामी एवं दिनेश कुमार निषाद के पास बिक्री करना तथा कुछ वाहनों को अलग-अलग स्थानों में छिपा कर रखना बताया गया।

जिस पर चोरी के वाहन क्रय करने पर आरोपी तरूण सेन, तोषण उर्फ लस्सु कोसले, चरण दास सतनामी एवं दिनेश कुमार निषाद को भी गिरफ्तार किया गया। सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर कब्जे से चोरी की कुल 36 नग दोपहिया वाहन जुमला कीमती लगभग 21,00,000/- रूपये जप्त किया गया।

आरोपी दीपक बारले पूर्व में वाहन चोरी के प्रकरण में थाना गरियाबंद से, आरोपी राकेश बाघ चोरी के प्रकरण में थाना देवभोग तथा तोषण उर्फ लस्सु हत्या के प्रयास के प्रकरण में थाना गोबरानयापारा से जेल निरूद्ध रह चुके है।

इसी प्रकार एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना डी.डी.वनगर पुुलिस की संयुक्त टीम द्वारा मुखबीर की सूचना पर थाना डी.डी.नगर क्षेत्रांतर्गत में दोपहिया वाहन की बिक्री हेतु ग्राहक तलाशते आरोपी भोजराज ताण्डी एवं गोरेख मुगरी को गिरफ्तार कर दोपहिया वाहन के संबंध में पूछताछ करने पर उनके द्वारा अपने एक साथी जो विधि के साथ संघर्षत बालक है, के साथ मिलकर रायपुर के अलग-अलग स्थानों से कुल 14 नग दोपहिया वाहन चोरी करना तथा चोरी की कुछ वाहनों को मौदहापारा रायपुर निवासी गोपाल बाघ के पास बिक्री करना तथा कुछ वाहनों को अलग- अलग स्थानों पर छिपा कर रखना बताया गया। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा घटना में संलिप्त विधि के साथ संघर्षरत बालक तथा चोरी के वाहनों का क्रेता गोपाल बाघ को भी पकड़ा गया।

सभी आरोपी/अपचपारी को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर कब्जे से चोरी की कुल 14 नग दोपहिया वाहन जुमला कीमती लगभग 9,00,000/- रूपये जप्त किया गया।

आरोपी भोजराज ताण्डी पूर्व में भी थाना सिविल लाईन से वाहन चोरी के प्रकरण में जेल निरूद्ध रह चुका है।

आरोपियों/अपचारी के विरूद्ध चोरी के कुछ वाहनों में थाना टिकरापारा, कोतवाली, अभनपुर, डी.डी.नगर, मौदहापारा एवं खम्हारडीह में धारा 379 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *