मोदी 9 सवालों के जवाब दें – प्रमोद तिवारी

0 किस बात का जश्न मनाया जा रहा है: मरकाम

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुये राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि आज भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू, जिन्होने वैज्ञानिक सोच के साथ आधुनिक भारत की संरचना की हैं, मैं उनके निर्वाण दिवस पर उन्हे विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। कल भारत की संसद के नए भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री करने जा रहे हैं जबकि संसद और संविधान की मुखिया महामहिम राष्ट्रपति होते हैं तथा महामहिम राष्ट्रपति देश में ही उपस्थित हैं और उनके हाथों से उद्घाटन न कराकर बाबासाहब अम्बेडकर का अपमान किया जा रहा है, जिन्होने संविधान की संरचना की थी। इतना ही नहीं यह संसद और संविधान का भी अपमान किया जा रहा है। क्या यह इसलिए किया जा रहा है कि महामहिम राष्ट्रपति आदिवासी एवं महिला हैं, यह आदिवासियों एवं महिलाओं का घोर अपमान है मैं इसकी निंदा करता हूँ और इसलिए हम समारोह का बहिष्कार 20 दल कर रहे हैं।
मुझे प्रसन्नता हो रही है कि मैं आज छत्तीसगढ़ आया हूं। आज पूरे देश में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल श्रेष्ठतम मुख्यमंत्री के रूप में अपने कामों की वजह से पूरे देश में जाने जा रहे हैं। मैं मंत्री परिषद और कांग्रेसजनो को बधाई देता हूँ। आज मोदी सरकार के 9 साल पूरे हुये हैं इसलिए मैं मोदी जी और उनकी सरकार से 9 सवाल पूछ रहा हूं।

उन्होंने अर्थव्यवस्था, कृषि और किसान, भ्रष्टाचार/मित्रवाद, चीन और राष्ट्रीय सुरक्षा, सामाजिक सद्भाव, सामाजिक न्याय, लोकतांत्रिक संस्थाएं, जन कल्याण की योजनाएं, कोरोना मिसमैनेजमेंट जैसे सवाल का जवाब मांगा।

उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं मोदी जी जवाब नहीं देंगे किंतु जवाब वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में जनता पूछेगी कि कहां है हमारा 15 लाख रूपया? कहां है 18 करोड़ रोजगार? कहां है हमारा 30 रुपये प्रति लीटर वाला पेट्रोल? और कहां है हमारा 300 रुपये वाला गैस सिलेंडर?

पत्रकार वार्ता की शुरूआत में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मोदी सरकार के 9 साल को देश की 140 करोड़ जनता के लिए नाकामी, लाचारी और बेबसी भरा है। रिजर्व बैंक के रिजर्व फंड से 1 लाख 76 हजार करोड़ रू. निकाल लिया गया। 28 लाख करोड़ की कीमत की संपत्तियों को मात्र 60,000 लाख करोड़ रू. में बेच दिया गया। कांग्रेस शासनकाल में बनी सरकारी उपक्रमों कल कारखाना, हवाई अड्डा, विमानन कंपनी, रेलवे स्टेशन, ट्रेन, स्टेडियम, लालकिला सहित देश की ऐतिहासिक धरोहरों को अपने चंद पूंजीपति मित्रों को कौड़ी के दाम बेचने के अलावा इनके द्वारा कोई काम नहीं किया गया। आखिर भाजपा किस बात का जश्न मना रही है। इस अवसर पर मोदी सरकार की नाकामी पर 9 सवाल संबंधित पुस्तक का विमोचन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *