सिद्धारमैया ने सम्हाली कर्नाटक की कमान, डीके बने डिप्टी सीएम

0 पहली कैबिनेट मीटिंग में 5 वादों पर मुहर

बेंगलुरु। कर्नाटक में सिद्धारमैया ने कमान संभाल ली है। उन्होंने शनिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। डीके शिवकुमार ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे समेत 8 मंत्रियों को भी राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने शपथ दिलाई। कार्यक्रम के आखिरी में राहुल गांधी मंच पर आए और कहा कि हमने 5 वादे किए थे, वो कैबिनेट की पहली मीटिंग में ही पूरे कर दिए जाएंगे।

इसके बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डीके विधानसभा पहुंचे और कैबिनेट की मीटिंग की। राहुल ने जिन पांच वादों की बात कही थी, उस पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी। सिद्धारमैया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कैबिनेट ने आदेश दे दिया है। हफ्ते भर में अगली मीटिंग होगी, उसमें इन पांचों गारंटियों को लागू कर दिया जाएगा।

कर्नाटक में डॉ. जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज और एमबी पाटिल को कैबिनेट मंत्री बनाया गया। सतीश जारकीहोली, प्रियांक खड़गे , रामालिंगा रेड्‌डी और जमीर अहमद खान ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।
कर्नाटक कैबिनेट में कुल 34 मंत्रियों को शामिल किया जाना है। अभी सिर्फ 8 को शामिल किया गया है। जिन मंत्रियों ने आज सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ शपथ ली, वे कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे और आलाकमान के सीधे संपर्क में हैं। यही वजह है कि इनके मंत्री बनाने में कोई दिक्कत नहीं हुई।

शपथ ग्रहण में नौ विपक्षी पार्टियों के नेता मौजूद रहे। इनमें महबूबा मुफ्ती, नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव, डी राजा और सीताराम येचुरी, एमके स्टालिन, शरद पवार, फारूख अब्दुल्ला, कमल हासन शामिल हैं। इनके अलावा, कांग्रेस से राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, कमलनाथ और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद रहे। यूपीए चीफ सोनिया गांधी समारोह में नहीं पहुंचीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *