कांग्रेस प्रभारी शैलजा ने लिया महापौरों, सभापतियों की बैठक…

0 पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम, सचिव चंदन यादव, सप्तगिरी शंकर उल्का, विजय जांगिड़, मंत्री शिव कुमार डहरिया भी उपस्थित थे

रायपुर। कांग्रेस की प्रभारी कुमारी शैलजा, महापौर और सभापतियों की बैठक लेकर चुनावी रणनीति पर चर्चा किया। बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, एआईसीसी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ. चंदन यादव, एआईसीसी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी सप्तगिरी शंकर उल्का, एआईसीसी के संयुक्त सचिव एवं सह प्रभारी विजय जांगिड़, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया उपस्थित थे।

बैठक को संबोधित करते हुये प्रभारी कुमारी शैलजा ने कहा कि कुछ दिन में विधानसभा चुनाव होने जा रहे है। 2024 का लोकसभा चुनाव होने जा रहे है। कर्नाटका के नतीजे आने वाले है। हमारे अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वहां गये। लोकल मुद्दो के साथ राष्ट्रीय मुद्दे उठे। कांग्रेस ने जनता के मुद्दों को उठाया। कर्नाटका के भ्रष्टाचार, मोदी के भ्रष्टाचार, वायदाखिलाफी वहां कांग्रेस ने उठाया। भाजपा के वहां पर सिर्फ धर्म और सांप्रदायिकता के मुद्दे को उठाया। प्रधानमंत्री ने वहां पर ऐसी बातें कही जो देश के संविधान के मूल भावना के खिलाफ था दुर्भाग्य की इलेक्शन कमीशन भी चुप रहा। आप यहां तक पहुंचे है मेयर है, सभापति है यह उपलब्धि है। आज पूरे देश के लोग कह रहे छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार फिर से बनेगी। यह बताता है यहां हमारी सरकार ने काम किया है। आज भाजपा डरी है वह हमारी सरकार के खिलाफ सेंट्रल एजेंसी से लगाकर रखी है। षड़यंत्र किया जा रहा। हमें मोदी सरकार की वायदा खिलाफी को लेकर महंगाई के मुद्दे को जनता के बीच जाना है। आप सब जिम्मेदार पद पर है। लोगों की आपसे उम्मीदें ज्यादा है। चुनाव में समय कम बचा है। चुनाव सर पर आ चुका है। चुनाव के नजरिये से काम करें। आपको अपने क्षेत्र में पार्टी को मजबूत करने काम करना है। भाजपा की केंद्र सरकार हमारी सरकार के साथ भेदभाव करती है। हमारी केंद्र में सरकार थी हमने भेदभाव नहीं किया लेकिन भाजपा करती है। पार्टी के लोगों पदाधिकारियों के साथ सामंजस्य के साथ काम करें। हम चुनावी रणभूमि में जा चुके है। हमारी कार्यप्रणाली उसी के अनुसार होना चाहिये।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि आप सब निर्वाचित पद पर जनता सेवा की महति जवाबदारी आप सब पर है। आप सब पर राज्य सरकार की योजनाओं को लागू करने की सीधी जिम्मेदारी है, ऐसे में आपके काम के आधार पर 2023 के विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव में हम शहरी क्षेत्रों में जायेंगे। हमारी सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के साथ शहरी क्षेत्रों के लिये भी महत्वपूर्ण योजनायें बनाया है। उन सारी योजनाओं का लाभ जनता तक मिले यह सुनिश्चित करना महापौर और अध्यक्षों का काम है।

एआईसीसी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ. चंदन यादव ने कहा कि आपसे मिलने का उद्देश्य मिशन 2023, 2024 के लिये है। निगम क्षेत्रों के 23 विधानसभा सीटें है। हमें शहरी क्षेत्रों में पार्टी को मजबूत करना है। 23 विधानसभा क्षेत्रों पार्टी को कैसे मजबूत करना है चुनावी विजय दिलाना है इस पर आपकी रणनीति बनाना है।

एआईसीसी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी सप्तगिरी शंकर उल्का ने कहा कि आप सब शहरी क्षेत्रों से जीत कर आये है। आपके चुनावी रणनीति के अनुसार हमें विधानसभा, लोकसभा के लिये भी काम करना है। जितनी शिद्दत से पार्षद, महापौर, विधानसभा के लिये काम करते है वैसे ही हमें लोकसभा को टार्गेट करना है। आपकी चुनावी प्रबंधन का लाभ पार्टी को विधानसभा, लोकसभा में भी मिलना चाहिये।

एआईसीसी के संयुक्त सचिव एवं सह प्रभारी विजय जांगिड़ ने कहा कि नगरीय निकाय में हमें चुने हुये पार्षदों को भी जिम्मेदारी सुनिश्चित करनी होगी। पार्षद शासन की वह निचली कड़ी है जिसके माध्यम से हम आम आदमी को फायदा पहुंचाते है। शहरी क्षेत्र के नौकरी पेशा लोगों को भी साथ में जोड़ने की रणनीति बनानी है।

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि हमारी सरकार ने शहरी क्षेत्र के मूलभूत सुविधाओं को सुधारने का काम किया। भाजपा शासन काल में कर्मचारियों को 9 महिने वेतन नहीं मिलता था। 15 साल में जितनी राशि निकायों में नहीं गयी उससे ज्यादा राशि साढ़े चार साल में कांग्रेस की सरकार ने किया। सभी निकायों के लिये आर्थिक पैकेज मुख्यमंत्री घोषित किया है। सभी अपने क्षेत्रों में प्रस्ताव भेजे तुरंत स्वीकृति दी जायेगी। जनता की सेवा मूलभूत सुविधाओं में कमी नहीं होने दी जायेगी। विकास कार्य में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। निकाय क्षेत्रों में विधानसभा की सभी सीटे जीतना हमारा लक्ष्य है।

बैठक में चिरमिरी महापौर कंचन जायसवाल, अंबिकापुर महापौर डॉ. अजय तिर्की, रायगढ़ महापौर जानकी काटजू, कोरबा महापौर राजकिशोर प्रसाद, बिलासपुर महापौर रामशरण यादव, धमतरी महापौर विजय देवांगन, रायपुर महापौर एजाज ढेबर, दुर्ग महापौर धीरज बाकलीवाल, राजनांदगांव महापौर हेमा देशमुख, जगदलपुर महापौर सफिरा साहू, बीरगांव महापौर नंदलाल देवांगन, भिलाई महापौर नीरज पाल, भिलाईचरौदा महापौर निर्मल कोसरे, रिसाली महापौर शशि सिन्हा, सभापति गायत्री बिरहा, जयंत ठेठवार, श्यामसुंदर सोनी, अनुराग मसीह, प्रमोद दुबे, राजेश यादव, हरिनारायण धकेता, कविता साहू, कृपाराम निषाद, गिरवर बंटी साहू, कृष्णा चंद्राकर, केशव बंछोर उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *