धूल का गुबार बढ़ा रहा है अस्थमा की तकलीफ- बृजमोहन

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र में भाजपा सदस्य बृजमोहन अग्रवाल ने अमृत मिशन योजना के क्रियान्वयन नहीं होने का मामला ध्यानाकर्षण के माध्यम से उठाते हुए कहा कि राज्य सरकार ने कार्ययोजना तक नहीं बनाई है। पाइप बिछाने के लिए सड़कों को खोद दिया गया है। धूल का गुबार उठ रहा है और लोगों को अस्थमा की तकलीफ बढ़ गई है।

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने कहा कि पाइप लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है, इसलिए सड़क की खुदाई की जा रही है। पाइप बिछाए जाने के बाद उसे समतल किया जाता है। सड़कों की खुदाई के कारण किसी प्रकार की बीमारी फैलने की कोई शिकायत नहीं है। इस पर बृजमोहन अग्रवाल ने पूछा कि पहले और दूसरे चरण की स्वीकृति कब मिली, काम कब पूरा होना था और अगर काम पूरा नहीं हुआ है तो क्या कार्यवाही की गई? इन दोनों चरणों के लिए कितना पैसा स्वीकृत हुआ है। बृजमोहन अग्रवाल ने इसमें भ्रष्टाचार का आरोप लगाया।

मंत्री शिव कुमार डहरिया ने अपने जवाब में कहा कि प्रथम चरण का काम 98 फ़ीसदी पूरा हो चुका है दूसरे चरण का काम 93 फ़ीसदी पूरा हो चुका है। 30 महीनों में काम पूरा होना था। भाजपा सदस्य बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि कितने नलों में पानी पहुंच चुका है? 61000 में से 20000 घर तक भी पानी नहीं पहुंचा है। 440 करोड़ रुपए की राशि केवल रायपुर को मिलने के बावजूद भी घरों में पानी क्यों नहीं मिल रहा है? समय पर काम पूरा नहीं हुआ है तो आप ने क्या कार्रवाई की है? इस पर मंत्री ने जवाब दिया कि 61000 घरों में नल लग चुका है। 60000 घरों में पानी आ रहा है। बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि पाइप लाइन बिछाने के लिए बनाई गई सड़कों को मिट्टी से ढका जा रहा है। धूल धूल उड़ रही है, लोग बीमार हो रहे हैं और एक्सीडेंट हो रहे हैं। मंत्री ने कहा कि टेस्टिंग का काम चल रहा है। टेस्टिंग के बाद सड़क निर्माण किया जाएगा। कांग्रेस सदस्य कुलदीप जुनेजा ने भी कहा कि कई जगह की मरम्मत नहीं की जा रही है। भाजपा के सदस्यों ने नगरीय प्रशासन मंत्री को इस मुद्दे पर जमकर घेरा तथा काफी बहस हुई। मंत्री के जवाब से असंतुष्ट होकर भाजपा सदस्यों ने सदन से बहिर्गमन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *