छत्तीसगढ़ का चुनावी बजट पेश…

0 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खोला सौगातों का पिटारा

0 बेरोजगारी भत्ते का ऐलान, रसोइयों से लेकर कोटवार तक मानदेय में बढ़ोतरी

0 कोई नया टैक्स नहीं

( सत्य प्रकाश दुबे ) रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज छत्तीसगढ़ विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि हम जनता की कसौटी पर खरे उतरे है। गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के जिस ध्येय वाक्य के साथ हमने अभूतपूर्व कार्य किये हैं। धान के कटोरे को धन का कटोरा बनाया है। उन्होंने गोधन योजना से लेकर विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि देश में यह योजना छत्तीसगढ़ मॉडल के रूप में पहचान बना चुकी है। केंद्र सरकार ने भी सराहना की है। उन्होंने बजट में बेरोजगारी भत्ते, मानदेय में वृद्धि सहित कई राहतों का ऐलान किया। अब कन्या विवाह योजना में 50 हजार की राशि दी जाएगी। पत्रकार गृह निर्माण में भी सरकार ने मदद का ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट भाषण में कहा कि 18 से 35 वर्ष के बेरोजगार युवा जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम है,उन्हें 25 सौ रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भत्ता 6500 से बढाकर 10 हजार किया गया है। आंगनबाड़ी सहायिकाओं का 3550 से बढ़ाकर 5 हजार किया गया है।
मुख्यमंत्री ने नवा रायपुर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो की घोषणा बजट में की है। राज्य में 101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे। मनेंद्रगढ़, जांजगीर, कवर्धा और गीदम में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे।

बजट की खास घोषणाएं

0 शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की नई योजना शुरू की जाएगी।

0 25 सौ रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दो वर्ष तक दिया जाएगा।

0 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में की गई बढ़ोतरी।10 हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा

0 मध्यान भोजन के अंतर्गत रसोइयों के मानदेय में की गई वृद्धि मध्यान भोजन के रसोईया का 1800

0 ग्राम पटेल को दिए जा रहे 2 हजार रुपये को 3 हजार करने की घोषणा

0 राज्य के पर्व त्योहार, आपत्ति विपत्ति में सहयोग करने वाले होम गार्ड के मानदेय में वृद्धि

0 मुख्यमंत्री कन्या विवाह सहायता राशि में बढ़ोतरी
25000 की जगह 50 हजार

0 रीपा का शहरी क्षेत्र में भी स्थापना

0 मनेन्द्रगढ़, जांजगीर- चांपा, कबीरधाम में नवीन मेडिकल कॉलेज।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट भाषण में कहा कि चालू वर्ष के सकल घरेलू उत्पाद में 8 प्रतिशत वृद्धि का अग्रिम अनुमान है। केंद्र के 4.1प्रतिशत की तुलना में 4.8 की दर से वृद्धि का अनुमान है।राज्य की वृद्धि दर केंद्र से अधिक अनुमानित हैं। प्रति व्यक्ति आय 2022-23 में बढ़ोतरी, 1,33,498 रुपए का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *