नगरनार प्लांट का निजीकरण बस्तर वासियों के साथ धोखा – संजीव झा

0 19 मार्च को आप का कार्यकर्ता सम्मेलन रायपुर में

जगदलपुर। आम आदमी पार्टी अब छत्तीसगढ़ में चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। पार्टी के प्रदेश प्रभारी व दिल्ली बुराड़ी के विधायक संजीव झा जगदलपुर पहुंचे। जहां कार्यकर्ताओं ने जगह जगह उनका भव्य स्वागत किया। संजीव झा अपने 8 दिवसीय दक्षिण छत्तीसगढ़ प्रवास के अंतर्गत जगदलपुर, चित्रकोट, बस्तर क्षेत्र में पार्टी के विभिन्न कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पार्टी का प्रदेश सम्मेलन 19 मार्च को रायपुर में होगा।

आप प्रदेश प्रभारी संजीव झा ने नगरनार स्टील प्लांट को निजी हाथों में सौंपने की योजना के लिए राज्य व केंद्र दोनों को जिम्मेदार ठहराया है । संजीव झा ने निजीकरण को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। एनएमडीसी द्वारा लगभग 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बस्तर स्थित निर्माणाधीन नगरनार स्टील प्लांट का निकट भविष्य में प्रारंभ होना संभावित है। इस स्टील प्लांट के प्रारंभ होते ही बस्तर की बहुमूल्य खनिज संपदा का दोहन बस्तर स्थित एनएमडीसी के नगरनार स्टील प्लांट में होगा और इससे राष्ट्र निर्माण में सहयोग प्रदान होगा। इस औद्योगिक इकाई के शुरू होने से क्षेत्र में हजारों प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर मिलेंगे , लेकिन निजीकरण का फैसला यदि लागू हुआ तो यह सपना ध्वस्त हो जाएगा और प्रदेश के भोले भाले लोगो के साथ शोषण शुरू हो जाएगा।

आप प्रदेश प्रभारी संजीव झा ने कहा कि प्रदेश की कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। प्रदेश में आदिवासियों सहित आम लोग ही नहीं बल्कि पुलिस अधीक्षक तक सुरक्षित नहीं हैं, जिससे प्रदेश की लचर कानून व्यवस्था का अंदाजा लगाया जा सकता है। बस्तर क्षेत्र में कांग्रेस और भाजपा मिलकर धर्म के नाम पर आदिवासियों में फूट डाल रहे हैं। संजीव झा ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए हमलों की कड़ी निंदा की है और कहा कि घटना के लिए दोनों ही राजनीतिक पार्टियां भाजपा और कांग्रेस जिम्मेदार हैं जो आदिवासियों को सामने रखकर धार्मिक उन्माद फैलाने का काम कर रही हैं। संजीव झा ने आदिवासी समाज के लोगों से अपील की है कि किसी के बहकावे में न जाकर आपसी प्रेम और भाईचारा के साथ रहें।

उन्होंने दिल्ली की केजरीवाल सरकार के कामों का ब्यौरा देते हुए कहा कि भाजपा और कांग्रेस सिर्फ झूठे वादे लोकलुभावन घोषणा कर होर्डिंग पर बड़े बड़े विज्ञापन तक ही सीमित रहते हुए छल से वोट लेने की राजनीति में लिप्त हैं।

उन्होंने बताया कि पार्टी ग्राम संवाद कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य के लगभग 20 हजार गांवों में अपना सांगठनिक ढांचा तैयार कर लेने के लिए संकल्पित है और करीब 5 लाख से अधिक नए सदस्य बनाए गए हैं।

संगठन विस्तार के तहत पूरे प्रदेश के सभी जिला में जिला इंचार्ज और जिला सचिव की घोषणा की गई।।विधानसभा वार कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से चर्चाओं का दौर लगातार जारी है। जगदलपुर,चित्रकोट, बस्तर के बाद बीजापुर, सुकमा और दंतेवाड़ा ज़िलें के कार्यक्रम होने हैं। आगे के कार्यक्रम के लिए टीम रायपुर वापस लौट आयेगी।

इस कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष श्री हुपेंडी के साथ देवलाल नरेटी,उत्तम जायसवाल, वदूद आलम,भानु चंद्रा, गोपाल साहू,केंद्रीय पर्यवेक्षक संतोष श्रीवास्तव ,राकेश शॉ,रास्ट्रीय परिषद सदस्य तरुणा साबे बेदरकर,जिला अध्यक्ष नरेंद्र भवानी,जिला सचिव जगमोहन बघेल ,दंतिराम पोयम,शुभम सिंह,ईश्वर कश्यप फूलमति कुड़ियाम ,नवनीत सराठे समेत सैकड़ो कार्यकर्ता उपस्तिथ रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *