कलेक्टर का सघन दौरा, गौठानों का किया अवलोकन

0 स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्र में व्यवस्था का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

0 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में साफ-सफाई और पर्याप्त दवाइयों के इंतजाम के दिये निर्देश

रायपुर । कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने आज आरंग विकासखंड के छटेरा, निसदा और बनचरौदा गौठान, कन्या शाला आरंग तथा हाई स्कूल पारागांव, आंगनबाडी केन्द्र निसदा, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर छटेरा और निसदा का निरीक्षण किया। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर छटेरा और निसदा का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्र में बीमार लोगों के इलाज के लिए उपलब्ध सुविधाओं को देखा। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सेंटर में साफ सफाई की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्थाओं एव संशाधनों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने अस्पताल में ओ पी डी के साथ प्रसव आदि की भी जानकारी ली और डॉक्टरों-नर्स और अन्य स्टाफ को बेहतर इलाज की सुविधा देने के निर्देश दिए। उन्होंने पर्याप्त मात्रा में दवाई और अन्य उपकरण अस्पताल में उपलब्ध रखने को कहा।

कलेक्टर ने छटेरा, निसदा और बनचरौदा गाँव के गौठान का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने गौठान में चल रही आजीविका गतिविधियों की जानकारी संचालक समिति से ली। कलेक्टर ने मुर्गीपालन, बकरीपालन सहित अन्य गतिविधियों को लगातार जारी रखने के निर्देश दिए, ताकि महिला समूहों को लगातार रोज़गार मिले और उन्हें लगातार आय भी होती रहे। उन्होंने मुर्गी तथा बकरी पालन के लिए समुचित व्यवस्था करने हेतु पशु चिकित्सा विभाग को निर्देशित करने कहा। गौठानों में गोबर ख़रीदी और वर्मी खाद उत्पादन की जानकारी भी ली। कलेक्टर ने गौठान में वर्मी टाँको का निरीक्षण किया और महिला समूहों की सदस्यों को खाद बनाने की निर्धारित प्रक्रिया का पालन करने को कहा।

इसी तरह कलेक्टर ने कन्या शाला आरंग तथा हाई स्कूल पारागांव का निरीक्षण किया। हाई स्कूल पारागांव के निरीक्षण के दौरान कक्षा 10 वी के बच्चों को अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने के लिए प्रेरित किया। इसके साथ ही उन्होंने शाला के प्राचार्य को शिक्षा की गुणवत्ता में बेहतर सुधार लाने के लिए निर्देश दिए।कलेक्टर डॉ भुरे ने आज निसदा गाँव पहुँचकर आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों के लिए केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं का जायज़ा लिया। कलेक्टर ने इस दौरान आंगनबाडी केन्द्र में बच्चों को पढ़ाते हुए निरीक्षण कर केन्द्र के आंगनबाडी कार्यकर्ता को आवश्यक निर्देश दिए।़ इसके साथ ही बच्चों को दिए जाने वाले आहार की भी जाँच की। उन्होंने निसदा के आंगनबाड़ी केंद्र में साफ सफाई के बेहतर इंतजाम करने के निर्देश देने के साथ-साथ बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की बात कही। इस अवसर पर जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आकाश छिकारा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *