प्रशासन हो चुका है पथभ्रष्ट कांग्रेस सरकार की कठपुतली बन नाच रहा है :- राजेश मूणत

0 शासन की सह पर प्रशासन का ने किया माहौल खराब करने का षड्यंत्र:- राजेश मूणत

0 अनिश्चितकालीन धरना अब जन आंदोलन बन चुका हटाने शासन प्रशासन कर रहा षड्यंत्र:- राजेश मूणत

रायपुर। अवैध चौपाटी के विरोध में भाजपा के अनिश्चितकालीन धरने के 5वे दिन पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने पत्रकारों से महत्त्वपूर्ण तथ्य साझा किए। मूणत ने चौपाटी निर्माण को अवैध बताते हुए कहा कि इस क्षेत्र में ग्रीन कॉरिडोर में किसी प्रकार से ठोस या अस्थायी निर्माण की कोई योजना नही है।
उन्होंने रायपुर नगर निगम के महापौर एज़ाज़ ढेबर के बयानों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि आर्किटेक्ट के जिस पत्र के आधार पर यह कहा जा रहा है कि चौपाटी का प्रस्ताव हमने दिया था,यह महज आरोप है। इसके कोई सबूत नहीं हैं।

मूणत ने कहा कि ऐसी कई नीतियां नगर निगम में दबी पड़ी ,जिसपर काम चालू नही कर पाए हैं। उन्होंने तेलीबांधा का का ज़िक्र करते हुए कहा कि आपके सामने बिना टैंडर के कार्य आबंटन किया , फिर उसकी लीपापोती के लिए पहले कहा कि क्रेडा से किया जा रहा है फिर कहते है कि स्मार्टसिटी से किया जा रहा है। महापौर ढेबर के तीन वक्तव्य और तीनों की अलग दिशा यही बताती है की पूरा गोलमाल है। मूणत ने कहा कि भाजपा पार्षद दल ने जब इस विषय को उठाया तब जाकर इस तरह की गड़बड़ियाँ जनता के सामने आई। हमारा उद्देश्य विकास के कार्यो में अड़ंगा लगाना नही है। जनता के हितों के लिए लड़ना है। मूणत ने आगे कहा कि हमने 15 साल तक रायपुर शहर को संवारा ,लेकिन बीते 4 साल में कांग्रेस ने इसे उजाड़ने का काम किया है। पूर्व मंत्री मूणत ने आगे कहा कि नेता जी स्टेडियम के पास अवैध चौपाटी किसके संरक्षण में सभी जानते है। उन्होंने आगे कहा कि रायपुर में तालाबो को पाटकर चौपटिया बनाई ज रही हैं,जबकि सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन अनुसार तालाबो का रकबा कम नही किया जा सकता है। स्काई वाक के मामले में पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि हमने स्काई वाक अधोसंरचना का निर्माण किया और विवाद न पैदा करके कांग्रेस से जुड़े तात्कालिक जनप्रतिनिधियों को भी मंच पर स्थान दिया था। क्योंकि हमारा उद्देश्य जन सुविधाओं के लिए समर्पित रहा है। मूणत ने कहा कि भाजपा भविष्य का निर्माण करने वाले युवाओं के साथ है। एजकेशन हब में किये जा रहे निर्माण का स्वरूप बदल दीजिये, तो हम समर्थन करेंगे। पूर्व मंत्री मूणत ने कहा कि मैं दावे के साथ कहता हूँ कि चौपाटी का निर्माण पूर्णतः अवैध है। यहां नियम विरुद्ध निर्माण कार्य पर किया जा रहा है,इसलिए नियमो को लेकर कोई कांग्रेसी नेता या निगम अधिकार जवाब नहीं दे पा रहा है।कांग्रेस का आरोप अनर्गल की हम स्काई वाक की जाँच को गुमराह करने की कोशिश कर रहे है ,
मैंने पहले भी प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी जांच करवाएं क्यो नही करवाते है। विरोध में स्काई वाक के ऊपर चढ़कर नकली नोट उड़ा रहे हैं जिसमे गाँधी जी फोटो पैरों तले रौंदी गई ये कैसे अनुयायी है। चौपाटी का यह टेंडर 2020 में हुआ था, जिसकी निर्माण अवधि 6 महीने थी, अब साल 2023 चल रहा है। कांग्रेस द्वारा अवैध चौपाटी के लिए शांतिपूर्वक तरीके से चल रहे धरने को विफल करने के लिए रचे गए कांग्रेसी षडयंत्र पर मूणत ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह प्रशासन की विफलता है कि जहाँ एक शांतिपूर्ण आंदोलन जारी है, वहां दूसरे को रैली अनुमति दी गई। उन्होंने आगे कहा कि छात्रों की रैली के नाम पर किस प्रकार के तत्व मौजूद थे , वह वीडियो में देखा जा सकता है। साथ ही प्रशासन की योजना है कि वह किसी तरफ चौपाटी निर्माण के किये सड़क की चौड़ाई कम करे,जबकि यह गलत है। उन्होंने कहा कि होस्टल में रह रहे छात्र छात्राओं को 7 बजे के बाद बाहर निकलने की अनुमति नही है। सभी शैक्षणिक परिसर भी बंद हो जाते है तो यहाँ किन छात्रों के लिए यह चौपाटी बनाई जा रही है ।

उन्होंने पत्रकार के जवाब देते हुए कहा कि जो निर्माण हो चुका है,उसे रोकिए मत इसे परिवर्तित किया जाए। वेंडिंग जॉन के नाम पर गुमराह किया जा रहा है। मूणत ने आगे कहा कि मैं पत्रकार साथियों से आग्रह करता हूँ, कोई दस्तावेज मिले तो हमे दें। यह शहर आप सभी का भी है । इसे बचाने की जिम्मेदारी हम सभी की है। भाजपा का अनिश्चितकालीन धरना आज लगातार पांचवे दिवस भी बदस्तूर जारी है भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री राजेश मूणत चौबीसों घंटे धरना स्थल पर कार्यकर्ताओं सहित डटें हुए हैं भाजपा कार्यकर्ताओं की माने तो यह धरना अब नगर निगम सहित छत्तीसगढ़ शासन के गले की हड्डी बन चुका है धरने को प्राप्त हो रहे जन समर्थन को देख कर अब महापौर ही नही कांग्रेस सरकार के भी हाथ पैर फूलने लगे है।

राजेश मूणत ने कहा सरकार अब इस धरने को खत्म करने हरसंभव प्रयास कर रही है कभी प्रस्ताव पत्र को दिखा कर कहते हैं की अनैतिक निर्णय भाजपा शासन में लिया गया मैं कहता हूँ रायपुर नगर निगम महापौर , छत्तीसगढ़ शासन या प्रशासन के पढ़े लिखे बड़े अधिकारी कोई भी यह सिद्ध कर दे कि प्रस्ताव को योजना का निर्णय या आबंटन कब से माना जाने लगा है महापौर से साक्ष्य एवं दस्तावेज प्रस्तुत करने कहो तो बगले झाँकते नजर आते हैं समाचारों के साक्षात्कार से भागते हैं बुजर्गो ने कहावत बनाई है साँच को आँच नही यदि इतने ही सहिं है तो सामने आए चर्चा करें हम तैयार हैं स्वास्थ्य चर्चा के लिए जनता की अदालत में सब दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा
मैं प्रशासन को इस मंच से चेतावनी देता हूँ कि सत्ता में स्थायित्व नही होता इस तरह सरकार की कठपुतली बन कर हमारा धरना हटाने का षड्यंत्र ना करें अन्यथा इसके दूरगामी परिणाम भयावह भी हो सकते हैं जब प्रशासन को यह संज्ञान में है की यहाँ भारतीय जनता पार्टी का अनिश्चितकालीन धरना जारी है तो किसके इशारे पर शांतिपूर्ण धरने के माहौल खराब करने कांग्रेस की छात्र इकाई को यहाँ रैली करने की अनुमती दी गई जिसमें जिस रैली में छात्र कम और अराजक तत्वों की अधिकता थी जिन्होंने हमारे शांतिपूर्ण आंदोलन में हमला करने का प्रयास किया हमारे कुछ साथियों को चोटें भी आई जब इस अराजकता के खिलाफ हमारे कार्यकर्ता FIR कराने पहुँचे तो पुलिस प्रशासन उसमे भी आना कानी करने लगी थाने में बढ़ती भीड़ के दबाव के चलते मजबूरी में आवेदन लिया गया ।
साइंस कॉलेज मैदान जहाँ धरना जारी है उसके दूसरी तरफ से कांग्रेस की छात्र इकाई ने रैली निकाली हमे उससे भी कोई आपत्ति नही थी परंतु रैली में शामिल अराजक तत्वों द्वारा अचानक डिवाइडर कूदकर धरना स्थल तरफ आने का प्रयास किया गया फब्तियाँ कसी गई हमारे कार्यकर्ताओ पर हमला किया गया मगर वाह रे भुपेश पुलिस जिसका काम होना था कि वह धरना स्थल और रैली के बीच शांति व्यवस्था स्थापित करती किसी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकती मगर वहाँ तो पुलिस नदारद थी यह पूरा षड्यंत्र भुपेश सरकार के कहने से किया जा रहा है जिससे छात्रों के भविष्य की लड़ाई अधर में छोड़ कर धरना किसी भी रूप से चाहे छल से या बल से यह धरना समाप्त कर दें मै पुनः अपनी बात दोहराता हूँ और शासन प्रशासन मेरी बात गाँठ बांध लें की इस अवैध चौपाटी पर उन्हें छात्रहित में निर्णय लेना ही होगा हम आखिर दम तक इस लड़ाई को जारी रखेंगे ।
अनिश्चितकालीन धरने को समर्थन देने आज बड़ी संख्या में स्थानीय अभिभावक और महिलाएँ पहुँचीं जिन्होंने भजनों की प्रस्तुति दी तदोपरांत सद्बुद्धि यज्ञ एवं आरती की गई ।
आज धरना स्थल में युवाओं का बड़ा हुजूम उपस्थित था भाजयुमो प्रदेश नेता अमित मैशरी शाह , तुषार चोपड़ा , वंदना राठौड , भाजयुमो जिला अध्यक्ष गोविंदा गुप्ता , राहुल राव ,अर्पित सूर्यवंशी , सन्नी मावले , विशेष शाह , अश्वनी विश्वकर्मा , प्रणय साहू , आकाश तिवारी , विभोर शुक्ला , गुरमीत सिंग , वैभव दुबे ,सुरेंद्र साहू , विनय जैन , चंद्रप्रकाश शर्मा , वासु शर्मा , संदीप कसार , भूपेंद्र साहू , विकाश शुक्ला , प्यारे साहू , गोपी शर्मा , आनंद सिंग , नितेश शर्मा , मुकेश पटेल , रोहित कुक्षत्री , अन्वेष पांडेय , राजेश ठेठवार , शंकर साहू , राहुल साहू , जागो दुबे , मुकुंद सिंग ठाकुर , सहित बड़ी संख्या में युवा साथी धरने के समर्थन में पहुँचे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *