अपनेपन के साथ, सीएम से दिल की बात…

बसना। गोपालपुर में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में किसानों, महिलाओं और छात्राओं ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से खुलकर संवाद किया। किसान संजय पटेल, ग्राम मेमरा ने कहा कि वर्मी कंपोस्ट डालकर सुगंधित किस्म का धान उत्पादन कर रहे हैं। वर्मी कम्पोस्ट से स्वाथ्य और खेती दोनों को बड़ा फायदा हुआ है।

हाट बाजार क्लिनिक योजना से लाभान्वित कबीर साहू खैरखूँटा ने बताया कि योजना का लाभ मिल रहा है, हर शुक्रवार को बाजार में गाड़ी आती है। ब्लड टेस्ट, दवाइयां और डॉक्टरी सलाह निःशुल्क मिल रहा है।

कपूरचंद यादव ग्राम गोपालपुर ने मुख्यमंत्री से कहा कि कभी नहीं सोचा था कि गोबर 2 रुपये किलो में विक्रय होगा, उसने बताया कि अब तक 50 क्विंटल से ज्यादा गोबर बेच लिया हूँ।

शोभाराम पटेल ने बताया कि उन्हें राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत 3 किश्त मिल गई है। योजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।

घसियाराम यादव ने कहा कि राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की 2 क़िस्त मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंच रहा है, हम मजदूर को सात हजार दे रहे हैं।

मुख्यमंत्री से बात करते हुए गौठान समिति के अध्यक्ष ने बताया कि वर्मी कम्पोस्ट 17 हजार क्विंटल बनाया गया है, एक लाख 70 हजार का विक्रय किया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्रीमती बफूलबाई, गोपालपुर द्वारा पट्टा न होने की शिकायत मिलने पर सरपंच को ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित करने के निर्देश दिये।

आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल पिथोरा की छात्रा कुमारी कृति साहू ने मुख्यमंत्री को बताया कि पहले 80 हजार फीस लगती थी, लेकिन अब नहीं लगता।

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय की कक्षा तीसरी की छात्रा कुमारी प्रज्ञा साहू ने मुख्यमंत्री के समक्ष संविधान की प्रस्तावना को अंग्रेजी में पढ़कर सुनाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि- हमने एक नई योजना रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की शुरुआत की है। जिसके तहत हर ब्लॉक में 2 रीपा होंगे, हर रीपा के विकास के लिए 2 करोड़ रुपए दिए गए हैं। नौजवान इस योजना का लाभ उठाएं, इस योजना से महिलाएं भी जुड़ी हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्पादों के विक्रय की व्यवस्था भी की गई है। लोगों की आय बढ़ाने का काम भी कर रहे हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य में काम लगातार जारी है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ावा भी दे रहे हैं । छत्तीसगढ़ी बोलियों की लिपि तैयार कर रहे हैं।

भेंट-मुलाकात के दौरान स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल की छात्रा कु. प्रभारानी पटनायक ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को उनके व्यक्तित्व पर केंद्रित स्वरचित कविता सुनाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *