बस्तर का नंबर वन जनपद क्षेत्र बनने जा रहा है बकावंड…

0 मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप काम करा रहे हैं सीईओ मंडावी

बकावंड। जनपद पंचायत क्षेत्र बकावंड शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है। क्षेत्र के ग्रामीणों को रोजगारमूलक कार्य और शासन की योजनाओं के तहत स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जनपद को हर दृष्टि से बस्तर जिले में नंबर वन पर पहुंचाने का प्रयास जारी है।
बकावंड जनपद पंचायत क्षेत्र में विकास एवं निर्माण कार्य तेजी से कराए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ शासन की सभी योजनाओं का सफल क्रियान्वयन क्षेत्र में किया जा रहा है। रोड कनेक्टीविटी इस क्षेत्र में बहुत ही अच्छी हो चली है। अधिकांश गांव सड़कों से जुड़ चुके हैं। संचार सुविधा का व्यापक विस्तार हुआ है। जनपद क्षेत्र में हो चुके और हो रहे विकास एवं निर्माण कार्यों की विस्तार से जानकारी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसएस मंडावी ने दी। उन्होंने बताया कि गांवों को सड़कों से जोड़ने का काम युद्ध स्तर पर हुआ है। छूटे गांवों को भी सड़कों से जोड़ने का काम चल रहा है। आज की स्थिति में रोड कनेक्टीविटी क्षेत्र में काफी अच्छी हो चुकी है। जनपद पंचायत मुख्यालय से प्रायः हर गांव जुड़ चुका है। आवागमन आसान हो गया है। बारिश के मौसम के दौरान आवागमन में बाधक बनने वाले नालों पर रपटों और मध्यम पुलों का निर्माण कराया गया है। गांवों की गलियों में विधायकों तथा शासन के मद से सीसी रोड और नालियों का निर्माण बड़े पैमाने पर कराया जा रहा है। सीईओ श्री मंडावी ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप जनपद क्षेत्र के आदिवासियों के आराध्य देव स्थलों देवगुड़ियों, पेन गुड़ियों और माता देवालयों का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। इस कार्य में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। गांव – गांव में संचार के साधन उपलब्ध हो जाने से दूरस्थ गांवों के ग्रामीण, पंच, सरपंच अपने गांव की समस्याओं के बारे में जानकारी जनपद कार्यालय को देते हैं। उनकी समस्याओं के निराकरण का त्वरित प्रयास भी किया जाता है। श्री मंडावी ने कहा कि शासन और जनता के बीच की कड़ी होने के नाते राज्य शासन की योजनाओं को हर गांव तक पहुंचाकर उन योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिलाना हमारी पहली प्राथमिकता है। राज्य शासन की योजनाओं का लाभ बड़े पैमाने पर ग्रामीण उठा रहे हैं।

स्वरोजगार को दे रहे हैं बढ़ावा

मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मंडावी ने बताया कि शासन की योजनाओं के तहत जनपद पंचायत क्षेत्र में स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जा रहा है। ग्रामीणों तथा महिला स्व सहायता समूहों को बकरी पालन, मुर्गी पालन, दुधारू गाय भैंस पालन के लिए सब्सिडी के साथ लोन दिलाकर स्वावलंबी बनाया जा रहा है। मुर्गी, मुर्गा, बकरी व बकरे की जोड़ी तथा अच्छी नस्ल वाले मवेशी भी ग्रामीणों को आजीविका के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सैकड़ों लोग स्वरोजगार योजना का लाभ उठाकर आत्मनिर्भर बन चुके हैं। इसके अलावा रोजगारमूलक कार्यों के जरिए ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने में भी जनपद पंचायत को बेहतर सफलता मिली है। महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत वनभूमि के पट्टाधारकों को साल भर में सौ दिन और डेढ़ सौ दिन तक रोजगार दिया जा रहा है। इससे ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है।

बड़े पैमाने पर हो रहा है वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन

मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसएस मंडावी ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन की गोधन न्याय योजना को जनपद क्षेत्र में आशातीत सफलता मिली है। पूरे जनपद पंचायत क्षेत्र में 34 एक्टिव गोठान हैं, जहां गोधन न्याय योजना के तहत महिला समूहों के जरिए गोबर और गोमूत्र की खरीदी की जा रही है। इन महिला समूहों के सहयोग से वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। इससे स्व सहायता समूहों की महिलाओं को अच्छी आमदनी हो रही है तथा किसानों को रियायती दर पर जैविक खाद मिल रही है। श्री मंडावी ने कहा कि जन प्रतिनिधियों, नागरिकों और जनपद के कर्मियों के सहयोग से बकावंड जनपद पंचायत को बस्तर जिले की सबसे उत्कृष्ट जनपद पंचायत बनाना उनका मुख्य ध्येय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *