क्षेत्र के विकास और दुखियों की सेवा के लिए समर्पित हैं रेखचंद…

0 संसदीय सचिव एवं विधायक जैन के सेवाभाव के कायल हुए लोग

0 जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के गांव गांव में बहा रहे हैं विकास की बयार
0 दीन दुखियों की सेवा में हमेशा अग्रणी रहता है जैन परिवार

जगदलपुर। क्षेत्र के विकास का मसला हो या दीन दुखियों की सेवा का मुद्दा या फिर खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने और धार्मिक आस्था के प्रतीकों के निर्माण व जीर्णोद्धार का मामला, संसदीय सचिव एवं जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक रेखचंद जैन कोई भी मौका हाथ से जाने नहीं देते. पीड़ित मानवता की सेवा में तो उनका पूरा परिवार हमेशा आगे रहता है. रेखचंद जैन की सजगता, समर्पण भावना, दयालुता, सर्वधर्म – समभाव के प्रति आस्था ने क्षेत्र की जनता के बीच अमिट छाप छोड़ रखी है. लोग उनके कायल हो गए हैं.
जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र ने बीते तीन – चार साल के दौरान जो तरक्की की है, वह किसी से छुपी नहीं है. इस क्षेत्र की कमान सम्हालने के बाद से ही विधायक रेखचंद जैन ने मतदाताओं और जनसामान्य की उम्मीदों पर खरा उतरने की हर संभव कोशिश की है. मतदाताओं द्वारा सौंपे गए दायित्व के निर्वहन के लिए सदैव तत्पर रहने की उनकी लगन को देखते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें संसदीय सचिव का ओहदा प्रदान किया. इससे श्री जैन के वित्तीय अधिकार का दायरा थोड़ा बढ़ा और इसी के साथ श्री जैन का जनसेवा कार्य भी विस्तारित हुआ. श्री जैन अपने क्षेत्र के मतदाताओं के संपर्क में लगातार रहते हैं. वे प्रायः रोज अपने क्षेत्र के दौरे पर रहते हैं. लोगों के सुख दुख में सहभागी बनते हैं. उन्होंने जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र को विकास का नया आयाम दिया है. गांवों में सड़क, नाली, पुल पुलिया, शाला भवन, आंगनबाड़ी केंद्र भवन, विभिन्न जाति समाजों के सामुदायिक भवन, देवालय, माता गुड़ी निर्माण सरीखे सैकड़ों कार्य अपने अल्प कार्यकाल में श्री जैन ने पूर्ण कराए हैं और इसकी गति अभी थमी नहीं है. आज जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के गांवों की गलियां भीषण बारिश के दौर में भी कीचड़ से पूरी तरह मुक्त नजर आती हैं. अधिकांश गांवों की गलियों में सीसी रोड का निर्माण हो चुका है. हैंडपंपों की स्थापना और नल जल योजना के क्रियान्वयन से क्षेत्र के ग्रामीणों को पीने के लिए शुद्ध पानी मिल रहा है, वरना पहले लोगों को झिरिया या नदी नालों के दूषित पानी से गुजारा करना पड़ता था. शालेय विद्यार्थियों की पढ़ाई सुगमता पूर्वक हो सके इसके लिए श्री जैन ने दर्जनों गांवों में शाला भावनों का निर्माण कराया है. कई गांवों के लिए नए स्कूल खोलने की दिशा में भी श्री जैन का प्रयास उल्लेखनीय है. नगरीय प्रशासन एवं श्रम विभाग के संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने ग्राम पंचायत धनपूंजी, चोकावाड़ा, कस्तूरी, भेजापदर, उपनपाल आदि गांवों में करोड़ों रु. की लागत से सीसी रोड, माता गुड़ी निर्माण, नाली निर्माण, शौचालय निर्माण, पुरातत्व स्थल जीर्णोद्धार, व्यवसायिक परिसर निर्माण, सामुदायिक भवन निर्माण, उचित मूल्य सह गोदाम निर्माण समेत करोड़ों के कार्यों का आगाज किया. जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के आदिवासियों की धार्मिक आस्था का विशेष ध्यान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में विधायक श्री जैन रखते आ रहे हैं. क्षेत्र के पचासों गांवों में नई माता गुड़ी का निर्माण और पुरानी माता गुड़ी का जीर्णोद्धार कार्य कराए गए हैं. इसके अलावा श्री जैन ने रायपुर प्रवास के दौरान ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री रविंद्र चौबे से भेंट कर उनके समक्ष अपने क्षेत्र के लिए दर्जनों निर्माण कार्यों का प्रस्ताव रखा, जिन्हें श्री चौबे ने तुरंत मंजूरी प्रदान की. श्री जैन अपने क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने तथा खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने में भी पीछे नहीं रहते. खेलों के आयोजनों में श्री जैन की सहभागिता हमेशा देखने को मिलती है.
बेसहारों का बन गए सहारा
विधायक रेखचंद जैन लोगों का दुख दर्द बांटने में भी सदैव अग्रणी रहते हैं. श्री जैन और उनकी धर्मपत्नी संगीता जैन को पता भर चलना चाहिए कि अमुक परिवार या व्यक्ति मुसीबत में है अथवा गरीबी के कारण ईलाज नहीं करा पा रहे हैं, बिना देर किए वे दौड़ पड़ते हैं उसकी मदद करने के लिए. श्री जैन ने मुख्यमंत्री सहायता कोष और अपनी निधि से पचासों लोगों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई है. कोरोना काल में अपने माता या पिता को खो चुके बच्चों के साथ श्री जैन द्वारा मनाई गई दिवाली की चर्चा आज तक हो रही है. ऐसे दर्जनों बच्चे विधायक कार्यालय में दीपावली मनाने पहुंचे थे. दो ढाई साल बाद इन बच्चों के चेहरों पर लौटी मुस्कान देख भावविव्हल हो उठे श्री जैन की जुबान से निकले बोल इन बेसहारा बच्चों के लिए अनमोल धरोहर बन गए. उस समय श्री जैन ने इन बच्चों से कहा था – आज से मैं तुम्हारा अभिभावक हूं, हर वक्त मैं तुम लोगों की मदद के लिए उपलब्ध रहूंगा. किसी भी तरह की परेशानी या समस्या हो निःसंकोच चले आना.

कांग्रेस के प्रति ऐसी निष्ठा !

विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन अपने क्षेत्र के मतदाताओं के प्रति जितना समर्पित हैं, उतने ही निष्ठावान कांग्रेस के प्रति भी हैं. कांग्रेस की साख को आंच ना आए, इस बात का पूरा ध्यान श्री जैन हमेशा रखते हैं. वे भूले से भी ऐसा कोई काम नहीं करते जिससे उनकी अथवा पार्टी की छवि धूमिल हो. उनके इस निष्ठा भाव से प्रेरित होकर जगदलपुर क्षेत्र के ऐसे ग्रामीण भी कांग्रेस से जुड़ते जा रहे हैं, जो अब तक दूसरे राजनैतिक दलों के समर्थक रहे हैं. कांग्रेस के प्रति ऐसा ही उत्साह ग्राम पंचायत भेजापदर के ग्रामीणों में देखने को मिला. ग्राम भेजापदर में इंद्रावती नदी पर पुल निर्माण में अधिग्रहित भूमि का मुआवजा संबंधित किसानों को आठ साल बीतने के बाद भी नहीं मिल पाया था. तात्कालीन भाजपा सरकार के मंत्रियों, विधायकों और अधिकारियों से गुहार लगा लगाकर किसान थक चुके थे. अंतिम आस के रूप में किसान रेखचंद जैन से फरियाद की. श्री जैन ने मामले की जानकारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को दी. श्री बघेल ने तुरंत अफसरों को दिशा निर्देश दिए. अंततः किसानों को दीपावली त्यौहार के ठीक पहले मुआवजा राशि का भुगतान कर दिया गया. इसका असर ये हुआ कि सभी लाभान्वित किसान अपने परिवारों के सदस्यों के साथ कांग्रेस में शामिल हो गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *